बुधवार, 29 जुलाई, 2015 | 10:24 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की छापेमारी, 120 अधिकारियों की टीम मौके पर, पॉवर प्लांट कारोबारियों के यहां छापेमारीमोटोरोला ने लॉन्च किया 4G स्मार्टफोन Moto G (Gen 3), कीमत 11,999 रुपयेनाइजीरिया में बोको हराम के आतंकियों ने एक गांव के 29 लोगों को मार डालातीन जजों की बेंच आज करेगी याकूब की सजा पर फैसलाडॉ एपीजे अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर पालम एयरपोर्ट के लिए रवाना
मोटी महिलाएं ज्यादा मात्रा में कम बार खाएं
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:07-12-2012 08:08:41 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

दिन में छह बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन करने की बजाय तीन बार ज्यादा मात्रा में भोजन करना मोटापाग्रस्त महिलाओं के रक्त में वसा की मात्रा को कम करता है। इसके अलावा यह हृदय संबंधी रोगों के खतरे को भी घटाता है। यह जानकारी हाल ही में हुए एक अध्ययन से मिली।

अध्ययन का नेतृत्व करने वाले मिसौरी विश्वविद्यालय के आहार एवं व्यायाम शरीर विज्ञान विभाग के पीएचडी विद्यार्थी टिम हेडेन ने बताया कि हमारे आंकड़ों के अनुसार मोटापाग्रस्त महिलाओं के लिए दिन भर में अधिक मात्रा में कम बार खाना, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में अधिक बार भोजन करने की तुलना में अधिक फायदेमंद है।

शोध पत्रिका 'ओबेसिटी' के मुताबिक हेडेन ने कहा कि समय के साथ लगातार प्रत्येक दिन कम बार अधिक मात्रा में भोजन करना महिलाओं के रक्त में वसा के स्तर को कम करता है और उनमें हृदय सम्बंधी रोगों के पैदा होने के खतरे को भी घटाता है।

हेडेन और अन्य शोधकर्ताओं ने मोटापाग्रस्त महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में यह पता लगाने की कोशिश की कि भोजन तुरंत किस तरह से रक्त शर्करा और रक्त-वसा स्तरों को प्रभावित करता है।

 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingप्रतिबंध हटाने के लिए बीसीसीआई से संपर्क करूंगा: श्रीसंत
जब वह तिहाड़ जेल में था तो वह आत्महत्या के बारे में सोच रहा था लेकिन तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को अब उम्मीद बंध गई है कि वह वापसी कर सकते हैं और खुद पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिये वह बीसीसीआई से संपर्क करेंगे।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड