फोटो गैलरी

Hindi Newsसीजीएचएस डिस्पेंसरियों में मुफ्त जांच करा सकेंगे बुजुर्ग

सीजीएचएस डिस्पेंसरियों में मुफ्त जांच करा सकेंगे बुजुर्ग

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले आम बुजुर्ग भी अब सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) की डिस्पेंसरियों से निशुल्क जांच करवा सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1 सितंबर से...

सीजीएचएस डिस्पेंसरियों में मुफ्त जांच करा सकेंगे बुजुर्ग
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Aug 2014 11:08 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले आम बुजुर्ग भी अब सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) की डिस्पेंसरियों से निशुल्क जांच करवा सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1 सितंबर से प्रायोगिक तौर पर दिल्ली-एनसीआर की 20 डिस्पेंसरियों में यह सेवा शुरू करने का ऐलान किया है।

60 साल से ऊपर वालों को मिलेगा लाभ: अभी सीजीएचएस डिस्पेंसरियों में केंद्र सरकार के कर्मियों, उनके परिजनों, सांसदों, मान्यता प्राप्त पत्रकारों को ही चिकित्सा जांच की सुविधा मिलती है। मगर अब 60 साल की आयु पार कर चुके बुजुर्ग भी इन डिस्पेंसरियों से निशुल्क चिकित्सा जांच करा सकेंगे। ऐसे लोगों के लिए दोपहर डेढ़ बजे से तीन बजे के बीच का समय तय किया गया है। इन बुजुर्गों के लिए सिर्फ जांच की सुविधा होगी। उन्हें डिस्पेंसरी से दवाएं नहीं मिलेंगी।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं: स्वास्थ्य मंत्री डॉं. हषर्वधन ने कहा कि सरकार का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देना है। इसी कड़ी में सीजीएचएस डिस्पेंसरियों को बुजुर्गों के लिए खोला जा रहा है। हम देखेंगे कि इसका कितना प्रभाव योजना पर पड़ रहा है। उसी के अनुरूप अन्य इंतजाम करके देशभर की ऐसी डिस्पेंसरियों में बुजुर्गों के लिए सुविधा विस्तार करेंगे।

इन 20 केंद्रों में सुविधा
पूसा रोड, दरियागंज, चांदनी चौक, बसंत विहार, सरोजनी नगर एल, सरोजनी नगर एस-वाई ब्लॉक, जंगपुरा, चाणक्यपुरी, पंडारा रोड, कालकाजी-2, बसंत कुंज, कस्तूरबा नगर-2, सरिता विहार, राजपुर रोड, काली बाड़ी, मयूर विहार, ग्रेटर नोएडा, साहिबाबाद, नोएडा सेक्टर-82 तथा गुड़गांव सेक्टर-55

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें