फोटो गैलरी

Hindi Newsउपहार को दें अपना खास अंदाज

उपहार को दें अपना खास अंदाज

इस बार दीपावली पर कुछ खास करें। बाजार से यों ही कोई उपहार खरीदकर देने की जगह कुछ ऐसा करें, जिससे आपके उपहार से सामने वाले के प्रति आपकी भावनाओं की झलक मिले। कैसे इस साल दीपावली के उपहारों को दें खास...

उपहार को दें अपना खास अंदाज
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Oct 2014 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

इस बार दीपावली पर कुछ खास करें। बाजार से यों ही कोई उपहार खरीदकर देने की जगह कुछ ऐसा करें, जिससे आपके उपहार से सामने वाले के प्रति आपकी भावनाओं की झलक मिले। कैसे इस साल दीपावली के उपहारों को दें खास अंदाज, बता रही हैं पूनम महाजन

दीपावली हो या क्रिसमस या अन्य कोई त्योहार। इन अवसरों पर दोस्तों व सगे-संबंधियों को दिए जाने वाले उपहारों का विशेष महत्व होता है। ये उपहार अपनी भावनाओं या प्रेम को अभिव्यक्त करने का एक मजबूत माध्यम होते हैं। उस पर यदि ये उपहार खुद अपने हाथों से बनाये गये हों तो सामने वाले की खुशी दोगुनी हो जाती है। इन उपहारों के माध्यम से उन्हें आपके जीवन में अपने महत्व का एहसास होता है। इसलिए जब भी आप किसी प्रिय व्यक्ति को उपहार देने की योजना बना रही हैं, तो कोशिश करें कि तोहफे का चयन सामने वाले की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखकर ही करें। हम आपको बता रहे हैं हाथों से बनाए जाने वाले कुछ नायाब व खूबसूरत तोहफे बनाने के आसान तरीके, जिन्हें पाकर आपके प्रियजनों के त्योहार की खुशी दोगुनी हो जाएगी:

डिजाइनर कवर को दें अनोखा अंदाज
आजकल लगभग सभी के पास मोबाइल फोन, आईपैड या लैपटॉप तो जरूर होता है। ऐसे में एक सुंदर व आकर्षक हैंडमेड मोबाइल, आईपैड या लैपटॉप कवर उपहार के रूप में एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यदि पेंटिंग आती है तो ऑयल पेंट से एक साधारण कवर को बेहद आकर्षक बना सकती हैं। पेंटिंग नहीं करना चाहतीं तो बाजार में उपलब्ध व बेहद सस्ती एक्सेसरीज जैसे कि गोटा, किनारी, स्टिकर या मोतियों से सजाकर किसी भी साधारण कवर को खूबसूरत बना सकती हैं।

सजाएं उनके घर को
यदि आप हाथों से बना खूबसूरत वंदनवार, पेंटिंग, मूर्ति, पेन स्टैंड, की-चेन या लैंपशेड उपहार में देंगी तो उपहार पानेवाला आपके तोहफे को अपने ड्राइंग या बेडरूम में सजाएगा। ये तोहफा उन्हें आपके प्रेम व दोस्ती का एहसास दिलाएगा। ये सब चीजें आप सामान्य हैंडमेड पेपर, मोतियों, ऊन, घंटियों, लक्ष्मी-गणेश की छोटी-छोटी मूर्तियों, रिबन, मोती, प्लास्टिक के पाइप, आम के पत्तों व रंग-बिरंगे फूलों से बना सकती हैं।

बढ़ जाएगी दीपावली की चमक
यदि दीपावली के अवसर पर उपहार दे रही हैं तो मोमबत्ती या दीये के बिना तो गिफ्ट पूरा हो ही नहीं सकता। लेकिन इसके लिए आपको अतिरिक्त खर्च करने की जरूरत नहीं है। बाजार से थोक में दीए और मोमबत्तियां लाकर उन्हें डेकोरेटिव सामान से सजा लें और एक पैकेट में 6 से 10 पीस रख कर भेंट करें। इस तरह आप उनके त्योहार को अपने प्यार से जगमगा सकती हैं।

कैसे चुनें उपहार
उपहार का रंग व डिजाइन आप जिसे उपहार दे रही हैं, उसकी पसंद का होना चाहिए न कि आपकी पसंद का। उपहार देने का पहला नियम है कि उपहार ऐसा खरीदें, जो सामने वाले को देखते ही पसंद आ जाए।

उपहार को पर्सनल टच देने के लिए उसे खूबसूरत तरीके से सजाना भी बेहद जरूरी है। अगर आप खुद से बहुत अच्छे तरीके से पैकिंग नहीं कर पा रहीं तो घर के किसी सदस्य की मदद लें या फिर गिफ्ट की दुकान पर जाकर पैकिंग करवाने से न हिचकें। उपहार की पैकिंग ऐसी होनी चाहिए कि देखने वाले की उत्सुकता और अधिक बढ़ जाए कि आखिर पैकिंग के भीतर है क्या? उपहार को आकर्षक पैकिंग पेपर में पैक करके उस पर रिबन के फूल बनाकर सजाएं।

यदि संभव हो तो उपहार के ऊपर एक स्लिप में अपनी भावनाओं को भी लिखकर व्यक्त करें। अगर अपनी भावनाओं को शब्दों का रूप नहीं दे पा रहीं तो इंटरनेट की मदद ले सकती हैं। वैसे तो दिल से लिखे गए दो शब्द भी जादू करते हैं, पर अगर आप अच्छे तरीके से अपनी भावनाओं को शब्दों का रूप देंगी तो सामने वाला आपकी कोशिश से प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएगा।

सेहत वाला उपहार
खाने-पीने के शौकीन दोस्तों को यदि कुछ खाने की चीज उपहार में दी जाए तो उन्हें बेहद पसंद आती है। जरूरी नहीं कि पारंपरिक मिठाई या चॉकलेट गिफ्ट में दें। आप दादी या नानी की रेसिपी के खजाने में से जैम, मुरब्बा या कोई खास तरह का शरबत बनाकर एक खूबसूरत शीशी में पैक करके गिफ्ट करेंगी तो यकीनन आपके दोस्तों को ये तोहफा सबसे अलग लगेगा और सबसे अधिक अपनेपन का एहसास भी करवाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें