सोमवार, 15 सितम्बर, 2014 | 07:31 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
पूर्व केंद्रीय मंत्री अजित सिंह ने सरकारी आवास खाली कर दिया है।
 
साल को अलविदा कहने से पहले
पायल गिरी
First Published:20-12-12 12:03 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

साल के अंत में बजट संभाले रखना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में क्रिसमस और नये साल की पार्टी का खर्च भी भारी झटका दे जाता है। कम बजट में आप कैसे सारे काम कर सकती हैं, बता रही हैं पायल गिरी

संतुलित बजट
त्योहारों में खर्च बढ़ना लाजमी है, पर खर्च संभले हाथों से किया जाए तो बजट नहीं बिगड़ता। साल के आखिर में हाथ थोड़ा तंग रहता है, इसलिए खर्च और बचत का बजट संतुलित होना चाहिए। जोश में किसी भी ऐसी वस्तु की खरीदारी न करें, जिसकी जरूरत न हो। क्रिसमस में घर सजाने के लिए शॉपिंग न करें तो बेहतर होगा। दिवाली पर खरीदी गई लडियां घर को सजाने के काम आ सकती हैं। साथ में बची मोमबत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूची तैयार करें
जो चीजें सबसे ज्यादा जरूरी हैं, उन्हें पहले करें। इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक सूची तैयार करें और उसके हिसाब से खर्च करें। इससे दो फायदे होंगे। पहला, कोई काम छूटेगा नहीं और दूसरा, खर्च और समय दोनों की बचत होगी। बजट बनाने से पहले घर आने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों की सूची भी बना लें। इसके अलावा आप किन समारोहों में जाने वाले हैं और क्या गिफ्ट देना चाहते हैं, इसे भी सूची में शामिल करें। इससे सीमित खर्च में ही आप काम चला सकते हैं।

घर में बनाएं उपहार
गिफ्ट के लिए कार्डस की खरीदारी से अच्छा है कि उन्हें घर पर ही तैयार किया जाए। इसमें बच्चे भी आपकी सहायता कर सकते हैं। बाजार से सस्ती चीजें ले आएं और उनसे कार्ड तैयार करें। जिनके लिए कार्ड तैयार कर रहे हैं, उनकी तस्वीरें भी लगा सकते हैं। इस तरह कार्ड को नया लुक मिलेगा और उन्हें भी खास महसूस होगा। मिठाइयां खरीदने की बजाय आप घर में ही इन्हें तैयार करें। घर पर यदि खाने का कार्यक्रम रखा है तो उसकी तैयारी भी खुद करें।

पुराने सामान का नया उपयोग
त्योहार या किसी पार्टी में सबसे ज्यादा खर्च कपड़े पर होता है, इसलिए कपड़े पर संभल कर ही खर्च किया जाना चाहिए। यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं, जिनकी सहायता से आप गैरजरूरी खर्च से बच सकते हैं : 

घर में पहले से पड़े कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं
मिक्स मैच कर सकते हैं। अपनी किसी पुरानी जीन्स (जो आप पर जंचती हो) के लिए नया टॉप खरीद सकती हैं या यदि आपके पास पहले से कोई नई स्कर्ट पड़ी है तो उसके लिए टॉप खरीद लें।
ऐसी पार्टी में जा रहे हैं, जहां पुरानी पार्टी में से कोई नहीं आ रहा है तो आप पिछली पार्टी में पहने कपड़े को दोहरा सकते हैं।
अगर आपके पास ऐसे सैंडल या बैग हों, जो आपके किसी भी आउटफिट के साथ चल सकते हों तो उनका प्रयोग करें।
महंगे गहनों की अपेक्षा ब्रांडेड आर्टिफिशियल को मौका दिया जाए।

दबाव में न आएं
आप पहले भी अच्छी पार्टी देते रहे हैं और इस बार भी आपसे यही उम्मीद की जा रही है, यह सोच कर दबाव में न आएं। अपनी सीमाओं को समझे और हिसाब से ही खर्च करें। ज्यादा खर्च करने से बचने के लिए आप थीम पार्टी रख सकते हैं। किसी रेस्तरां में पार्टी रखने से बचें, क्योंकि वहां आपके मेहमान मर्जी से खाना ऑर्डर करेंगे, इसलिए घर में या पार्क में पार्टी करें। कुर्सियों पर कम खर्च करना चाहते हैं तो कुशन पर नीचे बैठने का प्रबंध करें। पार्टी में तंबोला और अंत्याक्षरी का आयोजन करें। इसमें लोगों का समय अच्छा कटेगा और पार्टी कम खर्च में अच्छी मनेगी।

निवेश की राशि
साल के अंत में बीमा आदि की वार्षिक किस्त जाती है। अगर आपने अब तक किस्त जमा नहीं की है तो सबसे पहला काम वही कीजिए।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°