फोटो गैलरी

Hindi Newsस्प्राउट्स यानी सेहत से भरपूर आहार

स्प्राउट्स यानी सेहत से भरपूर आहार

‘अंकुरित अनाज हमें सेहतमंद रखते हैं’, ‘इसे रोज ब्रेकफास्ट में खाना चाहिए’, ‘हमारी रोग-प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है’ आदि... ये सारी बातें हम बचपन से अपने बड़ों से...

स्प्राउट्स यानी सेहत से भरपूर आहार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 Aug 2014 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

‘अंकुरित अनाज हमें सेहतमंद रखते हैं’, ‘इसे रोज ब्रेकफास्ट में खाना चाहिए’, ‘हमारी रोग-प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है’ आदि... ये सारी बातें हम बचपन से अपने बड़ों से सुनते आए हैं। जी हां, अंकुरित अनाज यानी स्प्राउट्स एक शुद्ध और स्वस्थ नाश्ता है। यह रोग-प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर कई रोगों से भी बचाता है। प्राकृतिक चिकित्सा विज्ञान में इसे दवा का दर्जा दिया गया है।

फायदे ही फायदे
दूसरे स्नैक्स की तुलना में कम कैलोरी होती है। ये वजन नियंत्रित रखता है।
सोडियम की अधिक मात्रा अक्सर हृदय और रक्तचाप से जुड़ी समस्याएं पैदा करती हैं। स्प्राउट्स में सोडियम नहीं होता, जिससे रक्तचाप का स्तर नियंत्रण में रहता है और शरीर उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करता है। हाइपरटेंशन और हृदय से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी दूर रखता है।
स्प्राउट्स खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है, शरीर से गंदगी निकलती है। खून से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं।
स्प्राउट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रैडिकल्स को नष्ट करते हैं ताकि त्वचा को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे और त्वचा कैंसर की संभावना खत्म हो सके।

स्प्राउट्स क्यों है बेहतर
विशेषज्ञों की मानें तो कच्चे फल और सब्जियों से 100 गुना ज्यादा एन्जाइम्स अनाज को अंकुरित करने पर होते हैं। एन्जाइम्स वे प्रोटीन होते हैं, जो शरीर को सही तरह से कार्य करने के लिए जरूरी होते हैं।
अनाज को भिगोने और अंकुरण की प्रक्रिया के दौरान उनमें मौजूद प्रोटीन की गुणवत्ता बढ़ जाती है।
अंकुरण पर फाइबर की मात्रा तुरंत बढ़ जाती है।
अनाज को अंकुरित करने से विटामिन बी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और विटामिन ई की मात्रा लगभग 20 गुना ज्यादा बढ़ जाती है। रिसर्च के मुताबिक अंकुरण की प्रक्रिया के दौरान मूंग या बीन्स में विटामिन बी1 की मात्रा 285 फीसदी, विटामिन बी 2 की मात्रा 515 तक बढम् जाती है और नीयासिन की 256 फीसदी तक बढ़ जाती है।
एशेनशियल फैट अक्सर हमारी डाइट का हिस्सा नहीं होते। स्प्राउट्स इस फैट के अच्छे स्रेत हैं।

अंकुरण का तरीका
अनाज को रात भर पानी में भिगोने के बाद सुबह किसी साफ कपड़े में बांध दें या फिर किसी जार में रख दें। दिन में दो बार साफ पानी छिड़कें।

इन बातों का ध्यान रखें
खाने से पहले स्प्राउट्स को जरूर धो लें। इससे किसी तरह का फंगस या पेस्टीसाइड के कण होंगे तो धुल जाएंगे।
आग पर पकाने, भूनने या तलने से स्प्राउट्स का पोषण नष्ट होता है। अगर पका कर ही खाना पसंद करते हैं तो भाप पर पका कर खाएं। भाप पर पकाने के लिए उबलते पानी में अंकुरित अनाज डाल कर ढक दें। दो मिनट पकाने के बाद बर्तन से ढक्कन हटा दें। फिर से 15 मिनट के लिए ढक कर पकाएं। मुलायम होने तक पकाएं।
सलाद के रूप में खाने से स्प्राउट्स के गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। टमाटर, ब्रोकली, प्याज, मूली और खीरे के साथ खाया जाए तो स्प्राउट्स का स्वाद और पोषण बढ़ता है।
अगर आप बाजार से खुले अंकुरित अनाज खरीदते हैं तो जांच कर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें