मंगलवार, 16 सितम्बर, 2014 | 14:56 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
निघासन से सपा के कृष्ण गोपाल पटेल ने बीजेपी के राम कुमार वर्मा को 18976 मतों से हराया।बीजेपी की विमला बाथम नोएडा सीट से जीतीं।रोहनिया विधानसभा सीट पर 15वें राउंड की गणना के बाद सपा 8708 मतों से आगे।यूपीः चरखारी में सपा के कप्तान सिंह 50805 वोटों से जीते।हमीरपुर- 24 राउंड तक सपा के शिवचरण प्रजापति 58 हजार वोटों से आगे।मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा में पहली बार खुला सपा का खाता, नवाब खान 27023 मतों से जीते।पं बंगाल में बीजेपी ने सीट जीती।तेदेपा उम्मीदवार टी सौम्या ने आंध्रप्रदेश में नंदीगामा (एससी) विधानसभा उपचुनाव में करीब 75,000 वोटों से जीत हासिल की।राजस्थानः नसीराबाद सीट कांग्रेस ने जीती।
 
हक्का नूडल्स की राह पर राजधानी
हिन्दुस्तान रीमिक्स
First Published:08-03-13 12:09 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

हमारे देश में अगर कोई अंतरराष्ट्रीय कुजीन सबसे ज्याद पसंद किया जाता है तो वह है चाईनीज। बात चाईनीज खाने की हो रही हो तो भारत में सबसे ज्यादा मशहूर हैं हक्का नूडल्स।

चाहे पांच सितारा होटल हो या फिर गली नुक्कड़ पर बने चाइनीज रेस्तरां हक्का नूडल्स का जायका आपको हर जगह मिल जाएगा। हमारे दिमाग में चाइनीज खाने की जो छवि है उस पर हर सब्जियों, मिर्च और अलग -अलग तरह की सॉस को मिला कर बने हक्का नूडल्स एकदम खरे उतरते हैं। पर क्या आपको पता है कि जो हक्का नूडल हमें इतना पसंद हैं और जिन्हें हम सालों से बड़े शौक से खा रहे हैं वह असली चाइनीज हक्का नूडल से बेहद अलग हैं?

एरोस होटल, हिलटन के वी ऑफ एम्परेस ऑफ चाईना के शेफ थॉमस कहते हैं कि अगर हम चाइना, जहां इस पकवान को बनाने की शुरुआत हुई, वहां की बात करें तो हक्का नूडल्स को ज्यादातर सूप में या दम देकर या फिर टॉस करके बनाया जाता है। जबकि भारत में इसमें कई सारी सब्जियां डाली जाती हैं। तो आप यहां जो हक्का नूडल्स खाते हैं वो इंडियन-चाइनीज कुजीन के अंतर्गत आते हैं।

भारत से हक्का का रिश्ता
हक्का पकवान हक्का समुदाय के लोग बनाते थे। इस समुदाय के लोग चाईना के गुआंगडोंग और फूजियन प्रांत के आसपास रहते थे। एशियन किचन के शेफ संजय चड्ढा के अनुसार हक्का समुदाय के लोग चाईना से निकल कर भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में गए और खाने बनाने के कई नए तरीके प्रचलित किए। उनमें से कई लोगों ने भारतीय खाने के स्वाद को ध्यान में रखते हुए हक्का पकवानों में बदलाव किए और कई छोटे बड़े खाने के ठिकाने बना इंडियन-चाइनीज पकवानों को परोसने लगे।

क्या है फर्क
असली हक्का नूडल को बिना खमीर के चावल या गेहूं के गुंथे हुए आटे से तैयार किया जाता था। पकाने से पहले नूडल्स को सुखाया या फिर ठंडा किया जाता था। हालांकि रेडीमेड हक्का नूडल आसानी से बजार में मिल जाते हैं, लेकिन ज्यादातर पांच सितारा के चाईनीज शेफ अपने ही किचन में नूडल्स तैयार करते हैं। नई दिल्ली-ओखला में स्थित होटज क्राउन प्लाजा के शेफ सैम वांग और द ओबरॉय गुड़गांव के शेफ हू दोनों को इस काम में अव्वल हैं। शेफ हू जिन्हें हैंड पुल्ड नूडल्स बनाने में महारत हासिल है, बताते हैं कि मैं अकसर हमारे मेहमानों के जायके के अनुसार खाना बनाता हूं। किसी को कम तो किसी को ज्यादा तीखा खाना पसंद होता है और मैं इसका पूरा ध्यान रखता हूं। ओबरॉय के कैंटोनीज स्पेशलिस्ट वांग का कहना है कि हम कभी भी असली रेसिपी से छेड़खानी नहीं करते केवल स्वाद को मेहमानों के अनुसार संतुलित कर देते हैं। जहां ताईवानी नूडल में कम नमक होता है, वहीं कैंटोनीज थोड़ा फीका लगता है और इंडियन-चाइनीज सबसे ज्यादा मसालेदार होता है।

वेज हक्का नूडल्स

सामग्री:
1 पैकेट हक्का नूडल्स (200 ग्राम)
4 स्प्रिंग अनियन ( हरे और सफेद हिस्से को अलग- अलग और पतला काट लें)
1 कप परपल कैबेज (कसी हुई)
1/4 कप फ्रोजन बींस
करीब 1 कप अलग-अलग रंग की पतली कटी शिमला मिर्च
1 गाजर के जुलियन
1/2-1 कप अंकुरित बींस
1-2 लहसुन की कली (बारीक कटी)
1-2 चम्मच लो सोडियम सोया सॉस
1 चम्मच विनेगर ( इच्छानुसार)
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार

विधि: नूडल्स को गर्म पानी में रखें और एक चम्मच तेल डालें। दो से तीन मिनट बाद पानी निकाल दें। पैन में तेल गर्म करें और सभी सब्जियों को हल्का पका लें और उसमें नूडल्स डाल दें। दो मिनट तक टॉस करें। ध्यान रखें की सब्जियां क्रिस्पी हो जाएं। स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें और तेज आंच पर दो मिनट तक टॉस करें।

शेफ थॉमस वी, एम्परेस ऑफ चाइना

दिल्ली के हक्का पाइंट
अगर आप लजीज हक्का नूडल खाना चाहते हैं तो इन जगहों की ओर अपना रुख कर सकते हैं।
साइड वॉक- जीके 1 और कनॉट प्लेस
एशिया किचन- हौज खास
मेनलैंड चाइना - जी के2
यो चाइना- कई जगहों पर
टेस्ट ऑफ चाइना- कनॉट प्लेस
जेन- कनॉट प्लेस

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°