फोटो गैलरी

Hindi Newsज्यादा टीवी देखना है खतरनाक

ज्यादा टीवी देखना है खतरनाक

अगर आप हर दिन तीन घंटे या उससे ज्यादा देर तक टीवी देखती हैं तो आपकी औसत आयु कम टीवी देखने वालों की तुलना में कम होगी। यानी समय से पहले मृत्यु की आशंका आपको ज्यादा होगी। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने...

ज्यादा टीवी देखना है खतरनाक
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Jul 2014 10:40 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप हर दिन तीन घंटे या उससे ज्यादा देर तक टीवी देखती हैं तो आपकी औसत आयु कम टीवी देखने वालों की तुलना में कम होगी। यानी समय से पहले मृत्यु की आशंका आपको ज्यादा होगी। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने 13,284 युवाओं पर लंबे समय तक किए गए अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है। जो लोग हर दिन तीन घंटे से ज्यादा टीवी देखते हैं, उन्हें समय से पहले मृत्यु का खतरा हर दिन तीन घंटे से कम समय तक टीवी देखने वालों की तुलना में दो गुना ज्यादा होता है।

रक्तदान कीजिए, दिल को दुरुस्त रखिए

अगर आप शिफ्ट में काम करती हैं, तो अपने दिल को सेहतमंद रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप नियमित अंतराल पर रक्तदान करें। शोधकर्ताओं के मुताबिक शिफ्ट में काम करने वालों का बॉडी क्लॉक पूरी तरह से बिगड़ चुका होता है और उसका असर लाल रक्त कोशिकाओं पर पड़ता है। ऐसे लोग अगर नियमित अंतराल पर रक्तदान करें, तो उससे लाल रक्त कोशिका बनने
की गति बढ़ जाती है और दिल की बीमारियों का खतरा घटता है।


पेरेंटिंग का तरीका बना सकता है अवसाद का शिकार

आपकी पेरेंटिंग का तरीका क्या है, इसका असर आपकी मानसिक सेहत पर पड़ सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ऐसी महिलाएं जो हमेशा परफेक्ट मां बनने की कोशिश में लगी रहती हैं और इस प्रक्रिया में किसी से मदद मांगने से भी कतराती हैं, उन्हें अवसाद होने का खतरा ज्यादा होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के शोधकर्ताओं द्वारा किए अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है।

बैठने से बढ़ता है कैंसर का खतरा
हर दिन लगातार कई घंटे बैठने से कुछ तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अब तक शारीरिक सक्रियता की कमी को मोटापा, डाइबिटीज और कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से ही जोड़कर देखा जाता था, पर नए शोध के मुताबिक आपकी इस आदत से कोलन, एंडोमेट्रियल और फेफड़े के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। लगभग 40 लाख लोगों और 68,936 कैंसर मरीजों पर किए गए अध्ययन के आधार पर यूनिवर्सिटी ऑफ रेजनबर्ग, जर्मनी के शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें