फोटो गैलरी

Hindi Newsआंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स ऐसे करें विदा

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स ऐसे करें विदा

आंखों के नीचे के काले घेरे बढ़ती उम्र के बताते हैं। काले घेरे से परेशान हैं, तो ठंडे टी(चाय) बैग या मलाई आजमाएं, ये डार्क सर्कल्स को कम करने में मददगार हैं। राजधानी स्थित नेशनल स्किन सेंटर के...

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स ऐसे करें विदा
एजेंसीMon, 05 Oct 2015 02:43 PM
ऐप पर पढ़ें

आंखों के नीचे के काले घेरे बढ़ती उम्र के बताते हैं। काले घेरे से परेशान हैं, तो ठंडे टी(चाय) बैग या मलाई आजमाएं, ये डार्क सर्कल्स को कम करने में मददगार हैं।

राजधानी स्थित नेशनल स्किन सेंटर के निदेशक नवीन तनेजा ने आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

टी बैग: रेफ्रिजरेटर में आधे घंटे तक रखे गए दो ब्लैक या ग्रीन ठंडे चाय के बैग का इस्तेमाल करें। उन्हें दोनों आंखों पर रखें और 10-15 मिनट तक वहीं रहने दें। इसके बाद उन्हें हटाएं और अपना मुहं धो लें इस प्रक्रिया को कुछ सप्ताह तक दो बार करें।

ठंडक: ठंडे पानी या दूध में भीगा हुआ साफ कपड़ा लें और कुछ मिनटों के लिए इन्हें अपनी पलकों के पास रखें। मुलायम कपड़ों में बर्फ का टुकड़ा लपेटें और कुछ मिनटों तक इसे अपनी आंख के पास रखें।

मलाई: दो चम्मच मलाई और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। इसे काले घेरों पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दीजिए, बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें।

पुदीना: पुदीने की पत्तियों को हाथों से पीस लें। पुदीने की पत्तियों में नींबू का रस मिलाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद धो लें। इसे रोजाना दो बार करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें