फोटो गैलरी

Hindi Newsअंतरराष्ट्रीय व्यापार आकर्षक करियर

अंतरराष्ट्रीय व्यापार आकर्षक करियर

ग्लोबलाइजेशन के चलते आज पूरा विश्व और वैश्विक बाजार एक प्लेटफॉर्म पर आ गया है। इस वजह से आज के समय में घरेलू व्यापार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय व्यापार बेहद खास हो गया है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार के...

अंतरराष्ट्रीय व्यापार आकर्षक करियर
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Sep 2014 03:26 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्लोबलाइजेशन के चलते आज पूरा विश्व और वैश्विक बाजार एक प्लेटफॉर्म पर आ गया है। इस वजह से आज के समय में घरेलू व्यापार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय व्यापार बेहद खास हो गया है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार के अंतर्गत आयात-निर्यात, अंतरराष्ट्रीय समझौते, विभिन्न देशों के व्यापार कानून, समझौते आदि के अध्ययन पर बल दिया जाता है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार के खास होने से इस क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन रोजगार की संभावनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। इसी कारण अंतरराष्ट्रीय व्यापार करियर के एक आकर्षक क्षेत्र के रूप में सामने आया है।

विषय प्रकृति
पूरे पाठ्यक्रम के दौरान बिजनेस इकोनॉमिक्स, इंटरनेशनल फाइनेंस, बिजनेस स्टैटिस्टिक्स, प्रोडक्शन, ऑपरेशन मैनेजमेंट, ई-कॉमर्स, ऋण प्रबंधन, विदेश नीति आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, बहुद्देश्यीय व्यापारिक क्षेत्र, सीमा शुल्क, व्यापार कर से संबंधित विषयों की भी जानकारी दी जाती है। विश्व के दूसरे बाजारों से परिचित कराने के लिए संस्थानों द्वारा छात्रों को समय-समय पर विदेशी दौरों पर भी भेजा जाता है।

कोर्स
अंतरराष्ट्रीय व्यापार को समझने के लिए विभिन्न संस्थानों द्वारा कई अलग-अलग पाठ्यक्रम कराए जाते हैं।
एग्जीक्यूटिव मास्टर इन इंटरनेशनल बिजनेस
एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंटरनेशनल बिजनेस
एमबीए (अंतरराष्ट्रीय व्यापार)
एमबीए (अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग)
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंटरनेशनल ट्रेड मैनेजमेंट
पीजी डिप्लोमा इन ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशन (पीडीजीबीओ)
मास्टर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस मार्केटिंग (एमआईबीएम)

अवधि
अधिकांश कोर्स दो वर्षीय होते हैं, लेकिन एग्जीक्यूटिव मास्टर इन इंटरनेशनल बिजनेस पाठ्यक्रम डेढ़ वर्ष का होता है। इसके अलावा कुछ संस्थान विदेश व्यापार और इससे संबंधित डिप्लोमा, डिग्री और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम भी कराते हैं।

योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी संकाय में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण आवेदकों को ही नामांकन का मौका मिलता है।

प्रवेश प्रक्रिया
अधिकांश संस्थानों में प्रवेश लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले आवेदकों को ही ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

नौकरी के अवसर 
भारत में ग्लोबलाइजेशन की नीति लागू होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय व्यापार में नित नए अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। रोजगार की ढेर सारी संभावनाएं बढ़ गई हैं। आज के ग्लोबलाइजेशन युग में इस क्षेत्र में नौकरी ही नौकरी हैं। 

वेतन
अंतरराष्ट्रीय व्यापार में कोर्स करने के बाद शुरुआती दौर में 4 से 8 लाख प्रतिवर्ष का पैकेज मिल जाता है। अगर आप किसी विदेशी कंपनी को  जॉइन करते हैं तो वेतन 10 से 15 लाख प्रतिवर्ष तक मिल सकता है। अनुभव होने के साथ-साथ वेतन भी बढ़ता जाता है।

प्रमुख संस्थान
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड कुतुब इंस्टीट्यूशनल एरिया, नई दिल्ली
पाठ्यक्रम
: एमबीए (आईबी)
www.iift.edu

आईआईएफटी सेक्टर-5, सॉल्ट लेक सिटी, कोलकाता
पाठ्यक्रम:
एमबीए (आईबी)
www.iift.edu

दिल्ली विश्वविद्यालय
पाठ्यक्रम
: एमआईबी, पीजी डिप्लोमा, ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशन्स (जीबीओ)
www.du.ac.in

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली
पाठ्यक्रम:
एमआईबी (आईएम)
www.ggsipu.nic.in

पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़
पाठ्यक्रम
: एमआईबी, एमबीए
www.puchd.ac.in

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़
पाठ्यक्रम:
एमआईबी, एमबीए
www.amu.nic.in

सिम्बॉयसिस इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस, इंफोटेक पार्क, पुणे
पाठ्यक्रम:
एमआईबी
www.siib.ac.in

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें