फोटो गैलरी

Hindi Newsसोलह दिनों में मांझी कैबिनेट ने 105 फैसले लिए

सोलह दिनों में मांझी कैबिनेट ने 105 फैसले लिए

मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पिछले सोलह दिनों में कैबिनेट की लगातार बैठक कर एक सौ पांच निर्णयों पर मुहर लगाई। इनमें अठारह फैसलों को छोड़ दें तो शेष वो हैं जो श्री मांझी के नेतृत्व में सिर्फ आठ...

सोलह दिनों में मांझी कैबिनेट ने 105 फैसले लिए
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 Feb 2015 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पिछले सोलह दिनों में कैबिनेट की लगातार बैठक कर एक सौ पांच निर्णयों पर मुहर लगाई। इनमें अठारह फैसलों को छोड़ दें तो शेष वो हैं जो श्री मांझी के नेतृत्व में सिर्फ आठ मंत्रियों की उपस्थिति में हुए। अल्पमत वाली सरकार ने तो आखिर के दो दिन यानी अठारह और उन्नीस फरवरी को लगातार कैबिनेट की बैठक कर पचास ऐसे बड़े फैसले कर डाले जिनपर अमल हो तो सूबे की आर्थिक सेहत पर बड़ा असर पड़ेगा।

फरवरी में कैबिनेट की बैठक का सिलसिला तीन फरवरी से शुरू हुआ। उस वक्त मांझी मंत्रिमंडल में कोई परेशानी नहीं थी। वैसे उनकी विदाई की चर्चा आरंभ हो गई थी। तीन फरवरी को मांझी कैबिनेट ने अठारह फैसले लिए। इसी बीच जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने सात फरवरी को जदयू विधायक दल की बैठक बुला दी।

श्री मांझी ने उस बैठक को अवैधानिक बताते हुए कहा कि वह बैठक में नहीं जाएंगे। विधायक दल की बैठक के दिन ही उन्होंने कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री आवास में बुला ली। लोगों ने यह कयास लगाया कि हो सकता है कि मुख्यमंत्री विधानसभा भंग करने की अनुशंसा कर दें। यह अंदेशा सही निकला। मुख्यमंत्री ने कैबिनेट से यह प्रस्ताव पारित करा लिया कि विधानसभा भंग करने की सिफारिश करने के लिए कैबिनेट उन्हें अधिकृत करती है।

इसके बाद आठ मंत्रियों को छोड़ शेष मंत्रियों ने कैबिनेट का बहिष्कार कर दिया और देर शाम उनका इस्तीफा भी हो गया। सात फरवरी के बाद जीतन राम मांझी ने कैबिनेट की बैठक का सिलसिला शुरू कर दिया। दस फरवरी को कैबिनेट की बैठक बुलाकर 23 फैसलों पर मुहर लगायी। चौदह फरवरी को कैबिनेट की बैठक हुई और आठ एजेंडे पर मुहर लगी।

इस बीच कोर्ट के हस्तक्षेप से तीन दिन कैबिनेट की बैठक नहीं हुई। कोर्ट ने जब पुन: कैबिनेट की बैठक करने को अनुमति दे दी तो अठारह फरवरी को जीतन राम मांझी ने पांच घंटे तक कैबिनेट की बैठक कर 27 फैसले पर मुहर लगाई। अगले दिन यानी उन्नीस फरवरी को पुन: कैबिनेट की बैठक कर 23 फैसलों पर स्वीकृति ली गयी।

दनादन हुए फैसले
- दो दिन लगातार बैठक कर 50 निर्णय लिए
- सात फरवरी के बाद तो कैबिनेट की बैठकों का सिलसिला चल पडम
- अंधाधुंध तरीके से लिए सूबे के खजाने पर बोझ बढमने वाले फैसले

फैसलों की टाइमलाइन
3 फरवरी        18 फैसले लिए
10 फरवरी         23 फैसलों पर मुहर
14 फरवरी         8 एजेंडों में मुहर लगी
18 फरवरी         27 फैसले को हरी झंडी दी
19 फरवरी         23 फैसलों पर स्वीकृति

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें