फोटो गैलरी

Hindi Newsवजन घटाना है तो गधी का दूध पीजिए!

वजन घटाना है तो गधी का दूध पीजिए!

मिस्र की महारानी क्लियोपेट्रॉ ने कभी गधी के दूध को सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर इस्तेमाल किया था। और अब वैज्ञानिकों ने भी इसकी उपयोगिता साबित कर दी है। उनका मानना है कि गधी का दूध पीने से वजन कम हो सकता...

वजन घटाना है तो गधी का दूध पीजिए!
एजेंसीFri, 27 May 2011 05:16 PM
ऐप पर पढ़ें

मिस्र की महारानी क्लियोपेट्रॉ ने कभी गधी के दूध को सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर इस्तेमाल किया था। और अब वैज्ञानिकों ने भी इसकी उपयोगिता साबित कर दी है। उनका मानना है कि गधी का दूध पीने से वजन कम हो सकता है।

वैज्ञानिक मानते हैं कि गधी का दूध पाने से न सिर्फ वजन असरकारी ढंग से कम होता है बल्कि इससे हमारे ह्दय की भी रक्षा होती है।

महारानी विक्टोरिया के काल में गधी के दूध का बहुतायत में उपयोग होता था। इसका कारण यह है कि इसमें वसा का मात्रा कम होती है और गाय के दूध की तुलना में इसमें पोषण तत्वों की संख्या काफी अधिक होती है।

वैज्ञानिक मानते हैं कि गधी का दूध ह्दय के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 और छह प्रकार के फैटी एसिड पाए जाते हैं। ओमेगा-3 और फैटी एसिड शरीर में केलोस्ट्रॉस की मात्रा कम करते हैं।

गुणों के आधार पर गधी का दूध मानव दूध जैसा ही होता है। इस आधार पर, जिन बच्चों को सामान्य डेयरी उत्पादों से एलर्जी होती है, उन्हें गधी के दूध से बनी चीजें दी जा सकती हैं।

साथ ही साथ गधी के दूध में कैल्सियम बहुतायत होता है। इसके कारण यह हड्डियों के लिए अच्छा है। एक शोध से पता चला है कि गधी का दूध मानव मेटाबॉलिक प्रणाली पर बहुत कम दबाव डालता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें