फोटो गैलरी

Hindi Newsनेफ्रोलॉजी: संभावनाएं हैं भरपूर

नेफ्रोलॉजी: संभावनाएं हैं भरपूर

मैं इस साल बारहवीं की परीक्षा देने जा रही हूं और साथ ही साथ मेडिकल की तैयारी भी कर रही हूं। मैं नेफ्रोलॉजी की पढ़ाई करना चाहती हूं। क्या आप मुझे मेडिसिन की इस ब्रांच के बारे में जानकारी प्रदान करने...

नेफ्रोलॉजी: संभावनाएं हैं भरपूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 20 Jan 2015 01:12 PM
ऐप पर पढ़ें

मैं इस साल बारहवीं की परीक्षा देने जा रही हूं और साथ ही साथ मेडिकल की तैयारी भी कर रही हूं। मैं नेफ्रोलॉजी की पढ़ाई करना चाहती हूं। क्या आप मुझे मेडिसिन की इस ब्रांच के बारे में जानकारी प्रदान करने की कृपा करेंगे?                                                       गायत्री, जयपुर

सौ करोड़ से ज्यादा जनसंख्या वाले इस देश में सिर्फ 1100 के करीब नेफ्रोलॉजिस्ट्स हैं और इनमें से भी अधिकांश बड़े शहरों में ही प्रैक्टिस कर रहे हैं। यहां ये बताना अहम है कि एक अच्छे नेफ्रोलॉजिस्ट से अगर सही समय पर सलाह ली जाए तो किडनी फेल्योर से बचा जा सकता है। अगर शुरुआती स्तर पर ही मरीज नेफ्रोलॉजिस्ट के पास पहुंच जाए तो उसे इलाज से ठीक किया जा सकता है। कभी-कभी तो डायलिसिस से भी बचाया जा सकता है, पर हमारे यहां कुछ ही मेडिकल कॉलेज इसकी पढ़ाई कराते हैं।

कई टीचिंग हॉस्पिटल्स में, जहां स्टूडेंट्स को पीजी कोर्स (एमडी) कराया जाता है, उसमें नेफ्रोलॉजी की भी पढ़ाई कराई जाती है। वहां स्टूडेंट्स नेफ्रोलॉजी के मूल सिद्धांत, डायग्नोसिस आदि के बारे में अध्ययन करते हैं। नेफ्रोलॉजी में दो तरह के कोर्स उपलब्ध हैं- डीएम इन नेफ्रोलॉजी। ये तीन वर्षीय पोस्ट डॉक्टोरल कोर्स है, जो यूनिवर्सिटीज द्वारा एफिलेटेड संस्थानों द्वारा संचालित होता है। और दूसरा डिप्लोमेट इन नेशनल बोर्डस। ये भी तीन वर्षीय प्रोग्राम है, जो अधिकतर प्राइवेट हॉस्पिटल्स द्वारा संचालित किया जाता है। ये नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जाम्स से मान्यताप्राप्त होते हैं, पर यूनिवर्सिटीज से एफिलेटेड नहीं होते। वैसे सुपर स्पेशियलिटी ट्रेनिंग के लिए जरूरी है कि आपने इंटरनल मेडिसिन या पीडिएट्रिक्स एमबीबीएस कोर्स पूरा किया हो और तीन साल के पीजी कोर्स(एमडी) के साथ आपको एक साल की इंटर्नशिप का भी अनुभव हो।

सफलतापूर्वक ये कोर्स करने के बाद आप मेडिकल कॉलेज में लेक्चरर या असिस्टेंट प्रोफेसर या प्राइवेट हॉस्पिटल ज्वॉइन करने के योग्य माने जाते हैं। वैसे नेफ्रोलॉजिस्ट्स के लिए नॉर्थ अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और मिडल ईस्ट के देशों में भी कई अवसर मौजूद हैं। वैसे द इंडिया सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी भी तीन महीने की ट्रेनिंग देती है।

मैं टीचिंग में करियर बनाना चाहती हूं। ग्रेजुएशन करने के बाद से एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ा रही हूं। साथ ही पत्राचार से इंग्लिश में मास्टर्स भी कर रही हूं, जो इस साल पूरा हो जाएगा। कृपया मुझे बताइए कि आगे किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए। इस क्षेत्र में सरकारी नौकरी पाने के लिए मुझे क्या करना होगा?
करिश्मा, पौड़ी

एक स्कूल टीचर बनने के लिए बुनियादी आवश्यकता एवं पात्रता इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस उम्र/स्तर के विद्यार्थियों को पढ़ानी चाहती हैं। नर्सरी या प्ले ग्रुप के लिए आपको नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कोर्स करना जरूरी है। प्राइमरी स्तर (कक्षा 5 तक) के लिए 12वीं के बाद प्राथमिक शिक्षा में 4वर्षीय स्नातक कोर्स (बीईआईईडी)या दो वर्षीय डिप्लोमा जरूरी है।

प्राथमिक, वरिष्ठ (सीनियर) और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर पढ़ाने के लिए आपके पास शिक्षा और शिक्षण (एजुकेशन एंड टीचिंग) में पूर्णकालिक डिग्री शिक्षा स्नातक (बीएड) होनी आवश्यक है। योग्य स्नातक टीचर (बीएड योग्यता के साथ स्नातक डिग्री) जहां कक्षा 6 से 10 तक के स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हैं, वहीं स्नातकोत्तर टीचर (बीएड योग्यता के साथ मास्टर डिग्री) कक्षा 11 और 12 को पढ़ाने के पात्र होते हैं। आपने अपना एमए इंग्लिश लगभग पूरा कर लिया है। इसे देखते हुए आपका आदर्श लक्ष्य पीजीटी स्तर होना चाहिए।

आप शुरुआत में प्राथमिक या वरिष्ठ स्तर पर शिक्षण शुरू कर सकती हैं और अनुभव के साथ आपको कक्षा 11-12वीं को पढ़ाने की जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है तो आपका अगला कदम बीएड कोर्स के लिए आवेदन और तैयारी करना होगा। इसके लिए स्नातक या स्नातकोत्तर में 50 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं एवं आपको एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी। सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक के रूप में चयन के लिए ये जरूरी है कि आपने केंद्रीय अध्यापक पात्रता कोर्स (सीटीईटी) या राज्यों द्वारा आयोजित की जाने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा पास की हो। सीटीईटी सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है और इस संबंध में ज्यादा जानकारी डब्लूडब्लूडब्लू.सीटीईटी.एनआईसी.इन पर हासिल कर सकती हैं। सरकारी स्कूलों में टीजीटी और पीजीटी पदों पर भर्ती राज्य सरकारें और केंद्रीय विद्यालय संगठनों (केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय आदि) द्वारा अलग से आयोजित की जाती है।

हमारापता
आप भी अपने सवाल इस पते पर भेज सकते हैं। सलाह, नई दिशाएं, हिन्दुस्तान, आकृति बिल्डिंग, सी-164, सेक्टर-63, नोएडा, गौतम बुद्ध नगर-201 301,उ.प्र.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें