गुरुवार, 21 अगस्त, 2014 | 19:33 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
मुरादाबाद डीआरएम कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकीबिजनौर में रेप की सजा बस पांच थप्पड़राज्यपाल के पद से इस्तीफा देने के दबाव के खिलाफ उत्तराखंड के राज्यपाल अजीज कुरैशी की याचिका पर उच्चतम न्यायालय का केन्द्र को नोटिस।पंजाब और देश के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके
 
चांद-सितारों की बातें..
हिन्दुस्तान रीमिक्स
First Published:17-12-12 12:44 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

कैसे बनते हैं तारे..
जब अंतरिक्ष में कुछ गैसों का समूह आम घनत्व से कुछ अधिक हो जाता है, तब अपने ही गुरुत्वाकर्षण के कारण गैसें सिकुड़ने लगती हैं। धीरे-धीरे इनका घनत्व बहुत अधिक हो जाता है और कई हजार अरब वर्षों के बाद जब गैसों के समूह का केन्द्रीय तापमान 10 अरब डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो ये सिकुड़ने लगते हैं। उस समय इनके अंदर अणु तेजी से एक-दूसरे से टकराते हैं और नाभिकीय प्रतिक्रिया करते हैं। इसके कारण जबरदस्त ऊर्जा पैदा होती है, किसी हाइड्रोजन बम जितनी। एक दिन यह सिकुड़न बंद हो जाती है और तब जन्म लेता है एक जगमगाता तारा। हमारा सूरज भी एक तारा है।

चंदा मामा कहां से आया
4.5 अरब साल पहले, जब पृथ्वी का निर्माण हुआ, तब वैज्ञानिकों के अनुसार एक बड़ा-सा ग्रह हमारी पृथ्वी से जा टकराया था। टक्कर इतनी जोरदार थी कि पृथ्वी का मैंटल जो नया-नया बना था, पिघल गया था। दोनों ग्रहों के टूटे हुए अवशेष अंतरिक्ष में छिटक गए और कालांतर में इसी में से एक ने हमारे चंदा मामा का रूप ले लिया। धीरे-धीरे यह हमारी धरती के करीब आ गया और धरती का चक्कर लगाने लगा। अब यह महज 384,403 कि.मी. दूर है।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°