सोमवार, 21 अप्रैल, 2014 | 07:31 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    गिरिराज, गडकरी, अन्य भाजपा नेताओं के खिलाफ एफआईआर भाजपा क्या आडवाणी को भी पाकिस्तान भेजेगी: कांग्रेस सेना-प्रमुख के लिए लेफ्टिनेंट जनरल दलबीर सिंह का नाम आगे मतदान नहीं करने वालों को प्रतिबंधित कर देना चाहिए: आडवाणी कांग्रेस, सपा और बसपा ने देश को लूटा: राजनाथ सिंह सपा युवाओं की पार्टी, इसलिए अखिलेश को सीएम बनाया: मुलायम यूपी के सुलतानपुर से दो वरुण गांधी हैं मैदान में आडवाणी की तरह वाजपेयी को भी किनारा लगाते मोदी: राहुल राजनाथ ने विवादित बयान पर गिरिराज को फटकारा  राहुल अमेठी नहीं संभाल सकते, देश कैसे संभालेंगे: मोदी
 
देखे उतार-चढ़ाव
एन. त्रिपाठी
First Published:22-12-12 10:32 AM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

सलमान खान उन कलाकारों में से हैं, जिन्हें लेकर अक्सर कई तरह के विवाद होते ही रहते हैं। इसके बावजूद लोग उनसे दूर नहीं जाते। उनके प्रशंसक बहुत ही ज्यादा कमिटेड हैं। दूसरी तरफ वह निजी स्तर पर जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा तैयार नजर आते हैं। जहां तक सलमान के करियर का सवाल है तो सलमान ने अपनी निजी जिंदगी की ही तरह अपने करियर में भी काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं।

‘मैंने प्यार किया’ के बाद उन्होंने कई हिट फिल्में दीं, पर फिर उनके करियर में एक वह दौर भी आया, जब लगातार उनकी कई फिल्में बॉक्स आफिस पर पिटीं। यह वह दौर था, जब बॉलीवुड से जुड़े लोग यह मान कर चलने लगे थे कि अब सलमान खान का करियर खत्म हो चुका है।

मगर फिल्म ‘वॉन्टेड’ की सफलता ने उनके करियर के लिए ऐसी संजीवनी का काम किया कि आज की तारीख में बॉलीवुड के एकमात्र खान वही हैं, जो कि न सिर्फ बॉक्स आफिस पर अपने बल पर सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं, बल्कि अपने पूरे परिवार व रिश्तेदारों को भी फायदा दिलाने का जरिया बन रहे हैं।

2011 की समाप्ति के बाद लगा था कि 2012 में रणबीर कपूर, रणवीर सिंह और इमरान खान का ही सिक्का चलेगा, लेकिन 35 साल से बड़ी उम्र के कलाकारों व खासकर तीनों खान के बीच सलमान खान ही उभर कर आए हैं।

सलमान खान की 2012 में रिलीज फिल्मों ने बॉक्स आफिस पर हंगामा मचाया है। बॉलीवुड के पंडितों की मानें तो ‘यशराज फिल्म्स’ की फिल्म ‘एक था टाइगर’ की सफलता का सारा श्रेय सिर्फ सलमान खान को ही जाता है, अन्यथा इस फिल्म में ऐसा कुछ नहीं था कि दर्शक ‘एक था टाइगर’ को पसंद करते।

इसके अलावा ‘दबंग 2’ को लेकर जो माहौल बना हुआ है, उसे देखते हुए सभी मान कर चल रहे हैं कि 2012 के एकमात्र सफल कलाकार वही हैं। बॉलीवुड में लोग खुल कर दावा कर रहे हैं कि जिस फिल्म में सलमान खान हों, उसकी सफलता निश्चित है। मगर इस पर सलमान खान कहते हैं-‘ऐसा ना कहें। समय चलाता है। समय बड़ा बलवान होता है। सलमान ने यदि हिट फिल्में दी हैं तो सलमान ने लगातार कई असफल फिल्में भी दी हैं। मेरी जब कुछ फिल्में असफल होती हैं तो मैं कुछ ज्यादा मेहनत से काम करता हूं और फिल्म दर फिल्म अपनी मेहनत बढ़ता जाता हूं। मुझे लगता है कि जब तक हम दर्शकों को नया देते रहेंगे, तब तक दर्शक हमारी फिल्में देखते रहेंगे।’ सलमान यह भी कहते हैं कि अगर फिल्म सिर्फ मेरे नाम पर चल रही हैं तो मेरी पुरानी फ्लॉप फिल्में भी अब हिट हो सकती हैं। बेशक सलमान का जादू लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है और उनकी नई फिल्म की रिलीज के बाद मौसम भी तो उनके हिसाब से बन पड़ा है।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
 
टिप्पणियाँ
 
Image Loadingगिरिराज, गडकरी, अन्य भाजपा नेताओं के खिलाफ एफआईआर
बिहार भाजपा के नेता गिरिराज सिंह, भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी और पार्टी के कुछ अन्य नेताओं के खिलाफ रविवार को एक प्राथमिकी दर्ज की गई।
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
आंशिक बादलसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 06:47 AM
 : 06:20 PM
 : 68 %
अधिकतम
तापमान
20°
.
|
न्यूनतम
तापमान
13°