गुरुवार, 03 सितम्बर, 2015 | 00:29 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
तीन मंजिल इमारत के बराबर लिफाफा!
रिचा पांडेय First Published:11-12-2012 12:10:18 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

लिफाफे तो तुमने खूब देखे होंगे। कई बार हमें उसमें अपनी पेंटिंग भी भेजी होगी। पर आज हम तुम्हें एक अजीबोगरीब लिफाफे के बारे में बताने जा रहे हैं। इसे बनाया गया है ताज की नगरी आगरा में। इसकी खासियत यह है कि यह तीन मंजिल इमारत की ऊंचाई और दो मंजिल चौड़ाई के बराबर है। इसे विश्व का सबसे बड़ा लिफाफा बताया जा रहा है। इसलिए इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भी भेजा गया है। इसे बनाया है आगरा कॉलेज की छात्रा गरिमा एंजिल ने। यह 14.5 मीटर लंबा और 10 मीटर चौड़ा है। इसका वजन 50 किलो है। इससे पहले यह रिकॉर्ड अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के नाम पर था। वहां की एक छात्रा ने 11 मीटर लंबा और साढ़े 7 मीटर चौड़ा लिफाफा बनाया था। इस लिफाफे को डिसपैच करने से पूर्व ताजमहल में रखा जाएगा। इसे बनाने वाली गरिमा इसे अपने बर्थडे का तोहफा मानती हैं।

 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में 22 साल बाद भारत ने टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

मैथ नहीं जानते
टीचर-सोनू, तुम्हारे पापा ने 10 प्रतिशत के सालाना ब्याज पर 5000 रुपए कर्ज लिए। वे एक साल बाद कर्ज वापस करते हैं, बताओ वह कुल कितने पैसे वापस करेंगे?
सोनू-कुछ भी नहीं।
टीचर (गुस्से में)-तुम मैथ नहीं जानते।
सोनू-सर, मैं तो मैथ जानता हूं, पर आप मेरे पिताजी को नहीं जानते