शुक्रवार, 24 अक्टूबर, 2014 | 15:03 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
कांग्रेस में बदल सकता है पार्टी अध्‍यक्षचिदंबरम ने कहा, नेतृत्‍व में बदलाव की जरूरत हैदेहरादून शहर के आदर्श नगर में एक ही परिवार के चार लोगों की हत्यागर्भवती महिला समेत तीन लोगों की हत्याहत्याकांड के कारणों का अभी खुलासा नहींपुलिस ने पहली नजर में रंजिश का मामला बतायाकोच्चि एयरपोर्ट पर जांच जारीविमान पर आत्मघाती हमले का खतराएयर इंडिया की फ्लाइट पर फिदायीन हमसे का खतरामुंबई, अहमदाबाद, कोच्चि में हाई अलर्ट
पीपीटी.. आसान और क्रिएटिव भी
अनम खान First Published:04-09-13 11:41 AM
Image Loading

स्कूल में जो प्रोजेक्ट मिलते हैं, उन्हें तैयार करने का तरीका अगर अलग हो तो तुम सबसे अधिक अंक पा सकते हो। आज जमाना है कंप्यूटर का, तो पेपर वर्क छोड़ों और पावरप्वाइंट प्रजेन्टेशन बनाकर मैम को दो। कैसे बनाते हैं इसे, बता रही हैं अनम खान

क्या है पीपीटी?
पीपीटी, पावरप्वाइंट प्रजेन्टेशन की शॉर्ट फॉर्म है। इसे कंप्यूटर पर बनाया जाता है। इसे बनाना आसान है। इन स्टेप्स को बस फॉलो करते जाओ। किसी भी विषय को तुम इस तरह स्लाइड के जरिए पेश करो, जो लोगों के सामने उस विषय को अलग तरीके से पेश कर सके। इसमें तुम पिक्चर, टेक्स्ट, ग्राफिक्स आदि कुछ भी दिखा सकते हो। यह सब तुम्हारे विषय से संबंधित ही होगा।

स्टेप 1
सबसे पहले लैपटॉप या कंप्यूटर पर पावरप्वाइंट खोल लो। अगर ये तुम्हारे पास नहीं है तो इसे गूगल से फ्री में डाउनलोड कर लो। अब तुम्हें दो बॉक्स के साथ एक ब्लैक स्क्रीन दिखेगी,

जो कंप्यूटर स्क्रीन के मध्य में होगी। एक बॉक्स में ‘क्लिक टू एड टाइटल’ लिखा होगा, वहीं दूसरे में ‘क्लिक टू एड सबटाइटल’ लिखा होगा।

स्टेप 2
स्क्रीन टैब के बाईं तरफ देखो, लिखा होगा ‘फाइल’ क्लिक करो।

स्टेप 3
बाईं तरफ ‘वर्टिकल टूलबार’ पर ‘न्यू’ टैब हिट करो।

स्टेप 4
अगर तुम टेम्प्लेट का इस्तेमाल करना चाहते हो, तो ‘सैम्पल टेम्प्लेट’ पर क्लिक कर दो।
(टेम्प्लेट एक स्लाइड शो होता है, जिसमें बैकग्राउंड पहले से ही लोड होता है और इसे स्पेसिफिक प्रजेन्टेशन के लिए ही डिजाइन किया गया है।)

स्टेप 5
तुम जिस भी टेम्प्लेट का इस्तेमाल करना चाहते हो उसे चुनकर क्लिक कर दो, लेकिन अपनी प्रजेन्टेशन के नेचर के मुताबिक ही टेम्प्लेट का चयन करना।

स्टेप 6
तुम अपनी प्रजेन्टेशन में कुछ थीम भी डाल सकते हो। इसके लिए ‘न्यू’ टैब में जाकर ‘थीम्स’ बॉक्स पर क्लिक कर दो। इसके बाद कंप्यूटर पर उपलब्ध थीम तुम्हारे सामने आ जाएगी।

स्टेप 7
अब तुम्हारी पीपीटी कुछ-कुछ बननी शुरू हो चुकी है। मनपसंद टेम्प्लेट और थीम पर क्लिक करो। यह चुनाव तुम एक पूरी सूची से कर सकते हो।

स्टेप 8
जब तुम्हारी थीम लोड हो जाएगी, ‘क्लिक टू एड टाइटल’ पर क्लिक करो, इसके बाद ‘क्लिक टू एड सबटाइटल’ पर क्लिक करो और अगर तुम्हें कोई टाइटल या सबटाइटल एड करना है तो प्रजेन्टेशन के हिसाब से कर दो।

स्टेप 9
जब तुम अच्छा सा टाइटल सोचकर लिख दो, तब ‘स्लाइड्स टैब’ में सबसे आगे लिखे ‘न्यू स्लाइड’ पर क्लिक  कर दो।
(नोट: नई स्लाइड बनाने का शॉर्टकट Ctrl + M है)

स्टेप 10
इसके बाद इन्फॉर्मेशन और पिक्चर एड करना शुरू कर दो। पावरप्वाइंट में कम चीजें बहुत हो जाती हैं। इसलिए मैटर और तस्वीरों को मत भरना।

स्टेप 11
अब तुम्हारी पावरप्वाइंट प्रजेन्टेशन बनकर तैयार है। इसे सेव करने के लिए ‘फाइल’ पर जाओ और ‘सेव एज’ कर दो। तुम यह फाइल ड्राइव या डेस्कटॉप पर जरूर सेव कर लेना, ताकि बाद में इसे फिर से देख सको।

स्टेप 12
अब मिलेगा मेहनत का फल। आराम से कुर्सी पर कुशन लगाकर बैठ जाओ और अपनी प्रजेन्टेशन देखने के लिए तैयार हो जाओ। इसके लिए ‘स्लाइड शो’ पर क्लिक करो और उसके बाद बाईं तरफ मौजूद ‘फ्रॉम बिगनिंग’ पर क्लिक कर दो। तुम्हारी पीपीटी धुआंधार तरीके से दौड़ पड़ेगी और तुम्हें वाहवाही मिलेगी।
(आगे या पीछे जाने के लिए कीबोर्ड के लेफ्ट और राइट एरो कीज की मदद लो)
 
 
 
टिप्पणियाँ