सोमवार, 03 अगस्त, 2015 | 14:07 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
दिल्ली: मंसाराम पार्क, बिंदापुर में कक्षा 2 की बच्ची अंशु को बस ने मारी टक्कर, सुबह 7.40 पर हुई घटना।उत्तर प्रदेश: बरेली के कस्तूरबा स्कूल से सातवीं की दो छात्राएं गायब, रविवार रात से ग़ायब हैं दोनों, सुभाष नगर थाने में शिकायत, अभिभावकों का स्कूल में हंगामा।
घर की पुरानी चीजों से बनाओ क्राफ्ट्स
करुणा कृति First Published:08-01-2014 12:52:25 PMLast Updated:08-01-2014 12:52:25 PM
Image Loading

जब भी तुम पढ़कर बोर हो जाओ तो कुछ क्रिएटिव चीजें बना सकते हो। इसके लिए अपने घर की पुरानी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हो। ऐसी चीजें जो कूड़ेदान में फेंकी जा रही हों, उन्हें नया अवतार देने में तुम्हें भी मजा आएगा। इनसे क्या कुछ कर सकते हो और कहां से मिलेगी तुम्हें मदद, बता रही हैं करुणा कृति

तुम्हें स्कूल में सबसे अच्छा पीरियड कौनसा अच्छा लगता है..शायद आर्ट एंड क्राफ्ट्स का। रुई के खरगोश, चार्ट पेपर पर कलर करके फ्लावर्स, थर्मोकोल से ताजमहल, कार्टन का इस्तेमाल करके छोटा-सा घर और पेपर कटिंग करके ग्रीटिंग कार्डस..ऐसी कई चीजें जब तुम अपने हाथों से बनाते हो तो तुम्हें बहुत खुशी मिलती है और तुम अपने दोस्तों को दिखा कर खूब तारीफ बटोरते हो। जब आर्ट एंड क्राफ्ट्स की परीक्षा आती है तो तुम्हें ज्यादा मजा इसी परीक्षा में आता है। घर में भी तुम क्राफ्ट्स और ड्रॉइंग करना नहीं भूलते।

छुट्टी के दिन तो घर की पुरानी चीजें जमा करते हो और अपना दिमाग लगाना शुरू कर देते हो कि किस चीज के इस्तेमाल से क्या नया बना सकते हो। फिर जब कोई बढिया चीज बन जाती है तो अपने घर के शोकेस में सजा देते हो। हर दिन तुम नई चीज बनाने का प्रयास करते हो। आज हम तुम्हें ऐसी ही एक साइट के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से तुम बड़ी आसानी से घर की पुरानी चीजों से क्राफ्ट्स बना सकते हो।

www.artfulparent.com
कई बार जब हमारे पास ढेर सारी चीजें जमा हो जाती हैं तो हमें समझ नहीं आता कि उनसे क्या नया बनाया जाए। कुछ समय बाद वे चीजें पड़ी-पड़ी पुरानी हो जाती हैं और उन्हें फेंकना पड़ता है। ऐसे में ऊपर दी गई साइट की मदद से तुम्हें ढेर सारे आर्ट एंड क्राफ्ट्स के आइडियाज मिलेंगे। उदाहरण के तौर पर गार्डन से अलग-अलग पेड़ के कुछ झड़े हुए पत्ते लाओ...साइट पर बताए गए तरीके से उस पर डिजाइन बनाओ और अपने कमरे की दीवार पर सजा दो। इससे तुम्हारा रूम काफी सुंदग दिखेगा। इसी तरह तुम पुराने कपड़े का इस्तेमाल करके अपने लिए एप्रन बना सकते हो, कलर पेपर और गम से फन बॉक्स तैयार कर सकते हो, पुरानी बटन, रिबन, स्केच पेन, कार्डबोर्ड से गुडिया बना सकते हो, साथ ही मम्मी के लिए नेकलेस, आकर्षक सनकैचर्स, फोटो फ्रेम्स, बर्ड हाउस जैसी कई चीजें बनाने के आइडियाज इस साइट पर मिलेंगे। इसके अलावा यहां साइंस के छोटे-छोटे एक्सपेरिमेंट्स बताए गए हैं, जिन्हें तुम घर पर ट्राई कर सकते हो।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingबांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच ड्रॉ
दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच वर्षाबाधित दूसरा और आखिरी टेस्ट आज ड्रॉ हो गया, चूंकि भारी बारिश के कारण आखिरी चार दिन कोई खेल नहीं हो सका।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?