फोटो गैलरी

Hindi Newsआप भी बन जाइए सुपरमॉडल

आप भी बन जाइए सुपरमॉडल

जीवन में हर कदम पर सफलता हासिल करने के लिए खुद को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना सबसे जरूरी होता है। यह तभी संभव है जब आप दिखने में आकर्षक लगें और सही एटीटय़ूड रखें। कैसे छोटी-छोटी बातों को ध्यान में...

आप भी बन जाइए सुपरमॉडल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 28 Aug 2014 01:13 PM
ऐप पर पढ़ें

जीवन में हर कदम पर सफलता हासिल करने के लिए खुद को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना सबसे जरूरी होता है। यह तभी संभव है जब आप दिखने में आकर्षक लगें और सही एटीटय़ूड रखें। कैसे छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर पाए सुपरमॉडल जैसा लुक पाएं, बता रही हैं पूनम महाजन

जरूरी है आत्मविश्वास व सही एटीटय़ूड
सुपरमॉडल जैसा बनने के लिए सबसे पहली और अहम जरूरत है आत्मविश्वास। आपके पहनावे, उठने-बैठने का स्टाइल, विचार प्रकट करने का ढंग इतना प्रभावी और आत्मविश्वास से परिपूर्ण होना चाहिए कि कोई भी प्रभावित हुए बिना न रह सके। इसके लिए अगर जरूरत महसूस हो तो किसी प्रोफेशनल की मदद से उठने-बैठने और बात करने का सही तरीका सीखें। आप ग्रूमिंग क्लास भी ज्वॉइन कर सकती हैं। मॉडल जैसी चाल के लिए सबसे पहले हाई हील्स पहनने की आदत डालें। हाई हील से कद ऊंचा लगता है, बॉडी स्लिम दिखती है और चाल में आत्मविश्वास भी झलकता है।

बॉडी हाइजीन को अनदेखा ना करें
दूसरी सबसे अहम बात है स्वच्छता। सुबह-शाम नहाएं और नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। खुद की देखभाल को अनदेखा न करें। नियमित अंतराल पर ब्यूटी पार्लर जाएं। नहाने के बाद एक अच्छा खुशबूदार डिऑडरेंट या परफ्यूम जरूर लगाएं ताकि आप खुशबूदार बनी रहें। अपने बालों और नाखूनों को भी अनदेखा न करें।

सोच रखें सकारात्मक और खाना संतुलित
सुपरमॉडल की तरह दिखने लिए आंतरिक और बाहरी दोनों रूप से सुंदर बनना जरूरी होता है। आंतरिक सुंदरता के लिए अपनी सोच को सकारात्मक बनाएं, क्योंकि सकारात्मकता के साथ आप किसी भी जटिल परिस्थिति का सामना कर सकती हैं। चेहरे पर हमेशा एक मीठी मुस्कान रहनी चाहिए। बाहरी सुंदरता के लिए अपनी फिटनेस का ध्यान रखें और साथ ही खानपान संतुलित खाएं। अधिकांश लड़कियां स्लिम फिगर के लिए खाना कम करके डाइटिंग करने लगती है। खाना पूरा खाएं, लेकिन ध्यान रहे कि आपका खाना पोषक तत्वों से भरपूर हो। दिन में 6 से 7 बार खाना खाएं, जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और कार्बोहाइड्रेट कम। खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं क्योंकि खाने में फाइबर की अधिक मात्रा से कैलोरी घटती है और पेट व शरीर के अन्य हिस्सों में फैट इकट्ठा नहीं हो पाता। फल, सब्जी अनाज का ज्यादा सेवन करें। खूब पानी पिएं।

पहनावे को बनाएं अपनी पहचान
मॉडल की तरह दिखने के लिए आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो आप पर अच्छे दिखे। अपने शरीर की बनावट व रंग के मुताबिक ड्रेस के डिजाइन व कलर का चयन करें। जैसे कि अगर आप पाजामी सूट पहन रही हैं तो वह बिल्कुल फिटिंग वाली होनी चाहिए, आस्तीन के बिना या बिल्कुल छोटी आस्तीन वाली कुरती पहनें। दुपट्टे को स्टाइल से लें।

मेकअप हो परफेक्ट
अगर आप चाहती हैं कि आपको एक बार देखने के बाद लोगों की नजरें केवल आप पर ही टिकी रहें तो जरूरी है कि आप मेकअप सही तरीके से करें। अपने चेहरे की रंगत के अनुरूप अपना मेकअप करें। मेकअप करते वक्त ध्यान रहे कि मेकअप आपके चेहरे को ढंकने के लिए नहीं, बल्कि सुंदरता को बढ़ाने के लिए होता है, इसलिए मेकअप उतना ही करें जितना आप पर फबे।

इन बातों का भी रखें ध्यान
मॉडल की मुस्कान सबको अपनी तरफ खींचती है इसलिए मॉडल की तरह मुस्कान पाने के लिए अपने दांतों की साफ-सफाई का ध्यान रखें।
वर्कआउट को अपनी आदत में शुमार करें।
आईब्रो को हमेशा सही शेप में रखें और भौं के पास के अतिरिक्त बालों को निकलवाती रहें।
फैशन और मेकअप से जुड़ी अपनी जानकारी को हमेशा बढ़ाने की कोशिश करें, ताकि आप आउट ऑफ फैशन न दिखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें