जलवे 2013 के
विशाल ठाकुर
First Published:05-01-13 12:37 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

इस साल कई फिल्में ऐसी हैं, जिनको लेकर दर्शकों में उत्सुकता नजर आ रही है और ट्रेड विश्लेषक भी ऐसी फिल्मों पर नजर गढ़ाए हैं। पर इनमें कुछेक ही ऐसी हैं, जो न केवल दर्शकों को मनोरंजन प्रदान करेंगी, बल्कि बाक्स ऑफिस पर खुशहाली ला सकती हैं। बॉलीवुड के पिटारे से ऐसी कुछ खास फिल्मों पर विशाल ठाकुर की रिपोर्ट।

भाग मिल्खा भाग (रिलीज 12 जुलाई)
जिन लोगों ने सिनेमाघरों में इस फिल्म का पहला ट्रेलर देखा है, वे सभी फरहान अख्तर की फिजीक की बड़ी तारीफ कर रहे हैं। फ्लाईंग सिख कहे जाने वाले प्रसिद्ध धावक मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित इस फिल्म में फरहान का गेटअप मिल्खा सिंह से काफी मेल खा रहा है। निर्देशक राकेश ओमकाश मेहरा दिल्ली 6 के बाद किसी फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं। फरहान के लिए भी यह फिल्म काफी अहम मानी जा रही है।

घनचक्कर (21 जून)
निर्देशक राज कुमार गुप्ता के अलावा इस फिल्म को देखने की एक बड़ी वजह होगी विद्या बालन और इमरान हाशमी की जोड़ी, जो फिल्म डर्टी पिक्चर के बाद एक बार फिर अपना जादू बिखेरने के लिए तैयार हो रही है। राजकुमार गुप्ता आमिर और नो वन किल्ड जेसिका के बाद पूरे जोश में नजर आ रहे हैं। इमरान हाशमी इस फिल्म में एक शातिर चोर के रूप में नजर आएंगे, जो एक बहुत बड़ी चोरी को अंजाम देता है। यूटीवी की इस फिल्म में संगीत दिया है अमिल त्रिवेदी ने।

कृष 3 (रिलीज 1 नवंबर)
अभिनेता हृतिक रौशन की इस फिल्म का सबसे ज्यादा बेसब्री से इंतजार रहेगा। एक तो इस फिल्म पर सीक्वल होने का दबाव रहेगा। इसके अलावा हृतिक के सामने भी चुनौती होगी कि वह अग्निपथ और जिंदगी मिलेगी ना दोबारा की सफलता को दोहराएं। साथ ही लोगों में इस फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स को लेकर भी उत्सुकता रहेगी। राकेश रौशन पहले ही कह चुके हैं कि वह इस फिल्म में हॉलीवुड फिल्म अवतार सरीखे स्पेशल इफेक्ट्स अपनाने जा रहे हैं। इस फिल्म का बड़ा बजट (करीब 90 करोड़) भी एक उत्सुकता का विषय रहेगा। हालांकि फिल्म की रिलीज डेट 1 नवंबर है, लेकिन ये साफ नहीं है कि इसे दीपावली के लिए बुक किया गया है या नहीं। फिल्म में हृतिक के साथ प्रियंका चोपड़ा, विवेक ओबेराय, कंगना राणावत, रेखा भी हैं और निर्देशक हैं राकेश रौशन।

धूम 3 (रिलीज 25 दिसंबर)
बेशक इस फिल्म पर भी सीक्वल की सफलता का दोहराने का दबाव रहेगा। साथ ही लोग अबकी बार आमिर खान को एक्शन पैक्ड निगेटिव रोल में देखने के लिए बेताब हैं। आमिर ने पूरी कोशिश की है कि धूम 3 की सीक्रेट बातें बाहर न आयें। उनके लुक और स्टंट की चीजें लीक न हों। लेकिन क्या किया जाए। यू ट्यूब पर इस फिल्म का छद्म ट्रेलर लाखों हिट्स पा रहा है। फिल्म का निर्देशन विजय कृष्ण आचार्य कर रहे हैं, जो इससे पहले यशराज कैंप के लिए टशन जैसी एक्शन फिल्म बना चुके हैं। फिल्म में अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा और कैटरीना कैफ भी हैं। इसका बजट 200 करोड़ रुपये है।

चेन्नई एक्प्रेस (रिलीज डेट तय नहीं)
रूमानी अंदाज के बाद अब शाहरुख खान थोड़ा कॉमेडी के मूड में नजर आ रहे हैं। इसीलिए उन्होंने अब निर्देशक रोहित शेट्टी का दामन थामा है। रोहित शेट्टी की इस फिल्म में शाहरुख के साथ दीपिका पादुकोण भी हैं। फिल्म ओम शांति ओम के बाद एक बार फिर शाहरुख और दीपिका किसी फिल्म में साथ दिखाई देंगे। दीपिका पहली बार इस फिल्म में एक दक्षिण भारतीय युवती की भूमिका में नजर आएंगी।

बेशर्म (रिलीज अक्तूबर में)
फिल्म बर्फी की सफलता के बाद अब सबकी निगाहें रणबीर कपूर की इस अगली फिल्म पर हैं। साथ ही इस फिल्म के निर्देशक अभिनव कश्यप के लिए यह फिल्म किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगी। माना जा रहा है कि अभिनव इस फिल्म में सबको चौंकाने वाले हैं। पिछले महीने की 10 तारीख को इस फिल्म की शूटिंग शुरू हुई और इसका पोस्टर भी लांच किया गया है। रणबीर इस फिल्म में कॉमेडी करते नजर आएंगे। उनके साथ फिल्म में बतौर अभिनेत्री पल्लवी शारदा होंगी। ए आऱ रहमान फिल्म में संगीत दे रहे हैं और फिल्म का निर्माण रिलायंस एंटरटेन्मेंट कर रहा है।

सत्याग्रह (रिलीज 15 अगस्त)
पिछले एक-दो साल में देशभर में हुए उग्र आंदोलनों से प्रेरित प्रकाश झा की इस फिल्म से उम्मीद है कि कई सारे विवाद उपजेंगे। कहा जा रहा है कि फिल्म में अजय देवगन अरविंद केजरीवाल और अमिताभ बच्चन, अन्ना हजारे से प्रेरित किरदारों में नजर आएंगे। इस फिल्म में करीना कपूर भी है, जो एक पत्रकार का किरदार अदा करेंगी। इस फिल्म के सामने सुभाष घई की फिल्म कांची भी रिलीज होगी। देखना दिलचस्प होगा कि दर्शक एक रियलिस्टिक फिल्म का मजा लेंगे या फिर बॉलीवुड के रूटीन मसाला फ्लेवर का। फिल्म में अर्जुन रामपाल और मनोज वाजपेयी भी हैं। फिल्म का बजट करीब 20 करोडम् रुपये है। माना जा रहा है कि प्रकाश झा ने इस फिल्म की रिलीज डेट बड़ी मौके की बुक की है। फिल्म बाकी दिनों में कैसा भी कमाए लेकिन इसे बड़ी ओपनिंग मिलने के आसार हैं।

स्पेशल छब्बीस (रिलीज 8 फरवरी)
इस फिल्म के बारे में ताजा रिपोर्ट ये है कि इस फिल्म में अक्षय कुमार का किरदार मशहूर ठग मिस्टर नटवरलाल से प्रेरित है। फिर सवाल ये उठता है कि ऐ वेडनस्डे जैसी कामयाब फिल्म बनाने के बाद निर्देशक नीरज पांडे आखिर इतने दिनों तक कहां गायब रहे।

बताया जाता है कि नीरज पर पैसा लगाने वालों की कमी नहीं थी। लेकिन नीरज किसी तरह की जल्दबाजी से बचना चाहते थे और वह एक ऐसी कहानी पर काम करना चाहते थे, जिस पर उन्हें खुद पूरा भरोसा हो। स्पेशल छब्बीस से नीरज पांडे एक बार फिर लोगों के सामने आ रहे है। इस थ्रिलर फिल्म में अक्षय के अलावा अनुपम खेर, काजल अग्रवाल, जिम्मी शेरगिल और मनोज बाजपेयी भी होंगे। फिल्म फरवरी में रिलीज होगी। कहा जा रहा है कि इस फिल्म में अक्षय एक अलग अवतार में नजर आएंगे।

मटरू की बिजली का मन्डोला (रिलीज 11 जनवरी)
इस फिल्म का प्रोमो भी लोगों में चर्चा का विषय है। खासतौर से वो गुलाबी भैंस जो प्रोमो के अंत में पलंग पर बैठकर हंसती है। और तो और इस फिल्म के प्रमोशन के लिए निर्देशक विशाल भारद्वाज और उनकी टीम ने एक अनोखा तरीका खोजा है। विशाल की टीम ने मन्डोला के किरदार को देखते हुए (मन्डोला फिल्म में एक नबंर का पियक्कड़ दिखाया गया है) एक बीयर की बोतल डिजाइन की है, जिसमें लाईट्स जलती हैं और गाना भी बजता है। टीम का मानना है कि इससे फिल्म के प्रचार में मदद मिलेगी। विशाल भारद्वाज इस बार कुछ रंगीले मूड में नजर आ रहे हैं। स्टार कास्ट भी उन्होंने अपने फ्लेवर से हटकर ली है। इमरान खान, अनुष्का शर्मा और पंकज कपूर के साथ फिल्म में शबाना आजमी भी हैं। फिल्म का बजट करीब 40 करोड़ रुपये है।

गुंडे (रिलीज 6 दिसंबर)
फिल्म गुंडे में पहली बार रनवीर सिंह और अर्जुन कपूर की जोड़ी नजर आएगी। यशराज बैनर की इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ और इरफान खान भी है। फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर कर रहे हैं, जिन्होंने यशराज बैनर के लिए मेरे ब्रदर की दुल्हन फिल्म बनाई थी। जो निर्देशक यशराज बैनर को फायदा पहुंचाते हैं यशराज बैनर उन्हें बाहर काम करने का मौका कम ही देता है। अली अब्बास जफर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। फिल्म की कहानी कोलकाता की पृष्ठभूमि में है, जिसमें दो युवकों की आपसी रंजिश को दिखाया जाएगा।

बुलैट राजा (रिलीज 6 सितंबर)
सैफ अली खान की इस अगली फिल्म को निर्देशक तिग्मांशु धूलिया बना रहे हैं। कहा जा रहा है कि बुलैट राजा में सैफ का किरदार ओमकारा के लंगडम त्यागी से ज्यादा खतरनाक होगा। फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा, जिम्मी शेरगिल, रवि किशन आदि होंगे। पहले इस फिल्म का नाम जय राम जी की रखा गया था।

अजी, इन पर भी तो रहेंगी निगाहें
तमाम फिल्मों के अलावा कई अन्य फिल्में भी ऐसी हैं, जिनका लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहेगा। इसमें सबसे पहले आएगी रेस 2, जो 25 जनवरी को रिलीज होगी। इसके अलावा तिग्मांशु धूलिया की फिल्म साहिब, बीबी और गैंगस्टर का सीक्वल भी है, जो 8 मार्च को रिलीज हो रही है। एक खास फिल्म निर्देशक अभिषेक कपूर की काई पो चे, भी है, जो 22 फरवरी को रिलीज हो रही है। इसके अलावा डांस पर बनी पहली हिंदी 3डी फिल्म एबीसीडी, जिसका निर्देशक कॉरियोग्राफर रेमो डिसूजा ने किया है, 8 फरवरी को रिलीज हो रही है। इमरान हाशमी की फिल्म एक थी डायन 18 अप्रैल को रिलीज होगी। भट्ट कैंप की मर्डर 3, 15 फरवरी को रिलीज होगी। ये कुछ ऐसी फिल्में हैं, जो बड़ी सितारों की बड़े बजट वाली फिल्मों के बीच अपना अच्छा जलवा दिखा सकती हैं।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°