गुरुवार, 03 सितम्बर, 2015 | 09:58 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
अमरोहा: कुमराला गांव के पास सड़क पार कर स्कूल जा रही कक्षा चार की छात्रा को दूसरे स्कूल की बस ने टक्कर मारी। छात्रा की हालत गंभीरउत्तराखंडः रुड़की क्षेत्र में लक्सर के दाबकी गांव में महिलाओं ने देशी शराब के ठेके में आग लगाई
महिलाओं को सिगरेट छोड़ने में होती है परेशानी
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:05-04-2012 10:46:58 AMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

इस बात की जानकारी तो पहले से थी कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को धूम्रपान छोड़ने में अधिक मुश्किल होती है लेकिन अब एक नये अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका मस्तिष्क निकोटीन के प्रति काफी अलग प्रतिक्रिया करता है।
    
ऐसा माना जाता है कि जब एक व्यक्ति धूम्रपान करता है तो उसके मस्तिष्क में मौजूद ऐसे कई निकोटीन रिसेप्टर्स की संख्या बढ़ जाती है जो निकोटीन के लिए बाध्य करते हुए धूम्रपान की आदत को और बढ़ाते हैं।
    
अमेरिका में याले यूनीवर्सिटी स्कूल आफ मेडिसीन के अनुसंधानकर्ताओं ने यह पाया कि पुरुषों में यह सही है क्योंकि धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वाले पुरुषों में अधिक निकोटीन रिसेप्टर होते हैं। आश्चर्यजनक रूप से अनुसंधानकर्ताओं ने यह पाया कि धूम्रपान करने वाली महिलाओं में धूम्रपान नहीं करने वालों जितने ही निकोटीन रिसेप्टर होते हैं।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में 22 साल बाद भारत ने टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

मैथ नहीं जानते
टीचर-सोनू, तुम्हारे पापा ने 10 प्रतिशत के सालाना ब्याज पर 5000 रुपए कर्ज लिए। वे एक साल बाद कर्ज वापस करते हैं, बताओ वह कुल कितने पैसे वापस करेंगे?
सोनू-कुछ भी नहीं।
टीचर (गुस्से में)-तुम मैथ नहीं जानते।
सोनू-सर, मैं तो मैथ जानता हूं, पर आप मेरे पिताजी को नहीं जानते