फोटो गैलरी

Hindi Newsमनचाही कमाई का आसान जरिया

मनचाही कमाई का आसान जरिया

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उसकी सफलता को लेकर आश्वस्त नहीं हैं तो बेहतर होगा कि किसी ब्रांडेड कंपनी की फ्रेंचाइजी ले लें। यह ऐसा काम है, जिसमें निश्चित सफलता है और आमदनी का बेहतर...

मनचाही कमाई का आसान जरिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Sep 2014 01:30 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उसकी सफलता को लेकर आश्वस्त नहीं हैं तो बेहतर होगा कि किसी ब्रांडेड कंपनी की फ्रेंचाइजी ले लें। यह ऐसा काम है, जिसमें निश्चित सफलता है और आमदनी का बेहतर जरिया भी।

क्या है फ्रेंचाइजी
फ्रेंचाइजी का मतलब है किसी नामी-गिरामी कंपनी के नाम का इस्तेमाल करके उसके प्रोडक्ट को बेचना और उसी के नाम से व्यापार करना। यह एक ऐसा काम है, जिसे बड़ी मेट्रो सिटी से लेकर छोटे से शहर, गांव और कस्बे तक में शुरू किया जा सकता है।

बड़े शहरों में जिस तरह से कंपनियों ने अपनी चेन स्थापित कर ली है, उसे छोटे शहरों में विस्तार दिया जा सकता है और इन नामी-गिरामी कंपनियों की चेन खोल कर आप अपने बिजनेस को नया आयाम दे सकते हैं। वहीं छोटे कस्बों और गांवों में कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर आदि की फ्रेंचाइजी लेकर अपने बिजनेस को स्थापित कर सकते हैं।

कैसे करें शुरुआत
आप मार्केट में यह देख लें कि किस कंपनी की फ्रेंचाइजी नहीं है और किस क्षेत्र में ज्यादा कस्टमर आ सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने से पहले संबंधित कंपनी के नियम और शर्तों को अच्छे से देख लें और अगर उन शर्तो को पालन करने में सक्षम हैं तो संबंधित कंपनी में फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करें। फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको मार्केट में एक शॉप खोलनी होगी, जहां आप संबंधित कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री कर सकें। 

किन्हें मिल सकती है फ्रेंचाइजी
फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं होती। बिजनेस की समझ, जोखिम उठाने की क्षमता और फ्रेचाइजी की शर्त जैसे जगह, सिक्योरिटी मनी आदि को पूरा करने वाले किसी भी साधारण इंसान को नामी—गिरामी कंपनियों की फ्रेंचाइजी मिल सकती है।

कंपनी का चुनाव
आप जिस जगह अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, वहां के मार्केट की स्थिति को देखते हुए कंपनी का चुनाव करें, क्योंकि अगर आप किसी गांव में किसी बड़ी फूड चेन की फ्रेंचाइजी ले लेंगे तो उसका बिजनेस चलाना मुश्किल हो जाएगा।

इसके अलावा आप अपनी आर्थिक स्थिति का ध्यान रखते हुए भी कंपनी का चुनाव करें। छोटी कंपनियों की फ्रेंचाइजी आसानी से मिल जाती है, जबकि बड़ी कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेने के लिए ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

किन क्षेत्रों में ले सकते हैं फ्रेंचाइजी
बाजार में हर क्षेत्र में छोटी-बड़ी कंपनियां उपलब्ध हैं, जो अपने विस्तार के लिए फ्रेंचाइजी दे रही हैं। आप अपनी रुचि के अनुसार और मार्केट की स्थिति को देखते हुए कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। खाने के सामान, रिटेल स्टोर, कपड़े, किताबों की दुकानें, महिलाओं के ब्रांड, ज्वेलरी प्रोडक्ट, एजुकेशन, फाइनेंशियल सर्विस, रियल एस्टेट, ट्रैवल, होटल, एंटरटेनमेंट, आईटी और हेल्थ आदि सभी क्षेत्रों की बड़ी कंपनियां अपनी फ्रेंचाइजी आसानी से दे रही हैं।

पूंजी
फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको संबंधित कंपनी में सिक्योरिटी मनी जमा कराना होगा। 
इसके अलावा अपनी शॉप को बनाने और उसके रखरखाव पर कुछ राशि खर्च करनी पड़ सकती है। बिजनेस के विस्तार के बाद आप इसमें और ज्यादा राशि का निवेश कर सकते हैं और चाहें तो कुछ अन्य कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं।

आमदनी
किसी भी ब्रांडेड कंपनी की फ्रेंचाइजी शुरू करने पर काफी मेहनत करनी पड़ती है। ब्रांडेड कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेने पर शुरुआती दिनों में भी अच्छी रकम कमाई जा सकती है, क्योंकि उनके नाम से परिचित और प्रभावित होने के कारण ग्राहक खुद-ब-खुद आपके आउटलेट की ओर खिंचा चला आता है। व्यवसाय के विस्तार के साथ आमदनी का दायरा बढ़ता जाता है।

फ्रेंचाइजी के लिए क्या हैं शर्ते
कंपनियां फ्रेंचाइजी देने के लिए सामान्य तौर पर कुछ खास शर्ते रखती हैं, जैसे आपके पास पर्याप्त जगह हो और फ्रेंचाइजी देने के बदले कंपनी कुछ सिक्योरिटी मनी भी लेती है। कंपनियां कुछ नियत समय के लिए फ्रेंचाइजी देती हैं और नियत समय के बाद उसका नवीनीकरण करती हैं।

संभावना
भारत की मेट्रो सिटीज में तो  फ्रेंचाइजी ने अपनी पकड़ बना ली है, लेकिन छोटे शहर और कस्बों में यह अपने शुरुआती दौर में है। आने वाले दिनों में छोटे शहरों में इसका काफी विस्तार होने वाला है, क्योंकि छोटे शहर के लोग भी अब ब्रांड कॉन्शस हो गए हैं और वह ब्रांडेड प्रोडक्ट को प्राथमिकता देने लगे हैं। ऐसे में  ह कहा जा सकता है कि इसमें असीम संभावनाएं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें