फोटो गैलरी

Hindi Newsहर जिले में खुलेंगे विमेन पावन 1090 केंद्र: मुख्यमंत्री

हर जिले में खुलेंगे विमेन पावन 1090 केंद्र: मुख्यमंत्री

प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक और कदम बढ़ाते हुए विमेन पावर लाइन-1090 को प्रदेशस्तरीय स्वरूप देने का फैसला किया है। इसके तहत अब हर जिले में विमेन पावर लाइन स्थापित की जाएगी। इसके तहत...

हर जिले में खुलेंगे विमेन पावन 1090 केंद्र: मुख्यमंत्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 31 Jul 2014 09:54 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक और कदम बढ़ाते हुए विमेन पावर लाइन-1090 को प्रदेशस्तरीय स्वरूप देने का फैसला किया है। इसके तहत अब हर जिले में विमेन पावर लाइन स्थापित की जाएगी। इसके तहत मोबाइल फोन पर अश्लील संदेश भेज कर परेशान करने के अलावा महिलाओं से छेड़छाड़, अभद्रता करने और अश्लील हरकतें करने की शिकायतों पर भी कार्रवाई होगी। इसके लिए सरकार केंद्र सरकार से भी समन्वय करेगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने जिले में विमेन पावर लाइन को स्थापित करें। इसके तहत उन्हें लखनऊ में स्थापित विमेन पावर लाइन-1090 के उपकेंद्र अपने जिले में खोलने होंगे। विमेन पावर लाइन को जैसे ही लखनऊ के अलावा किसी अन्य जिले की शिकायत मिलेगी, उसे संबंधित जिले को तुरंत भेजा जाएगा। हर जिले में एक अपर पुलिस अधीक्षक को विमेन पावर लाइन-1090 के प्रभारी के रूप में तैनात किया जाएगा। यह केंद्र महिलाओं के खिलाफ होने वाले सभी तरह के अपराधों पर कार्रवाई करेंगी। अभी तक सिर्फ मोबाइल पर मिलने वाले अश्लील संदेशों अथवा फोन काल्स को लेकर महिलाओं की शिकायतों का समाधान किया जाता है।

मिलने वाली शिकायतों के संदेश एक साथ तीन अधिकारियों को भेजे जाएंगे। पहला एसएमएस जिले में विमेन पावर सेल के बनाए गए प्रभारी को भेजा जाएगा। काल सेंटर से उन्हें काल भी की जाएगी। फिर एक एसएमएस जिले के प्रभारी पुलिस अधीक्षक को भेजा जाएगा। इसी के साथ कंट्रोल रूम नंबर-100 से संबंधित थाने की पुलिस को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए जाएंगे। इस काल को लगातार रिकार्ड किया जाएगा, तब तक जब तक पीडित महिला को मदद के लिए पुलिस मौके पर नहीं पहुंच जाती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें