फोटो गैलरी

Hindi Newsबीओ की हालत पतली, किल दिल ने भी दिया धोखा

बीओ की हालत पतली, किल दिल ने भी दिया धोखा

बी ओ (बॉक्स ऑफिस) की पतली चल रही हालत पर पिछले दिनों एक फिल्म वितरक से बात हो रही थी। मेरा कहना था कि इन दिनों निर्माता आदित्य चोपड़ा की ग्रह चाल ठीक नहीं चल रही है या फिर वह अपनी फिल्मों पर ठीक से...

बीओ की हालत पतली, किल दिल ने भी दिया धोखा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Nov 2014 12:14 PM
ऐप पर पढ़ें

बी ओ (बॉक्स ऑफिस) की पतली चल रही हालत पर पिछले दिनों एक फिल्म वितरक से बात हो रही थी। मेरा कहना था कि इन दिनों निर्माता आदित्य चोपड़ा की ग्रह चाल ठीक नहीं चल रही है या फिर वह अपनी फिल्मों पर ठीक से ध्यान नहीं दे रहे हैं। उनके बैनर की फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ठीक नहीं आ रहा है। इस पर अपना तर्क देते हुए उस वितरक ने कहा-‘बॉस, ग्रह चाल वगैरह कुछ नहीं होता और न ही मार्केट मंदा है। अगर मार्केट मंदा होता तो रोर जैसी फिल्म 8 करोड़ न बटोर पाती। और शाहरुख खान की फिल्म घरेलू बाजार में 200 करोड़ का आंकड़ा पार नहीं कर पाती। ये सारी बात फिल्म की क्वालिटी की है। आज के बाजार में अगर आपके प्रोडक्ट में दम है तो उसे हिट होने से कोई नहीं रोक सकता। और अगर आप मसाला फिल्म के नाम पर भी लोगों को मनोरंजन नहीं परोस पाते तो गलती आपकी है, दर्शकों की नहीं।’ बात एकदम पते की थी।

अब जरा यशराज बैनर की पिछले हफ्ते रिलीज हुई फिल्म ‘किल दिल’ के कलेक्शन पर एक नजर डाली जाए। इस फिल्म ने एक सप्ताह में करीब 30 करोड़ का बिजनेस किया है, जो कि इस फिल्म की क्वालिटी और प्रचार को देखते हुए काफी कम है। सितारों के टैलेंट और उनकी मार्केट के हिसाब से भी आकलन करें तो इस फिल्म को एक सप्ताह में कम से कम 50 करोड़ से ज्यादा का व्यापार करना चाहिये थे। लेकिन सही मायनों में देखा जाए तो इसकी ओपनिंग ही बेहद कमजोर हुई।

जानकारी के अनुसार ‘किल दिल’ ने पहले दिन करीब 6.80 करोड़ के साथ अपना खाता खोला। आजकल के समय में कमजोर से कमजोर फिल्म भी करीब 8-10 करोड़ की ओपनिंग ले लेती है। रणवीर सिंह की पिछली फिल्म ‘गुंडे’, जो  यशराज बैनर के साथ ही थी, की ओपनिंग ही 15 करोड़ से अधिक दर्ज की गयी थी। फिर भी लगा कि ‘किल दिल’  वीकएंड में कवर कर लेगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस फिल्म का वीकएंड कलेक्शन करीब 20 करोड़ के आसपास दर्ज हुआ। सोमवार को फिल्म और नीचे गिरी। साफ होने लगा कि एक हफ्ते में इसका कलेक्शन 25 से 30 करोड़ के बीच ही आएगा। अब आगे क्या होगा, ये बताने की जरूरत नहीं है। ट्रेड जानकारों का कहना है कि ये फिल्म 30 से आगे बढ़ कर 35 करोड़ भी बटोर ले तो गनीमत है। अगर ‘किल दिल’ इतना भी नहीं बटोर पाती तो इसे फ्लॉप ही समझो, क्योंकि इसकी लागत ही कम से कम 30-35 करोड़ के आसपास है। वैसे इस मुद्दे पर यशराज बैनर की टीम ही माथापच्ची करे तो अच्छा है। कुछेक फिल्मों को छोड़ कर उनके बैनर की ज्यादातर फिल्मों का ग्राफ कलेक्शन के मामले में लगातार गिरता जा रहा है।

पिछले हफ्ते ‘किल दिल’ के अलावा एक हॉरर फिल्म ‘6-5=2’ (जी हां, ये फिल्म का ही नाम है) भी रिलीज हुई थी, जिसका कलेक्शन इतना कम दर्ज हुआ है कि वितरक ने इसे रजिस्टर पर नोट करने की जहमत भी नहीं उठाई। लगता है कि इस फिल्म से दर्शक तो डरे नहीं, पर इसके कलेक्शन से इसके निर्माता-निर्देशक जरूर डर गये हैं। इसके अलावा पिछले हफ्ते ही रिलीज हुई अंग्रेजी फिल्म ‘ब्यूटी एंड दि बीस्ट’ को बेशक कुछेक बड़े शहरों में अच्छी ओपनिंग मिली है।

अब बात अक्षय कुमार की फिल्म ‘दि शौकीन्स’ की, जिसने अपने दूसरे हफ्ते में भी कोई खास कमाल नहीं दिखाया। दूसरे हफ्ते में इस फिल्म का कलेक्शन 32 करोड़ तक पहुंच पाया है। और इस हफ्ते में रिलीज हुई सैफ अली खान की फिल्म ‘हैप्पी एंडिंग’ के रिस्पॉन्स को देखते हुए लग रहा है कि इसके बड़े बिजनेस की गुंजाइश लगभग समाप्त सी होती जा रही है। पिछले दिनों मार्केट में कोई कह रहा था कि ‘दि शौकीन्स’  का कलेक्शन बेशक उम्मीद से काफी कम दर्ज किया गया है, लेकिन ये फिल्म अक्षय को बहुत पसंद आयी है। इसमें उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री पर अपने दिल की भड़ास जो निकाली है।

चौथे हफ्ते में शाहरुख खान की फिल्म ने लगता है कि दम तोड़ना शुरू कर दिया है। बाक्स ऑफिस से 200 करोड़ बटोर लेने के बाद अब इस फिल्म ने कमाना कम कर दिया है। फिलहाल इस फिल्म का कलेक्शन 202-203 करोड़ के आसपास मंडरा रहा है। उधर, ‘रंग रसिया’ ने भी अपने दूसरे हफ्ते में  6.20 करोड़ का कुल कलेक्शन किया है, जो काफी कम माना जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें