फोटो गैलरी

Hindi Newsबांहें सांवली होती जा रही हैं, क्या करूं?

बांहें सांवली होती जा रही हैं, क्या करूं?

क्या आपको इस मौसम की मार से तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ बातों का ध्यान रख कर आप ऐसी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। मैं मार्केटिंग की वजह से धूप में ज्यादा देर बाहर रहती हूं।...

बांहें सांवली होती जा रही हैं, क्या करूं?
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 10 Apr 2015 11:09 AM
ऐप पर पढ़ें

क्या आपको इस मौसम की मार से तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ बातों का ध्यान रख कर आप ऐसी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

मैं मार्केटिंग की वजह से धूप में ज्यादा देर बाहर रहती हूं। सनस्क्रीन का प्रयोग करने के बावजूद मेरी बांहें बहुत सांवली होती जा रही हैं। अनेक उपाय कर चुकी हूं, क्या आप कोई स्क्रब बता सकती हैं, जिससे यह सांवलापन दूर हो सके?

आपका प्रोफाइल मार्केटिंग का है, इसलिए कोशिश करें कि जब भी बाहर जाएं, खुद को कॉटन के फुल स्लीव्स लॉन्ग टॉप, नेट टॉप से कवर करें, ताकि धूप से ज्यादा से ज्यादा बच सकें। धूप से आने के बाद बाजुओं पर छाछ मलें और 15-20 मिनट के बाद पानी से धो दें। छाछ से टैनिंग काफी हद तक कम हो जाती है। घर में स्क्रब बनाने के लिए संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर, चावल का दरदरा आटा और पिसी हुई मसूर दाल में दही व आलू का रस मिला कर पेस्ट बनाएं और हल्के हाथों से स्क्रब कर लें। इस स्क्रब से रंगत में बहुत हद तक निखार आ जाएगा।   

मैं 22 वर्षीया कामकाजी युवती हूं। स्लीवलैस पहनने के कारण मुझे कांख के बाल जल्दी-जल्दी साफ करने पड़ते हैं। इसके लिए मैं लेडीज रेजर का इस्तेमाल करती हूं, जिससे वह हिस्सा काला होता जा रहा है। क्या करूं?

रेजर के नियमित इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ हार्ड हो जाती है तथा त्वचा भी काली हो जाती है। अत: सबसे पहले रेजर का इस्तेमाल बंद कर दें। वैसे इन बालों से निजात पाने के लिए आप वैक्सिंग करवा सकती हैं या फिर पल्स्ड लाइट तकनीक द्वारा पर्मानेंट रिडक्शन ट्रीटमेंट ले सकती हैं। ये एक इटैलियन तकनीक है, जो अनचाहे बालों को रिमूव करने का सबसे तेज, सुरक्षित व दर्द रहित समाधान है। इसके अलावा घरेलू उपाय के तौर पर कच्चे पपीते के टुकड़े को रब करें। ऐसा करने से भी रंग हल्का हो जाएगा।

बाल रहेंगे तरोताजा
बालों को ताजगी भरा और महका-महका बनाए रखने के लिए हर दूसरे दिन किसी अच्छी खुशबू वाले शैंपू से बाल वॉश करें। बालों के स्टाइल के लिए स्टाइलिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे बाल और जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं और उनमें डैंड्रफ की आशंका बढ़ जाती है।

मुंह की साफ-सफाई
हम सभी जानते हैं कि मुंह की साफ-सफाई कितनी जरूरी है। यह न केवल सामाजिक शिष्टाचार का हिस्सा है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है। केवल मुंह साफ रख कर आप दिल की बीमारियों को दूर रख सकते हैं, अपनी याददाश्त बढ़ा सकते हैं, शरीर में संक्रमण और सूजन की समस्या से बचाव कर सकते हैं और परोक्ष रूप से डायबिटीज के प्रभाव को कम कर सकते हैं। आपके मसूड़ों या दांतों की समस्याओं के पीछे एक बड़ा कारण होता है कुपोषण। भोजन संपूर्ण नहीं है तो उसका असर जल्द ही कमजोर मसूड़ों या दांतों की समस्याओं के रूप में दिखाई देने लगता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें