सोमवार, 04 मई, 2015 | 15:32 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
हापुड़ में शिक्षिका ने अपनी बेटी के साथ दो लड़कों द्वारा रेप की रिपोर्ट दर्ज कराई। सुबह से ही शिक्षक संगठनों में रोष व्याप्त था। संगठनों ने एसपी दफ्तर पर प्रदर्शन किया।बिजनौर के धामपुर थाना क्षेत्र में एनएच 74 स्थित गांव मंडोरा के समीप अर्धविक्षिप्त महिला से गैंगरेप। एनएच के पास पड़ी मिली महिला। पुलिस ने जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। महिला बिहार की रहने वाली बताई जा रही है। छह लोगों द्वारा रेप की बात सामने आ रही है। पुलिस छानबीन में जुटी।शाहजहांपुर- खुटार में कंटेनर-कार की टक्कर में छह युवकों की मौतअमरोहा में चलती ट्रेन से कूदे वृद्ध दंपति, पति दूर गिरा, पत्नी ट्रेन और पटरी के बीच गिरी, पूरी ट्रेन महिला के ऊपर से गुजरी, महिला पूरी तरह सुरक्षित।विपक्षी पार्टियों द्वारा झारखंड बंद आज, धनबाद में 15 मिनट राजधानी एकेसप्रेस को रोका गया, जगह जगह टायर जलाकर जाम की कोशिश, झाविमो जिला अध्यक्ष फिरोज खान को पुलिस ने घर से गिरफ्तार किया, जमशेदपुर से तोड़फोड़ की सूचनाएं
एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में एमटेक करने के बाद जॉब कहां
अशोक सिंह, करियर काउंसलर First Published:10-04-12 02:15 PM

आप छात्र हैं या करियर को लेकर परेशान हैं तो आप फेसबुक पर नई दिशाएं के पेज पर अपने सवाल भेज सकते हैं, हमारे काउंसलर उनका जवाब देंगे। यही नहीं, यदि आप के पास भी किसी के सवाल का जवाब हो तो उसे भी पोस्ट कर सकते हैं। हमारा लिंक है: facebook/naidishayen (hindustan)

फेसबुक पर नई दिशाएं पेज पर बड़ी संख्या में छात्रों, नौकरीपेशा लोगों, यहां तक कि अभिभावकों ने अपने बच्चों की करियर संबंधी समस्याओं को हमारे साथ साझा किया है। सवाल इतने हैं कि सभी का उत्तर देना यहां संभव नहीं है, पर ऐसे अनेक सवाल, जो एक ही दिशा में जाते थे, उनका एक साझा सवाल बना कर यहां समाधान देने की कोशिश की गई है। उम्मीद है ये जवाब करियर की दिशा में बढ़ते छात्रों के लिए एक नई राह बनाएंगे।

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में एमटेक करने के बाद जॉब कहां लग सकती है?
शिवानी कौशिक, फेसबुक

एयरोप्लेन डिजाइनिंग, प्रोडक्शन, मेंटेनेंस आदि से संबंधित कंपनियों और संगठनों में आपके लिए जॉब्स के अवसर हो सकते हैं। इसके अलावा सेटेलाइट टेक्नोलॉजी के शोध और अनुसंधान कार्य-कलापों में भी आप रोजगार के अवसर तलाश सकती हैं। एयरलाइन्स कंपनियों में एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस विभागों में भी ऐसे काबिल लोगों की जरूरत होती है।

दसवीं में हूं और आर्किटेक्चर को बतौर करियर अपनाना चाहता हूं। अच्छे संस्थानों के नाम बताएं?  शुभम सिंहल, फेसबुक 
बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर का कोर्स करवाने वाले देश के प्रमुख संस्थानों में स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, नयी दिल्ली, आईपी यूनिवर्सिटी, दिल्ली, चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर, चंडीगढ़, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर, गोवा कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर, गोवा आदि का नाम लिया जा सकता है। बारहवीं के बाद ही इसकी चयन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

सरकारी स्कूल में टीचर हूं। कृपया बताएं कि पत्राचार से एमएड किन संस्थानों से संभव है?            गुलशन शर्मा, फेसबुक
प्रमुख संस्थानों में इग्नू, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला आदि का जिक्र किया जा सकता है।

दसवीं में हूं और आगे आर्म्स इंजीनियर बनना चाहता हूं। कौन से विषय लेने चाहिए?
अभिजात्य रिट्ज, फेसबुक

ग्यारहवीं में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स विषयों का चयन करें। इसके बाद आपके लिए इंजीनियरिंग का कोर्स ही उपयुक्त होगा।

पत्रचार से ग्रेजुएशन का महत्व है या नहीं?
अश्मित सिंह नेगी, फेसबुक

नियमित और पत्रचार माध्यम से प्राप्त ग्रेजुएशन की डिग्री के महत्व में कोई अंतर नहीं है।

क्या बीपीपी की पढ़ाई 10+2 के समकक्ष है?
शफीक अहमद, फेसबुक

अगर आपका मतलब बैचलर ऑफ प्रीपरेटरी प्रोग्राम (बीपीपी) से है तो आपको बता दें कि यह छह माह का कोर्स 10+2 के समकक्ष नहीं है।

होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट हूं और तीन वर्षों से विभिन्न होटलों में काम कर रहा हूं। मेरे लिए कोई अन्य कार्य क्षेत्र क्या हो सकता है?
अमन कोचर, फेसबुक
एयरलाइन्स, कैटरिंग सर्विस, हॉस्पिटल फ्रंट ऑफिस, टूरिज्म इंडस्ट्री, रिजॉर्ट्स, क्लब्स आदि में भी आपकी क्वालिफिकेशन और अनुभव उपयोगी हो सकते हैं।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingदिल्ली को हराकर फिर शीर्ष पर पहुंची राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को ब्रेबोर्न स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 36वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को रनों से हरा दिया। इसके साथ ही रॉयल्स 14 अंकों के साथ एक बार फिर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गए।