फोटो गैलरी

Hindi Newsबहुत खास होते हैं टीचर्स

बहुत खास होते हैं टीचर्स

कल टीचर्स डे है। अब तुम सोच रहे होगे कि इसमें ऐसा क्या है। हर साल तो मनाते हो तुम इसे। पर इस साल तुम अपने टीचर के लिए यह दिन स्पेशल बना सकते हो। क्यों है कल का दिन खास, शिक्षक क्यों हैं जरूरी...

बहुत खास होते हैं टीचर्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 03 Sep 2014 10:18 AM
ऐप पर पढ़ें

कल टीचर्स डे है। अब तुम सोच रहे होगे कि इसमें ऐसा क्या है। हर साल तो मनाते हो तुम इसे। पर इस साल तुम अपने टीचर के लिए यह दिन स्पेशल बना सकते हो। क्यों है कल का दिन खास, शिक्षक क्यों हैं जरूरी तुम्हारे लिए, क्या करोगे कल, तुम्हें ये सब बता रहे हैं प्रसन्न प्रांजल

...इसलिए खास हैं अध्यापक
शिक्षक के बारे में कुछ शब्दों में बयां करना काफी मुश्किल होगा। शिक्षक न सिर्फ तुम बच्चों को शिक्षा का पाठ पढ़ाते हैं, बल्कि जीवन में हर तरह की परेशानियों का सामना करना भी सिखाते हैं। वह तुम्हारे अच्छे दोस्त और मार्गदर्शक के रूप में हमेशा तुम्हारी मदद को तैयार रहते हैं।

हर सवाल का झट जवाब देते हैं
हमारे टीचर ज्ञान का खजाना होते हैं। तुम्हें पढ़ाई के साथ-साथ देश-दुनिया और तमाम तरह की जानकारियों के बारे में बताने का काम तुम्हारे टीचर ही तो करते हैं। इसके अलावा किसी भी विषय के बारे में किसी तरह की जानकारी चाहिए तो टीचर से पूछते ही तुम्हें उसका उत्तर मिल जाता है।

बताते हैं क्या बनो बड़े होकर
हमें बड़े होकर क्या करना है, क्या बनना है, कौन से करियर का चुनाव करना है या फिर कौन सा करियर हमारे लिए सही होगा। इन सबके बारे में हमारे टीचर से ज्यादा अच्छा किसी को पता नहीं होता। तुम्हारे टीचर तुम बच्चों को तुम से ज्यादा अच्छा जानते हैं, उन्हें पता होता है कि तुम्हारी रुचि किस विषय में है और तुम्हारे लिए कौन सा करियर ज्यादा उपयुक्त होगा। करियर के चुनाव में सबसे अधिक मदद तुम्हारे टीचर ही कर सकते हैं।

हर परेशानी को सुलझा देते हैं
तुम्हारे सामने किसी भी तरह की समस्या आ जाए, चाहे वह पढ़ाई से संबंधित हो या फिर दोस्तों से किसी बात को लेकर मनमुटाव हो गया हो। इनके बारे में अपने टीचर से जैसे ही बात करोगे, वे चुटकी में उसका हल निकाल तुम्हारी समस्या का समाधान कर देंगे।

सबसे अच्छे दोस्त होते हैं
तुम्हें तो याद नहीं होगा, लेकिन तुमने कभी देखा है कि प्ले स्कूल के बच्चे कितने प्यार से अपने टीचर के साथ घुले-मिले रहते हैं। उन्हें कुछ भी चाहिए होता है या किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है, सभी तरह की बातों को वह एक दोस्त की तरह अपने टीचर से ही शेयर करते हैं। माना कि तुम अब बड़े हो गए और प्ले स्कूल से काफी आगे आ गए हो, लेकिन यकीन मानो अब भी तुम अपने फेवरेट टीचर को अपना बेस्ट फ्रेंड मान सकते हो।

ऐसे बनाओ कल के दिन को खास
टीचर तुम्हारे लिए इतना कुछ करते हैं, तुम्हें शिक्षा देते हैं, तुम्हारी सभी समस्याओं का समाधान करते हैं, तुम्हारा इतना ख्याल रखते हैं तो उनके लिए इस दिन को खास बनाना तो बनता है। अब तुम सोच रहे होगे कि कैसे बनाएं इस दिन को खास। तो चिंता की कोई बात नहीं, हम तुम्हें कुछ उपाय बता रहे हैं। इन उपायों को अपनाकर देखना, अध्यापक को काफी अच्छा लगेगा।

अगर तुम अपने पसंदीदा टीचर को कोई उपहार देने के बारे में सोच रहे हो तो उन्हें सीधे मत दो। एक-दो दिन पहले उपहार खरीद लो और अपने पास के किसी कुरियर वाले भैया को दे दो और उनसे बोल दो कि वह टीचर्स डे के दिन ही उनके घर या स्कूल पर डिलीवरी करे।

गिफ्ट अपने अध्यापक के नाम से भेजना, लेकिन भेजने वाले में अपना नाम मत लिखना। जब उन्हें टीचर्स डे के दिन तोहफा मिल जाए और वे सोच में पड़ जाएं कि यह किसने भेजा है, तब तुम उन्हें बताना कि यह गिफ्ट तुमने भेजा है। उनके लिए सरप्राइज भी होगा और उन्हें काफी अच्छा लगेगा।

एफएम रेडियो स्टेशन और न्यूजपेपर भी टीचर्स डे के लिए खास इंतजामात किए रहते हैं। तुम टीचर को बिना बताए हुए उनके साथ खिंचाए हुए फोटो के साथ अपनी फीलिंग को न्यूजपेपर में भेज सकते हो। टीचर्स डे के सुबह-सुबह जब वह पेपर में छपा हुआ देखेंगे तो यकीन मानो, उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। एफएम रेडियो स्टेशन पर भी टीचर के लिए मैसेज या कविताएं भेज सकते हो और जब वह एफएम पर ब्रॉडकास्ट हो तो उन्हें सुनाना, उन्हें काफी अच्छा लगेगा।

सही-गलत की पहचान सिखाते हैं शिक्षक
स्कूल लाइफ में किसी भी छात्र के लिए सही-गलत की पहचान करना काफी मुश्किल होता है। कई बार बच्चों से गलतियां हो जाती हैं। लेकिन हमारे शिक्षक ऐसे होते हैं कि हमेशा बच्चों को सही-गलत के बारे में बताते रहते हैं।

क्यूं मनाते हैं शिक्षक दिवस
हमारे देश में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। देश के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डां. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में इस तिथि को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। डॉं. राधाकृष्णन राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ बहुत बड़े शिक्षाविद् भी थे। राजनीति में आने से पहले लगभग 40 वषों तक उन्होंने बतौर शिक्षक कार्य किया। वह हमेशा चाहते थे कि शिक्षक और छात्र के बीच मधुर संबंध बने रहें और शिक्षकों के सम्मान में एक दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए। जब 1962 में वे राष्ट्रपति थे, उस समय कुछ छात्र और उनके प्रशंसकों ने 5 सितंबर को उनके जन्मदिन के मौके पर शिक्षा के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान के लिए उनकी जन्मतिथि को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का निवेदन किया। तब से प्रतिवर्ष उनकी जन्मतिथि यानी कि 5 सितंबर को पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

ये हो सकते हैं उपहार
टीचर को उनका पसंदीदा सामान गिफ्ट में दे सकते हो।
अपने हाथों से बनाए हुए ग्रीटिंग कार्ड उन्हें दे सकते हो।
अगर अच्छी ड्राइंग करना जानते हो तो उनकी तस्वीर अपने हाथ से बनाकर उन्हे भेंट करो।
टीचर्स के मनपसंद गानों को सीडी में कम्पाइल करके उन्हें भेट कर सकते हो।
अपने टीचर के साथ या अन्य दोस्तों व टीचर के साथ खिंचवाए हुए फोटो को कॉफी मग पर प्रिंट करवा कर दे सकते हो।
टीचर को जो किताबें पसंद हों, उन्हें दो।
उनके लिए कविताएं (पोएम) या उन पर कहानी लिखकर उन्हें दोगे तो उन्हें काफी अच्छा लगेगा।

दुनिया भर में टीचर्स डे
दुनिया के लगभग हर देश में टीचर्स डे मनाया जाता है। हालांकि पूरे विश्व में इस दिवस को मनाने के लिए कोई एक दिन निश्चित नहीं है। अलग-अलग देश अपने हिसाब से इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

1994 के बाद से यूनेस्को अक्तूबर 5 को वर्ल्ड टीचर्स डे मानता आया है। इस दिन को दुनिया के 19 से अधिक देश टीचर्स डे मनाते हैं। हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान भी इसी दिन टीचर्स डे मनाता है। इसके अलावा बुल्गारिया, मालदीव्स, मॉरीशस, कुवैत, फिलीपींस, कतर, रूस और ब्रिटेन भी इस दिन टीचर्स डे मनाते हैं।
हमसे 5 दिन बाद यानी 10 सितंबर को चीन में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
28 फरवरी को 11 देश टीचर्स डे मनाते हैं। इनमें मोरक्को, लीबिया, मिस्र्, जॉर्डन, साउदी अरब, बहरीन, ओमान मुख्य हैं।
अमेरिका में तो पूरे एक हफ्ते तक यह जश्न मनाया जाता है। मई के पहले हफ्ते में टीचर एप्रिसिएशन वीक होता है। इस हफ्ते के मंगलवार को टीचर्स डे मनाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें