सोमवार, 22 दिसम्बर, 2014 | 21:47 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
सर्दी में चटखारों की गर्मी
समरजीत सिंह First Published:14-12-12 11:38 AM
Image Loading

दिल्लीवासियों के लिए बढ़ती ठंड के बीच जायकेदार खानों का लुत्फ उठाना कोई नई बात नहीं है। इस मौसम में हर साल देश-विदेश से आए नामचीन शेफ फूड फेस्टिवल के जरिए दिल्लीवासियों को खूब लजीज खाना चखने का मौका देते हैं। इस साल भी दिल्ली में अलग-अलग फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आप स्ट्रीट फूड से लेकर देश-विदेश के जायकों को चख सकते हैं। राजधानी में हो रहे फूड मेलों पर समरजीत सिंह की रिपोर्ट

चटपटा खाना हो तो आइये स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में
अगर आप इस मौसम में चटपटा और मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए रफी मार्ग स्थित कांस्टीट्यूशनल क्लब में 14 दिसंबर से 16 दिसंबर तक आयोजित होने वाला स्ट्रीट फूड फेस्टिवल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। फेस्टिवल में देश भर के विभिन्न स्ट्रीट फूड्स को शामिल किया जा रहा है। इस बार फेस्टिवल में विभिन्न राज्यों के 200 के करीब व्यंजनों को दिल्लीवासियों के सामने परोसा जाएगा।
फेस्टिवल के दौरान आप पंजाब के मक्के की रोटी और सरसों के साग का मजा और मशरुम टिक्का, राबड़ी का आनंद ले सकते हैं तो वहीं आंध्र प्रदेश के चिकन गार्लिक ड्राई, मसाला बटर पोंगुला जैसे मशहूर व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां आपके लिए अन्य राज्यों के विशेष व्यंजनों की भी व्यवस्था की गई है। तो फिर देरी किस बात की.. इस वीकेंड कुछ चटपटा हो जाए।

देसी बर्गर और पिज्जा की बात ही कुछ और
नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद सिंह ने बताया कि ऐसे आयोजन से देश के पौराणिक व्यंजनों को एक बार फिर से आज के युवाओं के बीच प्रचलित करना है। साथ ही उन्हें ये भी बताना है कि स्ट्रीट वेंडर्स आपके लिए किसी रिटेल चेन की तुलना में ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन बना सकते हैं। चाहे बात बर्गर को हो या पिज्जा की, इस बार फेस्टिवल में ये सभी चीजें आपको देसी तड़के साथ नजर आएंगी। जिनका स्वाद सामान्य बर्गर और पिज्जा से कहीं ज्यादा स्वादिष्ट है। उन्होंने बताया फेस्टिवल में देश भर से आए स्ट्रीट वेंडर्स लोगों के लिए अपने-अपने ढंग से पश्चिमी खानों को पेश करते नजर आएंगे। फेस्टिवल में दिल्लीवासियों को ज्यादा से ज्यादा स्ट्रीट व्यंजनों को चखने का मौका मिल सके इसके लिए इस साल फेस्टिवल में पिछले साल के मुकाबले तीन गुना वेंडर्स हैं। पिछले साल 50 वेंडर्स थे जबकि इस साल 150 वेंडर्स को मौका दिया जा रहा है।

स्ट्रीट फूड को लेकर बदलेगी धारणा
स्ट्रीट फूड यानी कि गंदा और तेल में डूबा खाना। स्ट्रीट फूड को लेकर आम लोगों में यह धारणा सामान्य रूप से है। लेकिन अरविंद सिंह का कहना है कि अब समय आ गया है जब हम लोगों के बीच से इस गलत धारणा को दूर करने के लिए कुछ करें और फेस्टिवल इसकी एक कड़ी मात्र है। हम लोगों को बताना चाहते हैं कि आपको स्ट्रीट पर मिलने वाला खाना पूरी तरह से ताजा और पौष्टिक होता है, जिसे आप घर के खाने की तरह खा सकते हैं। आज जब स्ट्रीट वेंडर्स को लेकर गलत धारणाएं बनाई जा रही हैं तो ऐसे में हमें इन्हें बढमवा देने के लिए आगे आना होगा। क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो हमारे देश की पहचान माने जाने वाले व्यंजन कहीं खो न जाएं।

पंजाबी खानों के शौकीन लोगों के लिए भी बहुत कुछ
अगर आप मसालेदार और लजीज खानों के शौकीन हैं तो आपके लिए अमृतसरी फूड फेस्टिवल मुफीद जगह है। राजधानी में चल रहे इस फूड फेस्टिवल में पंजाब के विभिन्न व्यंजनों को विशेष रूप से जगह दी गई है। खास कर उन व्यंजनों की बात करें जिनको लेकर पंजाब की अलग पहचान है तो उनमें मुख्य रूप से तरीवाला मुर्गा, बोटी अमृतसरी, वादियां मटर, खूंब टकाटक और सूचे दे कुल्चे शामिल हैं। इसके साथ-साथ आप यहां पंजाब की समृद्ध संस्कृति से भी रूबरू हो सकते हैं। इस मौके पर विशेष रूप से विभिन्न प्रकार के लोगों के लिए अलग-अलग अमृतसर के व्यंजन तैयार कराए गए हैं।

स्टार शेफ के साथ लीजिए चटखारे
स्टार प्लस के हिट शो मास्टर शेफ इंडिया के तीसरा सीजन के ऑडिशन के लिए 15 और 16 दिसंबर को इस शो के जज और जाने-माने शेफ विकास खन्ना, संजीव कपूर और कुणाल कपूर दिल्ली में रहेंगे। इनके साथ दीया और बाती के मुख्य कलाकार सूरज भी होंगे। इस ऑडिशन के दौरान खाने-पीने के कई स्टॉल भी लगाए जाएंगे। जहां आप चाट और डेजर्ट का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा इस मौके पर कुछ चर्चित चेहरे जैसे कि याना गुप्ता, कॉमेडियन राजीव ठाकुर और दिल्ली का डांस ग्रुप  अपनी परफॉर्मेस से लोगों का मनोरंजन करने के लिए मौजूद रहेंगे। यह कार्यक्रम दरबारी लाल डीएवी पब्लिक स्कूल, एनडी ब्लॉक, पीतमपुरा में सांय 4.50 बजे आयोजित किया जाएगा।

लाहौरी व्यंजनों को चखने का मौका
बात अगर जायकेदार खाने की हो तो भला आप पाकिस्तानी खाने को नजरअंदाज कैसे कर सकते हैं। लाहौर शुरू से ही जायकेदार खाने के लिए लोगों के बीच मशहूर रहा है। और अगर इन्हें चखने का मौका आपको दिल्ली में ही मिल जाए तो कहना ही क्या। दिल्ली के जनकरपुरी स्थित हिल्टन होटल में 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक लाहौरी फूट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है, जहां आप वहां के मशहूर व्यंजनों, जिनमें पाये लजीज, गोश्त निहारी, चपाली कबबा, बाल्टी फिश करी, सिंधी बिरयानी और याखनी पुलाव मुख्य रूप से शामिल हैं, का मजा ले सकते हैं।

कश्मीरी व्यंजनों का जवाब नहीं
इस कपकपाती ठंड में अगर कश्मीरी हाक शामी कबाब, दही कबाब, कश्मीरी भाटी कोकुर जैसे लजीज व्यंजनों का मजा लेना हो तो आपके लिए हौज खास में चल रहे कश्मीरी फूड फेस्टिवल से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। 21 दिसंबर तक चलने वाले इस फेस्टिवल के माध्यम से आपके सामने कश्मीर के उन सभी व्यंजनों को परोसने की तैयारी की गई है जिन्हें खाने के बाद आप शायद ही उनके स्वाद को भूल पाएं। कश्मीरी व्यंजनों को उनके स्वाद और तीखेपन के लिए खास तौर पर याद किया जाता है। पुश्तों से चले आ रहे इन व्यंजनों के प्रति लोगों में खासा क्रेज दिखता है। अगर बात मशहूर कश्मीरी व्यंजनों की हो तो कांति गोश्त, कोशुर फिश पकोड़ा जैसे व्यंजनों को भला कैसे भुलाया जा सकता है।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड