रविवार, 21 सितम्बर, 2014 | 19:34 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
शारदा चिट फंड घोटाला मामले के संबंध में सीबीआई ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम से पूछताछ की।उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को याद दिलाया कि दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे ने गुजरात दंगों के बाद उनका समर्थन किया था।
 
गणित व अंग्रेजी की तैयारी पर रहे फोकस
प्रस्तुति: संजीव कुमार सिंह
First Published:08-01-13 12:46 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

मैनेजमेंट, मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि कई चमकदार और जॉब ओरिएंटेड प्रोफेशन होने के बावजूद देश में सैन्य सेवा का आकर्षण कम नहीं हुआ है। यही कारण है कि हर साल इससे संबंधित प्रवेश परीक्षाओं एवं साक्षात्कारों में उम्मीदवारों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है।

सैन्य सेवा में भविष्य तलाश रहे छात्रों के सामने एनडीए की परीक्षा सुनहरे अवसर के रूप में सामने आती है। यह परीक्षा आर्मी, नेवी व एयरफोर्स, तीनों विंग्स के लिए आयोजित की जाती है। इसमें रिक्तियों की संख्या 355 (आर्मी 195, नेवी 39, एयरफोर्स 66 तथा नेवल एकेडमी के लिए 55) है। यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा में ऑनलाइन व ऑफलाइन, दोनों ही तरीकों से आवेदन किया जा सकता है। जो छात्र इस प्रोफेशन में खुद को आजमाना चाहते हैं, उनके लिए एक बार फिर अवसर सामने आने वाला है। परीक्षा देश के 41 सेंटरों पर आयोजित की जाएगी।

बारहवीं के बाद करें आवेदन
विगत एक-दो वर्षों से एनडीए में आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन, दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है। एनडीए एयरफोर्स व नेवी में आवेदन करने के लिए वही उम्मीदवार योग्य हैं, जिन्होंने बारहवीं की परीक्षा फिजिक्स, कैमिस्ट्री व मैथ्स सहित पास की हो। आर्मी विंग के लिए बारहवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस साल बारहवीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। एनडीए की परीक्षा बारहवीं की परीक्षा के बाद आयोजित होती है। ऐसी स्थिति में बारहवीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्र इसका भरपूर फायदा उठा सकते हैं।

अविवाहित हैं, तभी करें आवेदन
एनडीए की परीक्षा अन्य परीक्षाओं से कई मामलों में भिन्न है। शैक्षिक योग्यता के अलावा इसमें उम्र सीमा का भी प्रावधान रखा गया है। साढ़े सोलह से 19 वर्ष की आयु सीमा वाले उम्मीदवार ही इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। साथ ही इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए उनका अविवाहित होना भी जरूरी है, अन्यथा वे आवेदन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का ताना-बाना
यूपीएससी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार को दो चरणों से होकर गुजरना पड़ता है। पहले चरण में जहां उसे अपना नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम तथा परीक्षा सेंटर भरना होता है, वहीं दूसरे चरण में उन्हें फीस का भुगतान, फोटो व हस्ताक्षर अपलोड करने पड़ते हैं। फीस भुगतान के लिए एसबीआई की किसी शाखा से निर्गत डीडी अथवा वीजा/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। फोटो व हस्ताक्षर वाली फाइल का साइज 40 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए और वे पीएनजी फॉर्मेट में होनी चाहिए।

ऑफलाइन आवेदन में दिए गए गोलों को काला करने के लिए उम्मीदवार को एचबी पेंसिल का प्रयोग करना आवश्यक है और अन्य विवरण भरने के लिए काले अथवा नीले पेन का प्रयोग करना होगा। अंतिम तिथि के दिन एक निश्चित समय-सीमा के बाद वेबसाइट का लिंक बंद हो जाएगा। ऑनलाइन आवेदन व अधिक जानकारी के लिए निम्न वेबसाइट्स का सहारा लें-
www.upsconline.nic.in
www.upsc.gov.in
www.nda.nic.in

शारीरिक परीक्षण भी आवश्यक
इसमें उम्मीदवारों की ऊंचाई के हिसाब से उनके वजन का मानक तय किया गया है। आर्मी व एयरफोर्स के लिए ऊंचाई व वजन का प्रावधान एक ही है, जबकि नेवी के लिए अलग मानक है। ऊंचाई व वजन संबंधी अहर्ता पूरी करने के अलावा उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षण से भी गुजरना पडम्ता है। इसमें उम्मीदवार को 2.4 किमी की दूरी 15 मिनट में पूरी करनी होगी। उन्हें 20 बार उठक-बैठक भी लगानी होगी।
विंग              ऊंचाई                      वजन 
आर्मी व   152-183 सें.  42.5 से 66.5 किग्रा 
एयरफोर्स  
नेवी         152-183 सें.  44 से 67 किग्रा

कई सावधानियां जरूरी
फार्म भरने से पहले दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें
ऑनलाइन मोड में परीक्षा सेंटर व विवरण सावधानी से भरें
कम्प्यूटर पर आपकी फोटो व हस्ताक्षर होने जरूरी हैं
प्रिंटर लगा हुआ कम्प्यूटर ही प्रयोग करें
उम्र-सीमा का मिलान उम्मीदवार अवश्य करें
हमेशा वैध ईमेल आईडी का ही प्रयोग करें
सबमिट करने से पहले पूरा ब्योरा एक बार जरूर पढ़ लें
आवेदन-पत्र भेजने से पहले उसकी फोटोकॉपी अपने पास रख लें

गणित पर टिका है दारोमदार
एनडीए/नेवल एकेडमी परीक्षा दो चरणों (लिखित और इंटरव्यू) में आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा के अंतर्गत दो प्रश्नपत्र शामिल किए जाते हैं, जिनमें क्रमश  मैथमेटिक्स (300 अंक) व जनरल एबिलिटी (600 अंक) को शामिल किया जाता है। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं। इनका माध्यम हिन्दी व अंग्रेजी दोनों होते हैं। एग्जाम स्ट्रक्चर के बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि जिन छात्रों की गणित पर पकडम् अच्छी होती है और आत्मविश्वास मजबूत होता है, वे आसानी से इस परीक्षा को पास कर लेते हैं।

गणित
यह पेपर ढाई घंटे का होता है। इसमें अंकगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, मेंसुरेशन तथा सांख्यिकी आदि पर प्रश्न आते हैं। इनका स्तर दसवीं से लेकर बारहवीं तक का होता है। प्रश्नों की संख्या 120 के करीब होती है।

जनरल एबिलिटी
इसमें पेपर के दो भाग होते हैं। पहला भाग अंग्रेजी (200 अंक) तथा दूसरा जनरल नॉलेज (400 अंक) का होता है। इन दोनों के लिए ढाई घंटे का समय निर्धारित होता है। अंग्रेजी के प्रश्न भाषा की समझ एवं शब्दों के प्रयोग पर आधारित होते हैं। इसमें मुहावरे, विलोम, समानार्थी आदि का प्रयोग किया जाता है।

बायोलॉजी में जहां डिजीज एंड कॉज, एनिमल किंगडम, प्लांट एनाटमी एंड माफरेलॉजी महत्वपूर्ण माने जाते हैं, वहीं कैमिस्ट्री में कैमिकल एनालिसिस, इनऑर्गेनिक कंपाउंड्स, पीरिऑडिक टेबल, कॉन्सेप्ट ऑफ फिजिकल कैमिस्ट्री, इक्वीलिब्रियम अहम है। इसी तरह से फिजिक्स में क्वांटम मैकेनिक्स, मैकेनिक्स, थर्मोडाइनेमिक्स, इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म से अधिक सवाल पूछे जाते हैं।

नेगेटिव मार्किंग से रहें सावधान
इस परीक्षा में गलत उत्तर दिए जाने पर नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, इसलिए उम्मीदवार प्रश्नों का उत्तर सावधानीपूर्वक दें। जिन प्रश्नों के जवाब को लेकर संदेह की स्थिति है, उन्हें छोड़ कर आगे बढ़ जाएं। बाद में समय मिलने पर उन्हें एक बार देख लें। संभव है, उनका जवाब आपको मिल जाए।

साक्षात्कार प्रक्रिया भी है अहम
इसमें 900 अंकों का एक साक्षात्कार (एसएसबी इंटरव्यू) भी होता है। छात्र इस प्रक्रिया को भी हल्के में न लें। इसके लिए अपने शैक्षिक रिकॉर्ड, ताजातरीन घटनाओं, अपनी रुचि आदि के बारे में नजरिया स्पष्ट रखें, क्योंकि इंटरव्यू के दौरान प्रश्न कहीं से भी पूछे जा सकते हैं।

सफलता के कुछ सूत्र
तैयारी के लिए पर्याप्त समय है, घबराएं नहीं
तैयारी में अंग्रेजी व गणित पर रहे फोकस
प्रतिदिन की हलचलों से खुद को अपडेट रखें
थ्योरी के साथ-साथ फिजिकल की तैयारी भी करें
अपना आत्मविश्वास न गिरने दें
जहां दिक्कत हो, वहां विशेषज्ञों की राय लें

सब्जेक्ट कोड अवधि अंक
मैथमेटिक्स 01 ढाई घंटे 300 अंक
जनरल 02 ढाई घंटे 600 अंक
एबिलिटी 

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°