फोटो गैलरी

Hindi Newsआखिर यूं ही नहीं बनती 'बाहुबली', जानिए 10 बेहद खास राज

आखिर यूं ही नहीं बनती 'बाहुबली', जानिए 10 बेहद खास राज

अपनी रिलीज के बाद से एक के बाद एक नया रिकॉर्ड कायम कर रही फिल्‍म 'बाहुबली' के बारे में आप शायब अब तक सब कुछ जाए गए होंगे। लेकिन फिर भी कई ऐसी बाते हैं, जिनसे आप ये जान जायेंगे कि इतनी मेहनत के...

आखिर यूं ही नहीं बनती 'बाहुबली', जानिए 10 बेहद खास राज
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 03 Aug 2015 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

अपनी रिलीज के बाद से एक के बाद एक नया रिकॉर्ड कायम कर रही फिल्‍म 'बाहुबली' के बारे में आप शायब अब तक सब कुछ जाए गए होंगे। लेकिन फिर भी कई ऐसी बाते हैं, जिनसे आप ये जान जायेंगे कि इतनी मेहनत के बाद फिल्‍म का कामयाब होना बनता ही है।

'बाहुबली' की कामयाबी की वजह क्‍या है, इसे जानने के लिए आपको जानने होंगे ये 10 राज...

1- 'बाहुबली' के लेखक मधन कार्की ने इस फिल्‍म में एक नई भाषा किलकिली इस्‍तेमाल की है, जिसमें केवल 750 शब्द हैं और 40 व्‍याकरण के नियम।

2- फिल्‍म में 20 मिनट के फाइट सीन को शूट करने के 4 महीने लग गए थे।

3- 'बाहुबली' के ट्रेलर को एक ही दिन में 40 लाख लोगों ने देख डाला था और फेसबुक पर भी इतने ही टाइम में करीब 15 लाख लोगों ने इसे देखा।

4- इस फिल्‍म का एक सीन ऐसा भी है जिसे शूट करने में 109 दिन लग गए थे। इस सीन को एक झरने पर फिल्‍माया गया था। यह टाइम फिल्‍म के टोटल मेकिंग टाइम का एक तिहाई है।

5- फिल्‍म के केवल कुछ सींस के लिए 7 महीने लगाकर विशेष तौर पर मक्‍के के खेत लगाए गए, पर वो बारिश से खराब हो गए और फिर फिल्‍म की शूटिंग बुल्‍गारिया के मक्‍के के खेतों में की गई।

6- फिल्‍म में राज्‍य का पूरा सेट लगाया गया, जिसके लिए 1,000 कामगारों ने 200 दिन लगातार काम किया।

7- फिल्‍म के हर सीन पर काफी मेहनत की गई है। कुछ दृश्‍यों को प्रभावशाली दिखाने के लिए कोरियोग्राफर पीटर हीन ने करीब 200 हाथियों और लोगों का इस्‍तेमाल किया।

8- 'बाहुबली' भारतीय महाद्वीप में रिलीज होने वाली अब तक की सबसे मंहगी फिल्‍म है। 250 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्‍म में केवल स्‍पेशल और विजुअल इफेक्‍टस का खर्च ही 85 करोड़ है।

9- फिल्‍म के लिए इसके कलाकारों ने भी अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया। बाहुबली की भूमिका निभाने वाले अभिनेता प्रभास ने फिल्‍म की खातिर अपनी शादी भी टाल दी।

10- फिल्‍म के सेटेलाइट राइट्स करीब 25 करोड़ में बेचे गए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें