मंगलवार, 04 अगस्त, 2015 | 12:55 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
ललित मोदी प्रकरण और व्यापमं घोटाले पर कांगे्रस सदस्यों के हंगामे और नारेबाजी के कारण आज राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित।सुषमा स्वराज, वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे का सवाल ही नहीं उठता। भाजपा संसदीय दल उनके साथ है: नकवीराज्यसभा 12 बजे तक के लिए स्थगितयादव सिंह मामले में सीबीआई ने दो केस दर्ज किए, नोएडा, ग्रेटर नोउडा, आगरा और फिरोजाबाद में 14 ठिकानों पर छापेमारी।बिहार: हाजीपुर-पटना हाईवे पर पानहाट के समीप किसी वाहन के धक्के से दो पुलिसकर्मियों की मौत, मरने वालों का नाम आनंद बिहारी और नरेंद्र सिंहअमरोहा के हसनपुर में रहरा अड्डे पर स्थित परचून की दुकान के ताले तोड़कर चार लाख का सामान समेटा, पुलिस मौके पर
साल को अलविदा कहने से पहले
पायल गिरी First Published:20-12-2012 12:03:11 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

साल के अंत में बजट संभाले रखना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में क्रिसमस और नये साल की पार्टी का खर्च भी भारी झटका दे जाता है। कम बजट में आप कैसे सारे काम कर सकती हैं, बता रही हैं पायल गिरी

संतुलित बजट
त्योहारों में खर्च बढ़ना लाजमी है, पर खर्च संभले हाथों से किया जाए तो बजट नहीं बिगड़ता। साल के आखिर में हाथ थोड़ा तंग रहता है, इसलिए खर्च और बचत का बजट संतुलित होना चाहिए। जोश में किसी भी ऐसी वस्तु की खरीदारी न करें, जिसकी जरूरत न हो। क्रिसमस में घर सजाने के लिए शॉपिंग न करें तो बेहतर होगा। दिवाली पर खरीदी गई लडियां घर को सजाने के काम आ सकती हैं। साथ में बची मोमबत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूची तैयार करें
जो चीजें सबसे ज्यादा जरूरी हैं, उन्हें पहले करें। इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक सूची तैयार करें और उसके हिसाब से खर्च करें। इससे दो फायदे होंगे। पहला, कोई काम छूटेगा नहीं और दूसरा, खर्च और समय दोनों की बचत होगी। बजट बनाने से पहले घर आने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों की सूची भी बना लें। इसके अलावा आप किन समारोहों में जाने वाले हैं और क्या गिफ्ट देना चाहते हैं, इसे भी सूची में शामिल करें। इससे सीमित खर्च में ही आप काम चला सकते हैं।

घर में बनाएं उपहार
गिफ्ट के लिए कार्डस की खरीदारी से अच्छा है कि उन्हें घर पर ही तैयार किया जाए। इसमें बच्चे भी आपकी सहायता कर सकते हैं। बाजार से सस्ती चीजें ले आएं और उनसे कार्ड तैयार करें। जिनके लिए कार्ड तैयार कर रहे हैं, उनकी तस्वीरें भी लगा सकते हैं। इस तरह कार्ड को नया लुक मिलेगा और उन्हें भी खास महसूस होगा। मिठाइयां खरीदने की बजाय आप घर में ही इन्हें तैयार करें। घर पर यदि खाने का कार्यक्रम रखा है तो उसकी तैयारी भी खुद करें।

पुराने सामान का नया उपयोग
त्योहार या किसी पार्टी में सबसे ज्यादा खर्च कपड़े पर होता है, इसलिए कपड़े पर संभल कर ही खर्च किया जाना चाहिए। यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं, जिनकी सहायता से आप गैरजरूरी खर्च से बच सकते हैं : 

घर में पहले से पड़े कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं
मिक्स मैच कर सकते हैं। अपनी किसी पुरानी जीन्स (जो आप पर जंचती हो) के लिए नया टॉप खरीद सकती हैं या यदि आपके पास पहले से कोई नई स्कर्ट पड़ी है तो उसके लिए टॉप खरीद लें।
ऐसी पार्टी में जा रहे हैं, जहां पुरानी पार्टी में से कोई नहीं आ रहा है तो आप पिछली पार्टी में पहने कपड़े को दोहरा सकते हैं।
अगर आपके पास ऐसे सैंडल या बैग हों, जो आपके किसी भी आउटफिट के साथ चल सकते हों तो उनका प्रयोग करें।
महंगे गहनों की अपेक्षा ब्रांडेड आर्टिफिशियल को मौका दिया जाए।

दबाव में न आएं
आप पहले भी अच्छी पार्टी देते रहे हैं और इस बार भी आपसे यही उम्मीद की जा रही है, यह सोच कर दबाव में न आएं। अपनी सीमाओं को समझे और हिसाब से ही खर्च करें। ज्यादा खर्च करने से बचने के लिए आप थीम पार्टी रख सकते हैं। किसी रेस्तरां में पार्टी रखने से बचें, क्योंकि वहां आपके मेहमान मर्जी से खाना ऑर्डर करेंगे, इसलिए घर में या पार्क में पार्टी करें। कुर्सियों पर कम खर्च करना चाहते हैं तो कुशन पर नीचे बैठने का प्रबंध करें। पार्टी में तंबोला और अंत्याक्षरी का आयोजन करें। इसमें लोगों का समय अच्छा कटेगा और पार्टी कम खर्च में अच्छी मनेगी।

निवेश की राशि
साल के अंत में बीमा आदि की वार्षिक किस्त जाती है। अगर आपने अब तक किस्त जमा नहीं की है तो सबसे पहला काम वही कीजिए।

 
 
 
बजट|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

पागल की बच्ची

बीवी ने शोहर का मोबाइल देखा, फ़ोन बुक में लड़कियों के नाम यूं सेव थे,
.
पड़ोसन की बच्ची,
.
न्यू बच्ची,
.
पुरानी बच्ची,
.
सामने वाली बच्ची,
.
ऊपर वाली बच्ची,
.
कॉलेज वाली बच्ची,
.
इंसोरेंस वाली बच्ची,
.
हॉस्पिटल वाली बच्ची,
.
.
.
बीवी को excitement हुई कि मेरा number किस नाम से save होगा ?
.
बीवी ने अपना number डायल किया तो लिखा था,
.
.
पागल की बच्ची