फोटो गैलरी

Hindi Newsयहां सब नाचेंगे आपके इशारे पर!

यहां सब नाचेंगे आपके इशारे पर!

घर की केंद्र बिंदु हैं आप और घर में रहने के दौरान आपका काफी वक्त बीतता है रसोई में। तो क्यों न रसोई को हमेशा चुस्त-दुरुस्त रखा जाए, ताकि आप पूरे घर को हमेशा अपने इशारे पर नचा सकें? बता रही हैं...

यहां सब नाचेंगे आपके इशारे पर!
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Jul 2015 03:58 PM
ऐप पर पढ़ें

घर की केंद्र बिंदु हैं आप और घर में रहने के दौरान आपका काफी वक्त बीतता है रसोई में। तो क्यों न रसोई को हमेशा चुस्त-दुरुस्त रखा जाए, ताकि आप पूरे घर को हमेशा अपने इशारे पर नचा सकें? बता रही हैं राजलक्ष्मी त्रिपाठी

बारिश के मौसम में सबका मन कुछ चटपटा और करारा खाने का करता है। रिद्धिमा को भी अचानक बेसन के चीले खाने का मन कर गया। उसने फटाफट चीले का मिश्रण तैयार किया, लेकिन जब चीले बनाने के लिए नॉनस्टिक तवा निकाला तो उसकी हालत देखकर उसका मूड खराब हो गया। तवे की कोटिंग जगह-जगह से खराब हो गयी थी। रिद्धिमा ने काफी समय से नॉनस्टिक तवे का इस्तेमाल नहीं किया था और ना ही उसने उसे ठीक तरह से रखा था, इसीलिए तवा खराब हो गया।

रिद्धिमा की तरह हममें से बहुत सारे लोगों के घरों में जरा-सी लापरवाही की वजह से कई महंगे उपकरण खराब हो जाते हैं। इसलिए रसोई के सामानों का खास ध्यान रखें। आपकी जरा-सी सावधानी रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले आपके सामान की उम्र कई साल बढ़ा देगी। सच तो यह है कि किचन में नियमित या कभी-कभार इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं की देखभाल के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

नॉनस्टिक बर्तनों की सफाई
नॉनस्टिक बर्तनों पर कैमिकल कोटिंग होती है, जरा-सी लापरवाही से इस कोटिंग के हटने का खतरा रहता है। नॉनस्टिक बर्तनों का प्रयोग जितना आसान है, उतना ही आसान उनका खराब होना भी होता है। नॉनस्टिक बर्तनों को बाद में साफ करने के लिए सिंक में इकट्ठा करने की जगह, उसे तुरंत ही साफ करके एक ओर रख दें। नॉनस्टिक पैन और तवे की सफाई के लिए हल्के साबुन और डिटर्जेट का प्रयोग करें। नॉनस्टिक बर्तनों के लिए नायलॉन और स्टील के जूने का प्रयोग भूलकर भी न करें। इसके लिए स्पंज वाले पैड का इस्तेमाल करें। बर्तन धोने के बाद इसे साफ कपड़े से पोंछकर रख दें।

चाकू और चम्मच देंगे साथ
चाकू या छुरी किचन के बेहद महत्वपूर्ण उपकरण हैं। इनकी धार तेज नहीं होगी तो आपका काम रुक जाएगा। सब्जी काटते हुए आपको झुंझलाहट होने लगेगी। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि चाकू की सफाई के लिए उसे सिंक में डालने की गलती न करें। सब्जी काटने के चाकू को किसी कपड़े से पोंछकर उसे उसके लिए निर्धारित जगह पर रख दें। चाकू को धोकर उसका पानी सूखने के लिए छोड़ देने की गलती न करें। उसे हमेशा कपड़े से पोंछ कर रखें। चाकू को ऐसे ही किसी दराज में खुला न रख दें, इससे इसकी धार तो खराब हो ही जाती है, साथ ही उंगली कटने का खतरा भी रहता है। कटलरी आइटम्स जैसे चम्मच, कांटा आदि को खासतौर पर कटलरी के लिए बने बॉक्स में ही रखें। अगर सारे कटलरी आइटम्स का इस्तेमाल नहीं भी करती हैं, तो भी थोड़े-थोड़े समय पर उसकी साफ-सफाई करती रहें।

नॉनस्टिक में ऐसे पकाएं खाना
नॉनस्टिक बर्तन चिकना होता है इसलिए उसमें खाना पकाना बेहद आसान होता है। इसमें बना खाना ज्यादा सेहतमंद होता है, क्योंकि इसमें ज्यादा तेल डालने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन, नॉनस्टिक बर्तन में खाना बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। मसलन, नॉनस्टिक बर्तन को कुकिंग करने से पहले से ही गर्म करके न रखें। ज्यादा तेज आंच पर नॉनस्टिक में खाना न पकाएं और न ही इसमें खाना बनाने के लिए स्टील की कड़छी और पलटे का इस्तेमाल करें। अगर इस पर कोई चीज चिपक गई है, तो उसे छुड़ाने के लिए चाकू या किसी अन्य नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें, इससे बर्तन की कोटिंग उतरने का खतरा रहता है। नॉनस्टिक बर्तन में खाना बनाने के लिए लकड़ी की कड़छी या स्टैपुला का ही इस्तेमाल करें। अगर नॉनस्टिक बर्तन में लगा हुआ कोट उतर जाए तो वह खाने में मिल सकता है। यह स्थिति सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है।

लकड़ी का सामान
किचन में इस्तेमाल की जाने वाली लकड़ी से बनी चीजों मसलन चॉपिंग बोर्ड, नॉनस्टिक बर्तनों के लिए इस्तेमाल होने वाला स्टैपुला, चकला-बेलन आदि चीजों को इस्तेमाल के बाद तुरंत ही साफ करके सूखी जगह पर रख दें। इन्हें बहुत देर तक पानी में भिगोकर ना रखें, क्योंकि लकड़ी की चीजें ज्यादा देर तक पानी में रहें तो खराब होने लगती हैं।

कुकिंग स्प्रे के इस्तेमाल से बचें
नॉनस्टिक बर्तन में बनाई जाने वाली बहुत सारी रेसिपी ऐसी होती हैं, जो किनारों से चिपकने लगती हैं। भोजन को क्रिस्पी बनाने के लिए और चिपकने से बचाने के लिए उस पर कुकिंग स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है। बहुत सारे कुकिंग स्प्रे में लेसिथिन नाम का कैमिकल होता है,
जो सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होने के साथ-साथ नॉनस्टिक बर्तन की कोटिंग को भी खराब कर देता है। खाना बनाते समय कुकिंग स्प्रे का इस्तेमाल करने की जगह डिश को बर्तन में चिपकने से बचाने के लिए उसमें थोड़ा-सा मक्खन या फिर ऑलिव ऑयल डाल दें। इससे आपकी डिश क्रिस्पी भी हो जाएगी और नॉनस्टिक बर्तन खराब भी नहीं होगा।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खूब देंगे साथ
किचन में फटाफट काम करने के लिए मिनी चॉपर, मिक्सर-ग्राइंडर, जूसर, हैंड ब्लेंडर, फूड प्रोसेसर आदि चीजें बेहद जरूरी हो गई हैं। इन उपकरणों की मदद से आप अपने घंटों के काम को मिनटों में निपटा सकती हैं, लेकिन इस्तेमाल में आसान इन उपकरणों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस्तेमाल करने के बाद इन उपकरणों की अच्छी तरह से साफ करने के बाद इन्हें सूखे कपड़े से पोंछकर सूखी जगह पर रखें। इन उपकरणों को बाद में साफ करने की गलती न करें। जिन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का आप नियमित इस्तेमाल नहीं करती हैं, उन्हें भी कुछ-कुछ दिनों पर इस्तेमाल में जरूर लाएं। बहुत दिनों तक इस्तेमाल में नहीं लाने से कई बार ये उपकरण काम करना बंद कर देते हैं।

ये बातें आएंगी काम
लोहे के बर्तनों की थोड़े-थोड़े अंतराल पर सफाई करती रहें, इसके अलावा उन्हें नमी वाली जगह पर न रखें, अन्यथा उसमें जंग लग जाएगी।
प्लास्टिक के बने चॉपिंग बोर्ड की सफाई के लिए प्लास्टिक के ब्रश का इस्तेमाल करें। प्रयोग करने के तुरंत बाद ही बोर्ड को साफ करके रख दें।
खाना बनाते समय गैस की आंच बहुत ज्यादा तेज न रखें, इससे आपके बर्तन किनारों से जलेंगे नहीं। अगर आप कोई ऐसा डिश बना रही हैं, जिसमें तेज आंच की जरूरत होती है तो ये देख लें कि आपके बर्तन का निचला हिस्सा इतना बड़ा हो कि वो गैस के पूरे फ्लेम को कवर कर सके।
बर्तन के जिद्दी निशान जैसे जले हुए खाने को साफ करने लिए बर्तन को गुनगुने साबुन वाले पानी में एक घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। अब 5 मिनट तक उस पानी को बर्तन के साथ उबालें। जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तो बर्तन को स्क्रबिंग पैड से घिसकर साफ कर लें।

ध्यान से पढ़ें मैनुअल
किचन के सामान का सही इस्तेमाल और उसकी सही देखभाल के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप उसे इस्तेमाल करने से पहले, उसके साथ मिले हुए मैनुअल को अच्छी तरह से पढ़ें। हम में से अधिकांश लोग मैनुअल पढ़ते ही नहीं हैं। इससे आपको पता चलेगा कि उस सामान को कैसे इस्तेमाल में लाना है और उसकी साफ-सफाई कैसे करनी है। इन सारी चीजों के अलावा उस वस्तु की सर्विसिंग कितने-कितने समय बाद करानी चाहिए और आप कितने समय तक कंपनी से फ्री सर्विसिंग करवा सकती हैं, इन सारी बातों की भी जानकारी होती है। मैनुअल में लिखे दिशा-निर्देशों को अपनाकर आप अपने सामान की उम्र कई साल बढ़ा देंगी।

माइक्रोवेव देगा आपका साथ
स्मार्ट किचन की सबसे बड़ी जरूरत बन गए हैं माइक्रोवेव। इनकी मदद से आप फटाफट खाना बना सकती है। मैगी, पास्ता बनाने के साथ-साथ मूंगफली, ड्राई फ्रूट्स को जरा-सी देर में रोस्ट कर सकती हैं, लेकिन इसकी देखरेख में सावधानी बरतने की जरूरत है। माइक्रोवेव में कुकिंग करते समय हमेशा माइक्रोवेव प्रूफ बर्तनों का इस्तेमाल करें। खाना पकाते समय उसे ढंक कर पकाएं। जितना जरूरी हो, उतना ही पानी डालें। अगर इस्तेमाल करते समय कुछ गिर गया है, तो बाद में साफ कर लूंगी, सोच कर उसे छोड़ न दें, तुरंत साफ कर लें। समय-समय पर माइक्रोवेव के अंदर की सफाई करें। इसके अलावा माइक्रोवेव को साफ करने के लिए एक कटोरी पानी में आधा नीबू काटकर पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव को ऑन करके छोड़ दें। इससे माइक्रोवेव न सिर्फ साफ होगा, बल्कि सारी बदबू भी दूर हो जाएगी। माइक्रोवेव को हमेशा गैस से दूर रखें। समय-समय पर उसकी सर्विसिंग भी करवाती रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें