शनिवार, 01 नवम्बर, 2014 | 18:44 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    मथुरा में भाजपा युवा मोर्चा का पुलिस पर पथराव, दर्जनों जख्मी मुख्यमंत्री कार्यालय में बदलाव करना चाहते हैं फड़नवीस  चीन ने पूरा किया चांद से वापसी का पहला मिशन  आज चार राज्य मना रहे हैं स्थापना दिवस  जम्मू-कश्मीर में बदले जा सकते हैं मतदान केंद्र 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' का वीडियो यूट्यूब पर हिट दिग्विजय सिंह की सलाह, कांग्रेस की कमान अपने हाथ में लें राहुल गांधी 'दिल्ली को फिर केंद्र शासित बनाने की फिराक में भाजपा' जनता सब देख रही है, बीजेपी हल्के में न लेः उद्धव ठाकरे वर्जिन का अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत
समय पर लें संतुलित आहार
हिन्दुस्तान रीमिक्स First Published:02-01-13 01:08 PM
Image Loading

इस साल आप अपनी डाइट का पूरा खयाल रखेंगे, इसका प्रण लें। खाने में आप चावल, दाल, रोटी, सब्जियां तो लेते ही हैं, लेकिन कुछ और बातों का थोड़ा खयाल रखकर अपनी सेहत को और बेहतर बनाए रख सकते हैं। खाने में अंकुरित अनाज, मेवे, मूंगफली, तिल (सर्दियों में), हर हफ्ते पांच रंग के फल जिनमें केला, सेब, संतरा, अमरूद आदि को शामिल कर सकते हैं, गाजर-मूली जैसी कुछ कच्चा चबाने योग्य सब्जियां, जिनमें एंजाइम होते हैं, तुलसी, इलायची, लहसुन आदि हर्ब, अंकुरित मेथी(खासकर डायबिटीज और हार्मोनल असंतुलन की स्थिति में बेहद फायदेमंद हैं), चोकर वाले अनाज, पत्तेदार सब्जियां पकाकर नियमित रूप से लें।

सर्दी के मौसम में घी के सेवन से बचें। अगर नॉनवेज लेते हैं तो उसकी मात्रा सीमित रखें, क्योंकि उसे पचाने के लिए शरीर को जितना काम करना चाहिए, आज की जीवनशैली में वह उतना काम नहीं कर पाता। सर्दी में गुनगुना या गर्म पानी और बाकी मौसम में सादा पानी खूब पिएं। चाय या कॉफी दो कप से ज्यादा न लें। अगर इससे ज्यादा की जरूरत महसूस होती है तो हर्बल टी ले सकते हैं, जो आजकल बड़ी आसानी से मिल जाती है।

अगर आप मॉडलिंग या ग्लैमर के पेशे से नहीं जुड़े हैं या बॉडी बनाने की मजबूरी नहीं है तो आपके लिए दिनभर में चार बार खाना पर्याप्त रहेगा। इनका समय तय करें और उसका पालन करें। सुबह में 8-8.30 बजे के बीच नाश्ता कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि यह नाश्ता हैवी हो। दोपहर का खाना एक बजे, शाम का नाश्ता 4 बजे और रात का खाना 7-8 बजे के बीच खा लें। इस बात का ध्यान रखें कि एक बार में अपने हाथ की अंजुरी से ज्यादा खाना न खाएं। भूख से थोड़ा कम ही खाएं। तला हुआ खाना फेस्टिवल के लिए ही छोड़ दें। ज्यादा तला हुआ खाना सेहत का दुश्मन साबित हो सकता है। खाने का पूरा खयाल रखने से पाचन शक्ति भी ठीक रहेगी और शरीर को समय पर पर्याप्त आहार भी मिलता रहेगा। अगर आप ग्लैमर जगत से जुड़े हैं या मसल्स बनाने का शौक है तो आपको थोड़ा-थोड़ा करके छह बार खाना चाहिए। जिम जाते हैं तो विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें। मौसम व उम्र के अनुसार अतिरिक्त डोज की जरूरत महसूस करें तो प्राकृतिक चीजों पर ही ध्यान दें।

 
 
 
टिप्पणियाँ