शनिवार, 01 अगस्त, 2015 | 21:43 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार अनूप सुरेंद्रनाथ ने दिया इस्तीफा, याकूब मेमन को फांसी दिए जाने के विरोध में दिया इस्तीफा
इस बार घर की सांता हैं आप
प्रीति सेठ First Published:20-12-2012 12:34:45 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

तमाम व्यस्तताओं के बीच खुशियां मनाने और अपने रिश्तों को गर्माहट देने का समय आ गया है। ऐसे में जब क्रिसमस पास हो तो क्यों न इस बार कुछ खास अंदाज में आप ही बन जाएं अपने घर की सांता। कैसे, बता रही हैं प्रीति सेठ

एक औरत के कंधों पर न जाने कितनी जिम्मेदारियों का बोझ होता है। उसे न केवल पति को, बल्कि उससे जुड़े हर व्यक्ति को, अपने बच्चों को, रिश्ते-नातेदारों व परिचितों को खुश रखने के साथ अपने कार्यक्षेत्र की जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभाना होता है। बचपन से ही हर बच्चा जानता है कि उसकी हर इच्छा पूरी करने क्रिसमस पर सांता क्लॉज आएंगे और उसकी इच्छा को पूरा कर उसे उत्साहित कर देंगे। कुछ-कुछ ऐसे ही स्वरूप की कल्पना घर की औरत से की जाती है। अब वह समय आ गया है, जब आप कुछ ऐसा कर सकती हैं कि संबंध तो तरोताजा हों ही, थोड़े-बहुत परिवर्तनों से मूड भी बदल जाए।

हैरत में डालने की योजना बनाएं
एक जैसी चलती जिंदगी में अब वह वक्त आ गया है, जब आप कुछ ऐसा प्लान करें, जो सामने वाले को और घर के सदस्यों को हैरान कर दे। इसमें कोई पार्टी हो सकती है, कोई पिकनिक या पार्टी हो सकती है या एक या दो दिन की आउटिंग का प्लान। आप कुछ विशिष्ट मेहमानों को न्योता देकर भी घर का माहौल खुशगवार कर सकती हैं।

तोहफे के बारे में विचारें
कभी-कभी समय-असमय दिए गए उपहार संबंधों में प्रगाढ़ता लाते हैं। इस समय तो मौका भी है, दस्तूर भी। अचानक मिले तोहफे की खुशी ही अलग होती है। इसमें कीमत से ज्यादा भावनाओं का महत्व है। हैंड पेंट करके कॉफी मग, स्वयं बनाया पेन होल्डर या पुरानी यादों को ताजा करने वाली तस्वीरों से बनाया कोलाज हमेशा जीवंतता बनाए रखने वाले उपहार हो सकते हैं। और कुछ न हो तो पसंदीदा व्यंजन बना सकती हैं। घर में नया कटलरी या डिनर सेट ला कर सबको अचंभित कर सकती हैं। हर व्यक्ति को लेटेस्ट डिजाइन की क्रॉकरी और कटलरी का इस्तेमाल अच्छा लगता है। गार्डनिंग टूल्स या कुकरी व किचनवेयर में भी यदि रुचि है तो ये अच्छे उपहार हो सकते हैं।

संबंधों पर दें ध्यान
रिश्ते कितने भी नए हों या पुराने या मजबूत, इन्हें पैंपर करना सभी को अच्छा लगता है। सुनने पर शायद यकीन न हो, लेकिन थोड़ी-बहुत पजेसिवनेस कुछ स्त्रियों व पुरुषों को अच्छी लगती है। उनका मानना है कि जो रिश्तों को लेकर संवेदनशील हैं, वे पजेसिव होंगे ही। इसी प्रकार थोड़ा लाड़-प्यार, मनुहार रिश्तों को जीवंत बनाने में सजीव भूमिका निभाते हैं।

सब खुश तो हम भी खुश
यदि आप कुछ अच्छा करती हैं तो आपको न केवल संतोष मिलेगा, बल्कि घर का हर सदस्य इससे खुश होगा। सब खुश तो आप खुद खुश हो जाएंगी। आखिर सांता का भी तो यही काम होता है, सबके चेहरों पर खुशियां लाना।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingआक्रामक शैली बरकरार रखें कोहली: द्रविड़
राहुल द्रविड़ को बतौर टेस्ट कप्तान श्रीलंका में पहली पूर्ण सीरीज खेलने जा रहे विराट कोहली के कामयाब रहने का यकीन है और उन्होंने कहा कि कोहली को अपनी आक्रामक शैली नहीं छोड़नी चाहिए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?