फोटो गैलरी

Hindi Newsनौकरी नहीं पड़ेगी खतरे में

नौकरी नहीं पड़ेगी खतरे में

नौकरी में अस्थिरता तो हर क्षेत्र में है। पर, करियर में बेहतर प्रदर्शन के लिए नौकरी चले जाने के डर से बाहर निकलकर काम करना जरूरी होता है। कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी नौकरी को हमेशा सुरक्षित रख...

नौकरी नहीं पड़ेगी खतरे में
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Apr 2015 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

नौकरी में अस्थिरता तो हर क्षेत्र में है। पर, करियर में बेहतर प्रदर्शन के लिए नौकरी चले जाने के डर से बाहर निकलकर काम करना जरूरी होता है। कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी नौकरी को हमेशा सुरक्षित रख सकती हैं। बता रही हैं विनीता झा

नौकरी चाहे सरकारी हो या प्राइवेट, हर कोई उसे सुरक्षित रखना चाहता है। लेकिन अक्सर नौकरी में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हर बार परिस्थितियां अनुकूल नहीं होतीं और कड़ा परिश्रम करने के बाद भी तरक्की नहीं मिलती। कई बार नौकरी जाने का खतरा भी बन जाता है। आपको ऐसी स्थिति का सामना न करना पड़े, इसलिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।

सकारात्मक सोच अपनाएं
कई बार ऑफिस में ऐसी स्थिति आ जाती है, जिसे संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसा लगने लगता है जैसे नौकरी अब गई, तब गई। ऐसी परिस्थिति को समझदारी, धैर्य और सकारात्मक सोच के साथ सुलझाने की कोशिश करें। गुस्से और नकारात्मक सोच को खुद पर हावी ना होने दें। नकारात्मकता हावी होगी तो नौकरी जाने का खतरा बढ़ेगा।

अपने काम से दें जवाब
ऑफिस में अक्सर सीनियर से आलोचना का सामना करना पड़ता है। एक फैनेंशियल कंपनी में टीम लीडर अश्विनी झा के मुताबिक, जब आपके सीनियर अचानक आपके काम में दखल देकर उसमें नुस्ख निकालते हैं, तो परेशानी बढ़ जाती है। हालांकि ज्यादातर लोग इसे एक कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल देते हैं। पर, अगर आप अपने प्रोफेशनल लाइफ में आगे बढ़ना चाहती हैं तो अपने बेहतर काम के माध्यम से आलोचकों को जवाब दें। संकेतों को समझें और अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की हर संभव कोशिश करें।

सोच-समझकर बोलें
ऐसे कई बॉस होते हैं जो बिना मांगे प्रमोशन नहीं देते। थोड़ा सब्र और इंतजार करें कि बॉस स्वयं आप पर ध्यान दें और आपसे आपकी तरक्की के बारे में खुद बात करें। अगर खुद ही प्रमोशन के लिए बात करने की जरूरत महसूस हो रही है तो बेहद सलीके से बात करें। बॉस से गलत लहजे या गलत तरीके से बात करने का असर आपकी नौकरी पर पड़ सकता है।

सीनियर को न करें अनदेखा
अपनी तरक्की और नौकरी की सुरक्षा के लिए अपने वरिष्ठों से हमेशा विनम्रता से बात करें। ऐसा नहीं है कि आप उन्हें कुछ सुझाव नहीं दे सकतीं या उनकी गलती उन्हें नहीं दिखा सकतीं। फर्क तब पड़ता है, जब आप ये सब काम गलत तरीके से करेंगी।

अपने अहंकार को किनारें ही रखें
नौकरी में स्थायित्व चाहती हैं तो अहंकार को अपने ऑफिस में बिल्कुल भी जगह न दें। अहंकार आपकी प्रगति के रास्ते को रोक सकता है। यदि कोई जूनियर आपको सलाह दे रहा है तो उसे ध्यान से सुनें और यदि सीनियर आपको तल्ख अंदाज में भी कुछ समझा रहा है, तो बुरा न मानें।

काम के लिए रहें हर वक्त तैयार
अधिकांश ऑफिस में नीचे के पदों पर काम कर रहे लोगों को कई बार ज्यादा काम करना पड़ सकता है। आप भी अगर ऐसा महसूस करती हैं, तो इसे अपने ऊपर हावी होने ना दें। नौकरी में आगे बढ़ना है तो काम करने के लिए हमेशा तैयार रहें। आपकी प्रगति मूलत: आपके काम पर निर्भर करेगी, इसलिए अपने काम के साथ कभी भी समझौता न करें।

गलती से भी ना करें ये गलतियां
ऑफिस में हद से ज्यादा गपशप, देर से आना और समय पर काम नहीं कर पाने पर तरह-तरह के बहाने बनाना करियर के लिए ठीक नहीं।
ऑफिस में फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग न के बराबर ही करें।
अपने सीनियर से बहस न करें। आपका जरा-सा गलत रवैया बॉस की नजरों में आपकी इमेज गिरा सकता है।
कभी-कभी सहयोगियों से किसी बात पर मतभेद हो जाता है, तो मतभेद को मनभेद में परिवर्तित करने की गलती न करें।
खुलेआम अपने सहयोगी की बुराई न करें। लोगों की बुराई से ज्यादा अच्छाई देखें।
अपना काम हमेशा ईमानदारी से करें। अगर कोई काम समझ नहीं आ रहा है तो अपने सीनियर या सहयोगियों से पूछने में हिचके नहीं।
कार्यस्थल पर हमेशा विनम्र रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें