गुरुवार, 30 जुलाई, 2015 | 05:33 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
याकूब की फांसी रोकने पर देर रात अचानक सुप्रीम कोर्ट नंबर चार में सुनवाई
सिर्फ चेहरा चमकाने से क्या होगा पूरा शरीर रखें साफ
डॉ.अप्रतिम गोयल First Published:04-04-2012 12:38:42 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

सफाई का मतलब यह नहीं होता कि हम सिर्फ चेहरे को साफ और चमकदार रखें। शरीर के तमाम अंगों की सफाई पर उचित ध्यान देना जरूरी है। गर्दन, पीठ, कुहनी, घुटने, तलवे आदि ऐसे ही अंग हैं जिनकी सफाई पर उचित ध्यान नहीं दिया जाता। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ.अप्रतिम गोयल बता रहे हैं कि शरीर के सभी अंगों का खयाल कैसे रखें।

गर्दन: गर्दन की त्वचा पतली होती है, जिस कारण गंदगी जमा होने पर इसे नुकसान पहुंचने की आशंका ज्यादा रहती है। हम गर्दन के पीछे के हिस्से को साफ करने में अक्सर आलस बरतते हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम दिन में दो बार गर्दन के इस हिस्से की हल्के से मालिश करें। पुरुषों को यह ध्यान रखना जरूरी है कि शेव कराते समय गर्दन के आगे के हिस्से और बाल कटवाते समय इसके पीछे के हिस्से पर ज्यादा नीचे तक रेजर न लगाएं। इससे यहां बाल उगेंगे, जो परेशानी की वजह बन सकते हैं।

पीठ: पीठ को हम देख नहीं सकते और इसे साफ करने के लिए हमारे हाथ आसानी से इस तक नहीं पहुंचते। इस कारण यह शरीर का सबसे गंदा अंग बन जाती है। इसकी सफाई के लिए जरूरी है कि बॉथरूम में एक लंबा ब्रश रखें और रोज इसे ढंग से साफ करें। फिर भी अगर गर्मियों में पीठ की त्वचा उखड़ती हैं तो इसके लिए किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लें।

हाथ: वैसे तो हम जितनी बार चेहरे को साफ करते हैं, हमें हाथों को भी साफ करना ही पड़ता है। इसके बावजूद कई बार हम पाते हैं कि हमारे हाथों के कुछ हिस्सों में गंदगी जम जाती है, जैसे अंगुलियों के बीच में या हथेली और हाथ के जोड़ की जगह पर। इसके लिए जरूरी है कि भले ही हम दिन भर में कम बार हाथ धोएं लेकिन जब भी धोएं, तो ऐसा बेहतर तरीके से करें। कोशिश करें कि हाथ धोने के लिए हल्के लिक्विड साबुन का इस्तेमाल करें। सुबह और रात में सोने से पहले हाथों पर हल्का लोशन या क्रीम लगाने की आदत भी डालें। नाखूनों की नियमित सफाई भी जरूरी है क्योंकि बढ़ते रहने पर उनमें मैल इकट्ठा होता रहता है।

पैर: हाथों की तरह ही पैर भी रोज साफ करने के बावजूद गंदे रह जाते हैं। खासकर तलवों और घुटनों की रोजाना ब्रश से सफाई करनी चाहिए। घर में होने पर हल्के सोल वाली चप्पल का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है, जिससे पैरों पर दबाव कम पड़ता है और वे गंदे भी कम होते हैं। इसके साथ ही कभी-कभी नंगे पैर चलना भी पैरों के लिए फायदेमंद रहता है।

अंडर आर्म्स: बगल के नीचे के हिस्से की हम सभी उपेक्षा करते हैं। जब यहां के बाल बढ़ जाते हैं, तो महीने में एक बार साफ करने के अलावा बीच में शायद ही कभी इन हिस्सों की सफाई का ध्यान रखा जाता हो। यही वजह है कि बालों के बीच गंदगी जमा होते जाने के कारण यहां की त्वचा काली पड़ जाती है। इसके लिए समय -समय पर यहां लिक्विड साबुन से सफाई करना जरूरी है। गर्मियों में शरीर के इस हिस्से से बदबू आने लगती है, जिससे बचने के लिए परफ्यूम या सेंट का इस्तेमाल भी करना बेहतर रहता है।

कुहनी और घुटना: इन दोनों हिस्सों को हम सहारे के लिए किसी सतह पर सबसे ज्यादा टिकाते हैं। ये लचीले होते हैं इसलिए यहां की स्किन पर ज्यादा तनाव रहता है, जिसके लिए इसका मुलायम होना जरूरी है, इसलिए वैसलीन या लोशन लगाते समय इन हिस्सों का खास खयाल रखना चाहिए।

इन सबके साथ ये खयाल भी रखें कि नहाना केवल सुबह की एक आदत या रूटीन का हिस्सा भर नहीं है। हम पूरे शरीर की सफाई और ताजगी के लिए नहाते हैं। गर्मियों में तो कई लोग दिन में दो बार (सुबह और रात में) नहाते हैं। इसलिए नहाते समय पूरे शरीर की सफाई की बात ध्यान में रखें। अगर किसी अंग की देखरेख महीने में एक बार बेहतर ढंग से करेंगे तो उस पर नकारात्मक चिन्ह दिखने की ज्यादा आशंका है। इस लिए रोज नहाते समय एक मिनट ज्यादा देकर पूरे शरीर को अच्छी तरह साफ करें। नहाने के बाद केवल चेहरे पर क्रीम लगाने की बजाय सारे अंगों पर लोशन या स्किन क्रीम लगाने की आदत डालें।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingपाकिस्तान को क्लीन स्वीप से रोकने उतरेगा श्रीलंका
श्रीलंका कल से यहां शुरू हो रही दो मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज में जीत दर्ज करके पाकिस्तान को क्लीन स्वीप करने से रोकने के इरादे से उतरेगा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड