बुधवार, 27 मई, 2015 | 12:59 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
मैंने अपने लिए, परिवार या मित्रों के फायदे के लिए सरकारी पद का दुरुपयोग नहीं किया: मनमोहन सिंह।भाजपा जनता का ध्यान गैर मुद्दों की ओर ले जाने के लिए भ्रष्टाचार की बीन बजा रही है: मनमोहन।सलीम और शबनम की मौत की सजा को तामील कराने का वारंट रद्दसुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, 2008 में दोनों ने परिवार के सात सदस्यों की हत्या की थी।
बीपी काबू में रहेगा खाएं लहसुन
विभा मित्तल First Published:19-04-12 12:34 PM

लहसुन में मौजूद एलियम नामक एंटीबायोटिक शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो शरीर को मजबूती प्रदान कर छोटी-छोटी बीमारियों से तो लड़ने में सहयोग देता है।

लहसुन का एक दाना छीलकर सुबह पानी के साथ खाया जाए तो रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। बीपी भी सही रहता है।

लहसुन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होता है।

खांसी और टीबी में लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन के रस की कुछ बूंदे रुई पर छिड़ककर नाक से सूंघें। यह गंध फेफड़ों में जाएगी तो टीबी धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी।

गला बैठ गया हो तो गर्म पानी में लहसुन का रस घोलकर कुछ दिनों तक रोज 5 मिनट गरारे करें। गला ठीक हो जाएगा।

कुष्ठ रोग में लहसुन के रस को तेल में पकाकर लगाने से गांठ गल जाती है।

वात रोग में यह रामबाण साबित होता है। 1-2 कलियां रोज खाएं, अन्दरूनी गर्मी पैदा होगी।

लकवा में लहसुन को आजमाएं। लहसुन की 3-4 कली छीलकर पीस लें। उसमें उतनी ही मात्र में शहद मिलाकर रोगी को चटाएं। धीरे-धीरे लहसुन की मात्रा बढ़ाएं और उसी अनुपात में शहद की भी। 1-1 कली बढ़ाकर 11-11 कली तक ले जाएं। काफी लाभ होगा।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
Image Loadingधौनी से कप्तानी के गुर सीखे : होल्डर
वेस्टइंडीज की वनडे टीम के युवा कप्तान जैसन होल्डर को लगता है कि चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ बिताये गये दिनों में उन्हें किसी और से नहीं बल्कि भारत के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी के गुर सीखने को मिले थे।