बुधवार, 05 अगस्त, 2015 | 11:52 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर बीएसएफ के काफिले पर हमला, दो जवान शहीद, एक आतंकवादी ढेर रेल हादसे में बचाव कार्य के लिए अब गोताखोर भी लगाए गए सेना के जवानों को राहत अभियान के लिए हरदा भेजा गया रेलवे ने दिए हरदा में हुए दोहरे ट्रेन हादसे की जांच के आदेश हरदा में ट्रेन हादसे के बाद वारणसी में परिजनों मे बढ़ी बेचैनी 'पटरी पर बाढ़ का पानी आने के कारण ट्रेनें पटरी से उतरीं' तस्वीरों में देखें मध्य प्रदेश के हरदा में हुआ दोहरा ट्रेन हादसा मोदी ने मध्य प्रदेश में दोहरे ट्रेन हादसे पर दुख व्यक्त किया ये हैं साल 2000 से अब तक भारत में हुए बड़े रेल हादसे PHOTOS: मध्य प्रदेश ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 28 हुई, 250 लोग बचाए गए
टमाटर खाइये, अवसाद से छुट्टी पाइये...
लंदन, एजेंसी First Published:05-12-2012 02:00:11 PMLast Updated:05-12-2012 02:20:45 PM
Image Loading

टमाटर हर सब्जी को जायकेदार बनाता है, यह तो सब जानते हैं, लेकिन एक नये अध्ययन में इसके एक अन्य गुण का पता चला है कि यह अवसाद से दूर रखने में सहायक है।
    
अनुसंधानकर्ताओं ने इसके लिये 70 अथवा उससे अधिक उम्र के करीब 1000 पुरुष और महिलाओं के भोजन की आदत और उनके मानसिक स्वास्थ्य का विश्लेषण किया।
   
डेली मेल के अनुसार उन्होंने पाया कि जो लोग एक हफ्ते में दो से छह बार टमाटर खते हैं उन्हें उन लोगों की तुलना में अवसाद से पीड़ित होने का खतरा 46 प्रतिशत कम होता है, जो हफ्ते में केवल एक बार टमाटर खाते हैं अथवा नहीं खाते।
   
चीन और जापान के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किये गये अध्ययन में पाया गया कि अन्य फलों और सब्जियों के सेवन से यह लाभ नहीं मिलता। मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में गोभी, गाजर, प्याज और कद्दू में बहुत कम लाभदायक हैं या बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं हैं।
  
टमाटर में एंटीआक्सीडेंट रसायन काफी होता है जो कुछ बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। अध्ययन एफेक्टिव डिसऑर्डर नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingतेंदुलकर ने मलिंगा की तारीफों के पुल बांधे
तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की तारीफ करते हुए महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने आज कहा कि श्रीलंका का यह क्रिकेटर विश्व स्तरीय गेंदबाज है और उनके साथ इंडियन प्रीमियर लीग में खेलना शानदार अनुभव रहा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

संता बंता और अलार्म

संता बंता से - 20 सालों में, आज पहली बार अलार्म से सुबह सुबह मेरी नींद खुल गई।

बंता - क्यों, क्या तुम्हें अलार्म सुनाई नहीं देता था?

संता - नहीं आज सुबह मुझे जगाने के लिए मेरी बीवी ने अलार्म घड़ी फेंक कर सिर पर मारी।