सोमवार, 25 मई, 2015 | 14:57 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में 10 साल से पुराने डीजल वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध लगाने वाले अपने आदेश पर रोक 13 जुलाई तक बढ़ाई।कोशांबी में मुरि एक्सप्रेस पलटी, कई के हताहत होने की सूचना
हर फल में हैं खास खूबियां
हिन्दुस्तान रीमिक्स First Published:12-12-12 12:53 PM
Image Loading

सेब
वैज्ञानिक शोधों में साबित हो चुका है कि कैंसर को रोकने में सेब काफी मदद करता है। दिल की बीमारी और कई तरह की कमजोरियों को दूर करने का रामबाण है सेब। सेब में शरीर के लिए फायदेमंद एंटी ऑक्सिडेंट्स और पॉलि फेनोल्स भी पाया जाता है।

केला
केला में भरपूर पोटैशियम पाया जाता है। पोटैशियम किडनी के लिए काफी फायदेमंद है। स्वस्थ रहने के लिए भी शरीर में पर्याप्त मात्रा में पौटैशियम रहना अति आवश्यक है। केला खाने से हृदय संबंधित बीमारियों की भी कम आशंका रहती है।

नारियल
नारियल में काफी मात्रा में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है।

नाशपाती
नाशपाती बच्चों के लिए और अधिक फायदेमंद है। छोटे बच्चों को सबसे पहले आहार के रूप में नाशपाती खिलाया जाता है। इसमें जरूरी हाइपोएलर्गेनिक पाया जाता है। यह विटामिन सी का भी अच्छा श्रोत है।

पपीता
पपीता में पपेन एंजाइम पाया जाता है जो पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और पोटैशियम भी पाया जाता है।

सीताफल
सीताफल इनर्जी से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी, मैगनीज, कैल्शियम और आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है।

मौसमी
इसमें दिल के लिए लाभदायक पोटैशियम पाया जाता है। साथ विटामिन ए और सी भी इसमें भरपूर होता है, जो रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढमने का काम करता है।

अनार
इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोन्यूट्रेंट पाया जाता है जो हृदय और रक्त संचार सुचारु रखने के लिए फायदेमंद है। यह प्रोस्टेट कैंसर रोकने में भी मददगार है।

गाजर
गाजर में विटामिन ए कूट-कूटकर भरा होता है। आप थोड़ा भी संयमित जीवन जी सकें तो आंखों की रोशनी हमेशा बरकरार रहती है।

 
 
 
फल|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड