बुधवार, 22 अक्टूबर, 2014 | 07:09 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
होटल्स बनाते हैं पैकेज को सबसे सस्ता
पंकज घिल्डियाल First Published:01-12-12 03:01 PM
Image Loading

पैकेज की कुल कीमत का तकरीबन 70 प्रतिशत होटल का किराया होता है। अपनी सुविधानुसार पैकेज में देखें कि कैसे होटल की रेटिंग व कमरे को चुना जाए कि पैकेज की कीमत नीचे आ जाए। 

फ्लाइट बुकिंग करें खुद से
अब इंटरनेट से घर बैठे डेबिट, क्रेडिट कार्ड व नेट बेंकिंग के जरिए टिकट लेना आसान हो गया है। यहां एक क्लिक में सभी एयरलाइंस टिकट के साथ बेस्ट डील भी आपके सामने होती है। पेमेंट होते ही टिकट आपको मेल कर दिया जाता है। पैकेज में अंतर लाने के लिए टिकट खुद से बुक करवानी चाहिए। अगर आप 2-3 दिन साइट्स पर नजर रखेंगे तो आप पाएंगे कि किसी दिन समान जगह की समान एयरलाइन्स के टिकट में अंतर आ गया है।

एयरपोर्ट ट्रांसफर के लिए गाड़ी चुनकर हो बचत
एयरपोर्ट ट्रांसफर के लिए एसी, नॉन एसी गाड़ी का भी रखें ख्याल। अगर आप किसी हिल स्टेशन में जा रहे हैं या फिर किसी ठंडी जगह जा रहे हैं तो नॉन एसी का विकल्प चुन कर पैकेज को सस्ता कर सकते हैं। गाड़ी का चुनाव लोगों की संख्या के अनुसार भी करें।

खानपान पैकेज का हिस्सा न हो तो बेहतर
संभव हो तो फूड, पैकेज का हिस्सा न हो। कहीं ऐसा न हो कि जिस जगह आप जा रहे हैं वहां का स्थानीय भोजन आपको पसंद न आए। अगर आप भोजन को पैकेज में शामिल कर चुके होंगे तो पैसे की सिर्फ बरबादी होगी। आमतौर पर सभी अच्छे होटल्स में ब्रेकफास्ट होटल के किराए में ही शामिल होता है।

ग्रुप डिपार्चर पैकेज होते हैं सबसे सस्ते
ग्रुप डिपार्चर व फिक्स्ड डिपार्चर में जाने वाले यात्रियों की संख्या व तारीख पहले ही तय होती है। अगर यह आपकी सुविधानुसार है तो दूसरे पैकेज टूर से हमेशा किफायती रहता है। कंपनी भी जब एक साथ बड़ी संख्या में होटल एयर टिकट आदि की बुकिंग  करती है तो जाहिर है कि उसे भी तुलनात्मक रूप से कम पैसे देने होते हैं, जिसका फायदा निसंदेह मिलता है। 

ऑफ सीजन में जाना किफायती
देश-विदेश ऐसी कई लोकेशन्स हैं जो सीजन व ऑफ सीजन कैटगरी में आती हैं। अधिकतर ट्रैवल एजेंसीज की वेबसाइट्स में उन जगहों के साथ समय का भी उल्लेख किया होता है। अगर आपके पास समय है और ऐसी जगहों के लिए ऑफ सीजन में वक्त निकल पाता है तो आप पैकेज में काफी अंतर पाएंगे।
 
 
|
 
 
टिप्पणियाँ