फोटो गैलरी

Hindi Newsगूगल के अधिकारी ने हवा में गोताखोरी का बनाया विश्व रिकॉर्ड

गूगल के अधिकारी ने हवा में गोताखोरी का बनाया विश्व रिकॉर्ड

जांबाजों की दुनिया में कमी नहीं है। ऐसे लोग नायाब शौक पालते हैं। इंटरनेट सर्च इंजन गूगल के एक अधिकारी अपने ऐसे ही एक शौक की खातिर पृथ्वी के समतापमंडल (स्ट्रैटोस्फेअर) तक जा पहुंचे और वहां से एक लाख...

गूगल के अधिकारी ने हवा में गोताखोरी का बनाया विश्व रिकॉर्ड
एजेंसीSat, 25 Oct 2014 10:05 AM
ऐप पर पढ़ें

जांबाजों की दुनिया में कमी नहीं है। ऐसे लोग नायाब शौक पालते हैं। इंटरनेट सर्च इंजन गूगल के एक अधिकारी अपने ऐसे ही एक शौक की खातिर पृथ्वी के समतापमंडल (स्ट्रैटोस्फेअर) तक जा पहुंचे और वहां से एक लाख 35000 फुट की ऊंचाई से हवाई गोताखोरी करके विश्व रिकॉर्ड बना दिया।
      
गूगल के वाइस प्रेजिडेंट एलन यूस्टेस हवा में 822 मील प्रति घंटे यानी कि ध्वनि की रफ्तार से भी ज्यादा तेज गति से गोताखोरी करते हुए पृथ्वी पर वापस लौटे। यूं कह लें कि यह यूस्टेस की सुपरसोनिक हवाई गोताखोरी थी। इस सुपरसोनिक उड़ान के दौरान हवा के साथ उनके शरीर के घर्षण की आवाज नीचे नियंत्रण कक्ष तक साफ सुनी गयी।photo1
  
यूस्टेस के इस नायाब हवाई करतब को स्ट्रैटोसफेअरिक एक्सप्लोरर (स्ट्रैटएकस) और पैरागन स्पेस डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन नाम की दो कंपनियों ने प्रोयोजित किया था।
    
यूस्टेस ने 24 अक्टूबर के तड़के वैज्ञानिक तकनीक से निर्मित और हीलियम गैस से भरे एक विशालकाय बैलून के जरिए वायुमंडल की दूसरी सबसे ऊंची परत समतापमंडल के लिए उड़ान भरी थी। इस दौरान उन्होंने एक विशेष किस्म का सूट पहन रखा था जो कि अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पहने जाने वाले सूट से काफी मिलता जुलता था। इस सूट का वजन 181 किलोग्राम था। सूट के साथ ही यूस्टेस की पीठ पर एक पैराशूट भी बांधा गया था ताकि वह धरती पर सकुशल वापस लौट सकें।photo2

पैरागान स्पेस डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष ग्रांट एंडरसन के मुताबिक यूस्टेस को बैलून के जरिए सपतापमंडल तक पहुंचने में दो घंटे नौ मिनट लगे। यहां पहुंचने के साथ ही उन्होंने खुद को बैलून से अलग कर लिया और करीब 5 मिनट तक वहां हवा में गोताखोरी करते रहे। इसके बाद उन्होनें वापस धरती का रुख किया और इस दौरान पैराशूट की मदद से करीब 14 मिनट तक हवा में तैरते हुए धरती पर लौटे।
   
वापसी यात्रा के दौरान यूस्टेस अपनी उड़ान शुरू करने वाले स्थल रोजवेल से कोई 113 किलोमीटर दूर सकुशल उतर गए। एंडर्सन के अनुसार पूरी हवाई गोताखोरी के दौरान यूस्टेस को किसी तरह की कोई पेरशानी नहीं हुयी और वह पूरी तरह से स्वस्थ्य और सकुशल वापस लौटे।
   
अपनी इस नायाब गोताखोरी के अनुभव साझा करते हुए यूस्टेस ने कहा कि मैं हमेशा सोचा करता था कि क्या कभी ऐसा कोई विशेष किस्म का सूट बनाया जा सकता है जिसे पहनकर लोग समतापमंडल की आसानी से सैर कर सकें जैसा कि समुद्र मे गोताखोरी के लिए उपलब्ध है। विश्व स्तरीय कंपनी स्ट्रैटएकस ने यह कमाल कर दिखाया है। मैं उम्मीद करता हूं कि मेरी यह उड़ान दुनिया के अन्य हिस्सों के लोगों को भी वायुमंडल की एक ऐसी परत तक जाने के लिए प्रेरित करेगी जहां समझने और जानने के लिए बहुत कुछ बचा हुआ है।
    
यूस्टेस पेशे से एक पायलट भी हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें स्ट्रैटोस्फेयर तक की उड़ान के लिए खासा प्रशिक्षण लेना पड़ा। इस उड़ान को कामयाब बनाने के लिए स्ट्रेटएकस और पैरागान दोनो कंपनियों को करीब 34 महीने पहले से तैयारी करनी पड़ी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें