फोटो गैलरी

Hindi Newsमैथ्स सॉल्व करो... एक क्लिक पर

मैथ्स सॉल्व करो... एक क्लिक पर

मैथ के भूत को भगाने के लिए आज तुम्हारे लिए लेकर आए हैं एक ऐसी वेबसाइट, जहां क्लिक करते ही तुम्हारा मैथ का भूत कोसों दूर भाग जाएगा और तुम मैथ को अपना दोस्त बना लोगे। मैथ के भूत को भगाने का उपाय बता...

मैथ्स सॉल्व करो... एक क्लिक पर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Mar 2014 10:45 AM
ऐप पर पढ़ें

मैथ के भूत को भगाने के लिए आज तुम्हारे लिए लेकर आए हैं एक ऐसी वेबसाइट, जहां क्लिक करते ही तुम्हारा मैथ का भूत कोसों दूर भाग जाएगा और तुम मैथ को अपना दोस्त बना लोगे। मैथ के भूत को भगाने का उपाय बता रहे हैं प्रसन्न प्रांजल

मैथ के भूत से तुम अक्‍सर परेशान रहते हो ना। तुम में से अधिकांश बच्चों को मैथ्स के क्वैश्चन सॉल्व करने में परेशानी होती है। स्कूल में तो टीचर तुम्हारी मदद कर देते हैं, लेकिन घर आते ही तुम भूल जाते हो। जब होमवर्क करना होता है या स्कूल में पढ़ाए गए चैप्टर को सॉल्व करना होता है तो दिन में तुम्हें तारे दिखने लगते हैं। ढेरों परेशानी सामने आने लगती हैं और स्कूल में बताए गए ट्रिक भी याद नहीं आते। ऐसे समय में चिंता करने की कोई बात नहीं है, इंटरनेट पर तुम्हारे मैथ के भूत को भगाने के लिए कई सारी वेबसाइट्स मौजूद हैं। उन्हीं में से एक प्रमुख वेबसाइट्स है- एमैथ्सडिक्शनरीफॉर किड्सडॉटकॉम।
http://www.amathsdictionaryforkids.com/ यह वेबसाइट खासकर उन बच्चों के लिए ही बनाई गई है, जो मैथ्स को अपने लिए परेशानी का सबब मानते है।

इस वेबसाइट पर एनिमेटेड तरीके से मैथ्स डिक्शनरी है, जो काफी इंटरैक्टिव है। यहां पर 600 मैथमेटिकल टर्म्स एंड मैथमेटिकल वर्डस को बहुत ही साधारण और सरल भाषा में समझाया गया है। इनको पढ़ते हुए तुम्हें किसी की भी मदद लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। तुम आसानी से इन सभी टर्म्स और वर्डस को समझ जाओगे और हमेशा के लिए याद कर लोगे।

मैथ के डेफिनेशन और सवालों को उदाहरण, एक्टिविटीज, प्रैक्टिस और कैलकुलेटर के सहारे काफी सहज तरीके से बताया गया है ताकि तुम बच्चों के मन से मैथ का भूत भाग जाए। इतना ही नहीं, 200 मैथमेटिकल चार्ट्स को भी काफी आसानी और मजेदार तरीके से बताया गया है।

यह इतना मजेदार तरीके से बताया गया है कि देखते ही याद हो जाएगा। इसके अलावा उदाहरणों के सहारे तुम मैथ्स चार्ट्स, नम्बर सिस्टम, फ्रैक्शन, डेसिमल, पर्सेटेज, रेशियो एंड रेट्स, अल्जेब्रा, डाटा एंड स्टैटिसटिक्स, प्रोबैबिलिटी, ज्योमैट्री, मेजरमेंट, टाइम एंड मनी जैसे मैथ्स के सभी प्रमुख सेक्शन को काफी आसानी और मजेदार तरीके से समझ सकते हो। तो देर किस बात की, बस इंटरनेट ऑन करो, इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करो और देखो इसका कमाल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें