फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रदर्शनी की तैयारी ऐसे करो

प्रदर्शनी की तैयारी ऐसे करो

तुम अपनी बनाई पेंटिंग्स और दोस्तों के क्रिएटिव काम को मिलाकर एक एग्जिबिशन अपने स्कूल में ही लगा सकते हो। अगर कुछ दोस्तों को साथ में तैयार कर लो तो यह मजेदार टाइम पास का तरीका भी बन जाएगा। कैसे करोगे,...

प्रदर्शनी की तैयारी ऐसे करो
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 17 Jul 2014 11:24 AM
ऐप पर पढ़ें

तुम अपनी बनाई पेंटिंग्स और दोस्तों के क्रिएटिव काम को मिलाकर एक एग्जिबिशन अपने स्कूल में ही लगा सकते हो। अगर कुछ दोस्तों को साथ में तैयार कर लो तो यह मजेदार टाइम पास का तरीका भी बन जाएगा। कैसे करोगे, जानो कौशलेंद्र प्रपन्न से

तुम सभी चाहते हो ना कि जो तुम लिखो, पेंटिंग बनाओ या कोई नई चीज बनाओ, उसे सभी बच्चे देखें। पर वो जगह तुम्हारी क्लास रूम में ना हो। ऐसी जगह पर हो, जहां हर कोई देख सके। मगर सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसी जगह तुम्हें मिलेगी कहां? ऐसी जगह तुम्हारे स्कूल में ही है।

तुमने एग्जिबिशन का नाम तो सुना ही होगा। बड़े-बड़े कलाकार, लेखक, पेंटर आदि अपनी पेंटिंग, चित्रों व अन्य चीजों को सुंदर ढंग से सजाकर किसी कैनवस या डिस्प्ले बोर्ड पर चिपका कर लगाते हैं, तो उसे एग्जिबिशन कहते हैं। इसे देखने वाले उनके कामों को एक जगह पर देख पाते हैं। तुम्हारे स्कूल में भी इस तरह की प्रदर्शनी लगती होंगी। कभी स्कूल में तुम्हारे आर्ट के टीचर अपनी व दूसरे बच्चों की बनाई पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाते होंगे। बस, अब तुम्हें भी इसे करना सीखना है।

तुम भी अपनी कक्षा के दूसरे बच्चों की बनाई पेंटिंग, कविता, कहानी या जानकारी व सूचनापरक लेखों वाली प्रदर्शनी लगा सकते हो। इसके लिए तुम्हें अपनी कक्षा के टीचर से अनुमति लेनी होगी कि तुम लोग इस तरह की प्रदर्शनी लगाना चाहते हो। एक बार आदेश मिल जाने के बाद तुम अपने क्लास के बाकी बच्चों के बनाए चित्रों, कविताओं आदि को मिलाकर एक प्रदर्शनी लगा सकते हो।

इस प्रदर्शनी को लगाने के लिए तुम्हें जो जरूरी चीजें चाहिए, वे हैं - आर्ट पेपर, मार्कर, मोटे लिखने वाले पेन, रंगीन पेंसिल्स आदि, ताकि इनकी मदद से तुम अपने चित्रों, कविताओं आदि को सुंदर ढंग से लिखकर रंगों से सजा कर अलग-अलग रंगों के चार्ट पेपर पर लिख सको और सुंदर प्रदर्शनी तैयार की जा सके।

यह काम अकेले करने की बजाए अपनी कक्षा के दूसरे बच्चों की मदद लोगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। उन्हें भी मजा आएगा और तुम्हें मदद भी मिल जाएगी। साथ ही यह टाइम पास करने का बेहतर तरीका भी साबित हो सकता है। कुछ क्रिएटिव काम भी करते रहोगे और दोस्तों के साथ टाइम भी बिता सकोगे। एग्जिबिशन तैयार करते समय म्यूजिक आदि का आनंद ले सकते हो। पर हां, याद रखना कि जब एग्जिबिशन पूरी तरह से तैयार हो जाए तो उसे अपनी मैडम को बुलाकर दिखाना।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें