फोटो गैलरी

Hindi Newsअसली चुनौती तो अब शुरू होगी

असली चुनौती तो अब शुरू होगी

गर्भावस्था और बच्चे का जन्म एक चुनौती है तो उसे पाल-पोसकर बड़ा करना एक और बड़ी चुनौती। एक नवजात की परवरिश में बहुत अधिक प्रयास और ऊर्जा की जरूरत होती है, जिसके लिए आपको पहले से तैयार रहने की जरूरत...

असली चुनौती तो अब शुरू होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 25 Sep 2014 11:43 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्भावस्था और बच्चे का जन्म एक चुनौती है तो उसे पाल-पोसकर बड़ा करना एक और बड़ी चुनौती। एक नवजात की परवरिश में बहुत अधिक प्रयास और ऊर्जा की जरूरत होती है, जिसके लिए आपको पहले से तैयार रहने की जरूरत है। पेरेंट्स बनकर आपकी जिंदगी कैसे-कैसे बदलेगी, बता रही हैं विनीता झा

मैटरनिटी लीव से मुश्किल हो सकते हैं ये दिन
बीएल कपूर हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट, पीडिएट्रिक्स डॉं. जसजीत सिंह भसीन के अनुसार मैटरनिटी लीव का मतलब आप भले ही लंबी छुट्टियों से लगा रही हों, पर आपके बच्चे के जन्म के साथ ही आपकी ये छुट्टियां खत्म हो जाएगीं। जन्म के साथ ही बच्चे को पल-पल आपकी जरूरत होगी। ऐसे में आपको अपनी रुटीन बच्चे की रुटीन के अनुरूप बदलने के लिए पहले से तैयार रहना होगा। भले ही इस बात पर आपको विश्वास न हो, पर बच्चे के जन्म के बाद के दो-तीन माह आपके लिए खासतौर पर बेहद थकान भरे साबित होंगे।

घंटे भी लग सकते हैं पॉटी में
बच्चे को पॉटी के लिए ले जाते समय उससे यह उम्मीद न करें कि वह झटपट पॉटी कर लेगा। कई बच्चों को पॉटी करने में बहुत ज्यादा समय लगता है और आपको इस बात के लिए मानसिक तौर पर पहले से तैयार रहना होगा। बच्चे को अपना समय लेने दें और शांत रहें।

पहनाएं आरामदायक कपड़े
बच्चे को अपनी सुविधा के हिसाब से नहीं, उसकी सुविधा के हिसाब से कपड़े पहनाएं। ऐसे कपड़े पहनाएं, जिसे पहनाना और खोलना दोनों आसान हो। कई बच्चे, बटन और जिप वाले कपडमें के साथ असहज महसूस करते हैं। बच्चे के लिए फैशनेबल नहीं, आरामदायक कपड़े चुनें।

खूब बदलनी होगी बेडशीट
कुछ बच्चों को रात भर पेशाब न करने की तकनीक को अपनाने में बहुत लंबा समय लग जाता है। अगर आपका बच्चा गीला उठता है, तो उस पर चिल्लाएं नहीं, यह पूरी तरह से सामान्य है। उसके बिस्तर पर पेशाब करने का कारण यह भी हो सकता है कि वह गहरी नींद में हो। बच्चे की अच्छी नींद के लिए हमेशा चादर का एक सेट पहले से तैयार रखें।

घर रह सकता है हमेशा गंदा
जब बच्चा चलना शुरू करता है, तब वह अचानक ही शरारती रूप धारण कर लेता है। वह किचन की चीजों को बाहर फेंकता है और लिविंग रूम को गंदा कर देता है। इस दौरान शांत रहें, और खतरनाक वस्तुओं को अपने बच्चे से दूर रखें।

नखरे सहना सीखना होगा
बच्चा है तो नखरा करेगा ही। आपको पहले से उसके नखरों को सहने के लिए तैयार रहना होगा। लेकिन एक अभिभावक के रूप में यह जरूरी है कि प्यार और दुलार के साथ-साथ आप बच्चे के लिए अनुशासन की एक सीमा पहले से तय करके रखें।

हर पल बनेगा यादगार
बच्चे के साथ बिताया गया हर पल एक मां के लिए यादगार होता है। फिर चाहे उसे सुबह उठाने की प्रक्रिया हो या फिर उसे खाना खिलाने के लिए उसके पीछे-पीछे आपका दौड़ना। आपके बिना कहे आपका बच्चा जान सकता है कि आपका मूड खराब है और आपको मनाने के लिए आपको दुलार करते हुए वह आपका दिन बना सकता है। बच्चा तो गलती करेगा ही, आपको उसे माफ करना सीखना होगा। इसलिए बच्चे की शैतानी पर नाराज हों, पर जल्दी ही माफ भी कर दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें