फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल को स्वस्थ रखने के लिए खाएं अच्छा खाना

दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाएं अच्छा खाना

स्वादिष्ट खाना किसे पसंद नहीं होता, मगर जीभ का ज्यादा ख्याल रखना कई बार आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। दिल को हमेशा सेहतमंद रखने के लिए अच्छा खान-पान बेहद जरूरी है। क्या खाएं, क्या नहीं,...

दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाएं अच्छा खाना
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 27 Sep 2014 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वादिष्ट खाना किसे पसंद नहीं होता, मगर जीभ का ज्यादा ख्याल रखना कई बार आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। दिल को हमेशा सेहतमंद रखने के लिए अच्छा खान-पान बेहद जरूरी है। क्या खाएं, क्या नहीं, बता रही हैं हेल्थकेयर एट होम (इंडिया) की वरिष्ठ क्लिनिकल न्यूट्रीशनिष्ट कनिका मल्होत्रा

एक पुरानी कहावत है, आदमी के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। अगर इस कहावत को असल जीवन में अपना कर चलें तो भी आजकल मुंह में पानी ला देने वाली कोई भी डिश परोसना सिर्फ कुछ मिनटों का काम रह गया है। और सिर्फ पुरुष ही क्यों, स्वादिष्ट खाना तो तकरीबन हर किसी को पसंद होता है। लेकिन इससे लोगों की खाने की सीमा और क्षमता भी सामान्य सीमा से बाहर होने लगी है। इसका नतीजा मोटापे के रूप में कहीं भी नजर आ सकता है। जरूरत से ज्यादा खाना कोई अपराध नहीं, लेकिन ऐसा कभी-कभार किया जाए तो। चिंता की बात यह है कि आजकल ऐसे मौके लोगों के लिए नियमित दिनचर्या की बात बन गए हैं। अपनी स्वाद की भूख को शांत करते समय क्या हम एक बार भी अपनी सेहत के बारे में सोचते हैं? क्या हम यह सोचते हैं कि जो हाई-कोलेस्ट्रॉल और अनसैचुरेटेड फूड खा रहे हैं, वह हमारे दिल के लिए किसी भी तरह से अच्छा है?

दिल के दुश्मन ये भोजन
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कार्डियोवस्कुलर बीमारियां यानी सीवीडी दुनियाभर में मौत की सबसे बड़ी वजह बन चुकी हैं। इनके चलते हर साल दुनियाभर में 17 मिलियन जानें जाती हैं। इसके साथ गतिरहित जीवनशैली का चलन समस्या को और गंभीर बना देता है। ज्यादा तेल और फैट वाला खाना खाने से दिल की नसों में चिपचिपा तत्व जमा होने लगता है। धीरे-धीरे यह जमाव बढ़ कर नसों में रुकावट पैदा कर देता है, जो हार्ट अटैक की एक वजह है। नसों में प्लाक जमने से नसें पतली हो जाती हैं। इससे रक्त संचार कम हो जाता है और दिल को बाकी सभी जरूरी अंगों तक रक्त पहुंचाने के लिए इसे पंप करने में तकलीफ होती है। इससे दिल पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ता है और दिल कई तरह की समस्याओं की चपेट में आता है। 

कैसा हो भोजन
दिल की देखभाल का सबसे आसान तरीका है असामान्य खान-पान पर नियंत्रण रखना। आप जो भी खाएं, उससे पहले यह सुनिश्चित जरूर कर लें कि यह आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा रहेगा या नहीं।

कोलेस्ट्रॉल-अच्छा या बुरा
कोलेस्ट्रॉल वैक्स जैसा एक तत्व होता है, जो हमेशा बुरा नहीं होता। शरीर को सामान्य रूप से काम करने और इसके सिस्टम की बायोकैमिकल प्रक्रियाओं के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल की हम सबको जरूरत होती है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल है-हाई डेंसिटी लीपोप्रोटीन यानी एचडीएल और बुरा कोलेस्ट्रॉल है-लो डेंसिटी लीपोप्रोटीन यानी एलडीएल, ये दोनों ही शरीर में बनते हैं। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बुरा होता है, क्योंकि यह प्लाक बनाता है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल अच्छा होता है, क्योंकि यह बुरे कोलेस्ट्रॉल से लड़ता है और इसे हटाता है। खून में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का बढ़ना एक खतरनाक स्थिति होती है, क्योंकि इसका परिणाम स्ट्रोक और हार्ट अटैक के रूप में सामने आ सकता है। बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाने में इसकी मात्रा कम करें और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाएं। 

अपने दिल का रखें ख्याल
जब अच्छा खाने की बात आती है तो इस कोशिश की शुरुआत सही चीज खरीदने से होती है। इसके लिए चीजों के पैकेट पर लगा लेबल ध्यान से पढ़ें, क्योंकि कई बार उत्पादों के बारे में गलत जानकारी भी प्रचारित की जाती है। जहां तक खाने की चीजों की बात है, इसके पोषक तत्वों की अन्य ब्रांड के उत्पादों से तुलना जरूर करें। अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो इसका भी ध्यान जरूर रखें। खाने की चीजों में कृत्रिम रंगों के इस्तेमाल का ध्यान भी रखें, क्योंकि ये चीजें दिल की सेहत के लिए अच्छी नहीं होतीं। खाने में सुरक्षात्मक चीजें शामिल करें, जैसे मेथी के दाने (रोज एक चम्मच), लहसुन, रोज 2-3 जौ, सोयाबीन रोज 25 ग्राम और ओट्स रोज 30 ग्राम लें। अनसैचुरेटेड फैट दिल के लिए बेहतर होता है। 

घटाएं तनाव
जीवनशैली में बदलाव लाकर आप तनाव कम कर सकते हैं। रोज कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। व्यवस्थित रहें, काम को योजनाबद्घ तरीके से अंजाम दें और चिंता कम से कम करें।

तेल का इस्तेमाल
खाने में एक तरह के तेल का हमेशा इस्तेमाल करने के बजाए दो-तीन तरह का तेल रखें और इन्हें बदल-बदल कर इस्तेमाल करें। एक व्यक्ति को औसत रोज अधिकतम 3 चम्मच से ज्यादा तेल नहीं खाना चाहिए। एक साथ ज्यादा तेल न खरीदें। तेल हमेशा ठंडी, सूखी जगह पर रोशनी से दूर रखें।

धूम्रपान को कहें अलविदा
आपकी धूम्रपान की आदत छुड़ाने में खान-पान की भूमिका अहम होती है। विटामिन से भरपूर चीजें जैसे कि रसीले फल, शिमला मिर्च, आंवला आदि खाने से धूम्रपान करने की इच्छा कम होती है। शुगर फ्री केंडी से अपने मुंह को व्यस्त रखें। धूम्रपान की तलब लगने पर कुछ सूखे मेवों की महक आपका ध्यान भटका सकती है।

हाइपरटेंशन पर रखें नियंत्रण
जिन लोगों को हाइपरटेंशन होता है, उन्हें नमक के इस्तेमाल पर कड़ा नियंत्रण रखना चाहिए। अपनी डाइनिंग टेबल पर नमक न रखें। खाने की रेडीमेड चीजों के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इनमें ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है। अपने फल, सलाद और दही में नमक का इस्तेमाल न करें।

डायबिटीज पर रखें नियंत्रण
अगर किसी को डायबिटीज है अथवा वह प्री-डायबिटीज स्टेज में है तो उसे भविष्य में दिल की बीमारियां होने का खतरा कहीं ज्यादा रहता है। ऐसे में अपने ब्लड-शुगर स्तर को लगातार जांचते रहें। साधारण चीनी के इस्तेमाल से बचें, खाने में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट शामिल करें, साबुत आनाज ज्यादा लें, इससे फाइबर की मात्रा बढ़ेगी। ऐसे फल और अन्य चीजें खाएं, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। कच्ची सब्जियां और छिलके वाले फल रोज 100 से 150 ग्राम खाएं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए स्वाद से पूरी तरह समझौता करने की भी जरूरत नहीं होती। इसके लिए विकल्प ढूंढें। खाने की अस्वस्थ चीजों की जगह स्वस्थ चीजों को शामिल करें। आपके दिल की सेहत आपके हाथ में होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें