फोटो गैलरी

Hindi Newsटमाटर खाइये, अवसाद से छुट्टी पाइये...

टमाटर खाइये, अवसाद से छुट्टी पाइये...

टमाटर हर सब्जी को जायकेदार बनाता है, यह तो सब जानते हैं, लेकिन एक नये अध्ययन में इसके एक अन्य गुण का पता चला है कि यह अवसाद से दूर रखने में सहायक है।      अनुसंधानकर्ताओं ने...

टमाटर खाइये, अवसाद से छुट्टी पाइये...
एजेंसीWed, 05 Dec 2012 02:20 PM
ऐप पर पढ़ें

टमाटर हर सब्जी को जायकेदार बनाता है, यह तो सब जानते हैं, लेकिन एक नये अध्ययन में इसके एक अन्य गुण का पता चला है कि यह अवसाद से दूर रखने में सहायक है।
    
अनुसंधानकर्ताओं ने इसके लिये 70 अथवा उससे अधिक उम्र के करीब 1000 पुरुष और महिलाओं के भोजन की आदत और उनके मानसिक स्वास्थ्य का विश्लेषण किया।
   
डेली मेल के अनुसार उन्होंने पाया कि जो लोग एक हफ्ते में दो से छह बार टमाटर खते हैं उन्हें उन लोगों की तुलना में अवसाद से पीड़ित होने का खतरा 46 प्रतिशत कम होता है, जो हफ्ते में केवल एक बार टमाटर खाते हैं अथवा नहीं खाते।
   
चीन और जापान के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किये गये अध्ययन में पाया गया कि अन्य फलों और सब्जियों के सेवन से यह लाभ नहीं मिलता। मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में गोभी, गाजर, प्याज और कद्दू में बहुत कम लाभदायक हैं या बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं हैं।
  
टमाटर में एंटीआक्सीडेंट रसायन काफी होता है जो कुछ बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। अध्ययन एफेक्टिव डिसऑर्डर नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें