शनिवार, 26 जुलाई, 2014 | 02:05 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    विपक्ष के नेता के पद की हकदार नहीं कांग्रेसः अटॉर्नी जनरल सीपीपी बैठक के लिए अकेले पहुंचीं सोनिया, बैठक थी ही नहीं मलाइका की चांदी के बाद अभिनव ने दिलाया सोना मलाइका की चांदी के बाद अभिनव ने दिलाया सोना मलाइका की चांदी के बाद अभिनव ने दिलाया सोना 10 मीटर एयर राइफल में बिंद्रा ने जीता स्वर्ण पदक 10 मीटर एयर राइफल में बिंद्रा ने जीता स्वर्ण पदक 10 मीटर एयर राइफल में बिंद्रा ने जीता स्वर्ण पदक उत्तर प्रदेश में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सात मरे उत्तर प्रदेश में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सात मरे
 
गुस्से के समय आदमी जैसे होते हैं कुत्ते
वाशिंगटन, एजेंसी
First Published:05-04-12 01:23 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

आदमी और उसका सबसे अच्छा मित्र कहे जाने वाले कुत्ते में कुछ समानताएं हैं। दोनों जब आपे से बाहर होते हैं तो आक्रामक व्यवहार करने लगते हैं।
  
यूनिवर्सिटी ऑफ लिली नार्ड डे फ्रांस के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि कुत्ते जब स्व नियंत्रण से बाहर होते हैं तो वे अधिक आवेग वाले फैसले करते हैं जिससे वे खतरे में पड़ जाते हैं।

अग्रणी अनुसंधानकर्ता होली मिलर ने कहा कि साइकोनामिक बुलेटिन एंड रिव्यू नाम की पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट स्व नियंत्रण की जैविकीय प्रक्रिया के बारे में बताती है।
  
मिलर ने लाइवसाइंस को बताया, जब मानव कमजोर स्थिति में होता है तो वह कम मददगार, अधिक आक्रामक, अधिक दांव पर लगाने वाला, इत्यादि होता है।

उन्होंने कहा कि इन परिणामों की जैविकीय जड़ें भी होती हैं। जब कुत्ते कमजोर स्थिति में होते हैं तो उनके भी अधिक अविवेकपूर्ण और जल्दबाजी भरा व्यवहार करने की संभावना होती है।
  
अपने अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने पालतू कुत्तों पर प्रयोगशाला में प्रयोग किए।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°