बुधवार, 27 मई, 2015 | 17:19 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली दसवें स्थान पर बरकरार देश की आत्मा के खिलाफ जा रही है केंद्र सरकार: राहुल बिना बॉस वाली इस कंपनी के बारे में जानते हैं आप? मोदी सरकार पर मनमोहन सिंह का निशाना, कहा जनता का ध्यान भटका रही है केंद्र सरकार राजनाथ, सोनिया समेत 298 सांसदों ने नहीं खर्च की सांसद निधि यूपी: टल्ली होकर पटरी पर गिरे, रोकनी पड़ी ट्रेन मुस्लिम होने के कारण मुझसे खाली कराया गया घर: मिस्बाह कादरी 'समलैंगिकों के अड्डे बन गए हैं मदरसे, इन्हें बंद कर देना चाहिये'  39000 फुट की ऊंचाई पर गुल हुई विमान के इंजन की बिजली EXCLUSIVE: पूरे देश में कारों पर अब नहीं लगेगा टोल...!
पत्थरों से बनी ज्वेलरी लेते वक्त ध्यान रखें
सोनी First Published:01-12-12 03:13 PM
Image Loading

रत्न जड़े आभूषण की खरीदारी अगर आप किसी प्रतिष्ठित दुकान से करें तो बेहतर होगा। हो सके तो पूछ लें कि जब आप इस रत्न को वापस बेचना चाहेंगे तो दुकानदार आप को कितनी कीमत देगा। रसीद लेना बिलकुल न भूलें।  यदि आप कोई ऐसे ज्वेलरी ले रहे हैं जिनमें कीमती रत्न लगे हुए हैं  तो आप दुकानदार से उस रत्न की शुद्धता का सर्टिफिकेट मांग सकते हैं।

सर्टिफिकेट के लिए आपसे कुछ अतिरिक्त शुल्क लिया जा सकता है।
अगर आप चाहें तो ज्वेलरी को किसी जेम्स टेस्टिंग सेंटर पर दिखाकर उसकी शुद्धता की जांच भी करवा सकते हैं। दिल्ली में आप जियोलॉजिकल इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया की प्रयोगशाला में अपने पत्थर की जांच करा सकते हैं।

कुछ बड़ी कंपनियां अपने रत्नों के साथ सर्टिफिकेट उपलब्ध कराती हैं। किसी रत्न को लेने के पहले उसकी असली कीमत का आकलन कर लें। इसके लिए बाजार में अलग - अलग दुकानों में जा कर कीमत का अनुमान लगा लें।

 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
Image Loadingधौनी से कप्तानी के गुर सीखे : होल्डर
वेस्टइंडीज की वनडे टीम के युवा कप्तान जैसन होल्डर को लगता है कि चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ बिताये गये दिनों में उन्हें किसी और से नहीं बल्कि भारत के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी के गुर सीखने को मिले थे।