रविवार, 19 अप्रैल, 2015 | 10:06 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
यूपी : अमरोहा में गजरौला के दरियापुर गांव निवासी प्रेमी युगल ने ट्रेन के आगे कूदकर दी जान। दोनों के शव दिल्ली-लखनऊ रेल ट्रैक पर गधापुर फाटक के पास मिले
अधिक स्फूर्तिदायक होती हैं थोड़े दिनों की छुट्टियां
लंदन, एजेंसी First Published:16-08-10 03:03 PMLast Updated:16-08-10 03:08 PM
Image Loading

यदि आप अपने जीवन में खुशहाली और यादों को संजोना चाहते हैं तो लंबे अवकाश पर न जाकर थोड़े-थोड़े अंतराल पर कम दिनों का अवकाश लेते रहें। एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि कम दिनों के अवकाश की ज्यादातर यादें खुशनुमा होती हैं।

लोग अपनी एक विशेष जीवनशैली के आदी हो जाते हैं और जब वे लंबी छुट्टियों पर जाते हैं तो उन्हें कुछ दिन बाद ही ऊब होने लगती है। समाचार पत्र 'द टेलीग्राफ' की एक रिपोर्ट में अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के ड्यूक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डैन एरीली के हवाले से कहा गया है कि लंबे अवकाश के दौरान पहला दिन सातवें दिन की अपेक्षा ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि सातवें दिन तक उत्साह कम हो जाता है।

डैन का कहना है कि इसलिए सामान्य तौर पर साल में चार बार अवकाश पर जाना ज्यादा अच्छा होता है, इसकी तुलना में एक सप्ताह के अवकाश में उतनी खुशियां नहीं मिलतीं जितनी कि आप उम्मीद करते हैं। वैसे अन्य विशेषज्ञ इस बात से सहमत नहीं हैं। 'डीयर अंडरकवर इकोनॉमिस्ट' के लेखक टिम हारफोर्ड कहते हैं कि ज्यादा यात्राएं करने से केवल यात्रा का तनाव ही बढ़ता है।

हारफोर्ड कहते हैं कि यदि आप तीन बार अवकाश पर जाते हैं तो आपको तीन गुना अधिक परेशानी होती है। मुझे नहीं लगता कि यह अच्छा है।

 
 
|
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingरसेल ने दिलाई केकेआर को किंग्स इलेवन पर जीत
आंद्रे रसेल ने दो महत्वपूर्ण विकेट लिए, दो खूबसूरत कैच लपके और मुश्किल परिस्थितियों में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके नाबाद अर्धशतक जमाया जिससे मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल आठ के मैच में खराब शुरुआत के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब को 13 गेंद शेष रहते हुए चार विकेट से हराया।