रविवार, 19 अप्रैल, 2015 | 05:03 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
महिलाओं को सिगरेट छोड़ने में होती है परेशानी
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:05-04-12 10:46 AM
Image Loading

इस बात की जानकारी तो पहले से थी कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को धूम्रपान छोड़ने में अधिक मुश्किल होती है लेकिन अब एक नये अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका मस्तिष्क निकोटीन के प्रति काफी अलग प्रतिक्रिया करता है।
    
ऐसा माना जाता है कि जब एक व्यक्ति धूम्रपान करता है तो उसके मस्तिष्क में मौजूद ऐसे कई निकोटीन रिसेप्टर्स की संख्या बढ़ जाती है जो निकोटीन के लिए बाध्य करते हुए धूम्रपान की आदत को और बढ़ाते हैं।
    
अमेरिका में याले यूनीवर्सिटी स्कूल आफ मेडिसीन के अनुसंधानकर्ताओं ने यह पाया कि पुरुषों में यह सही है क्योंकि धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वाले पुरुषों में अधिक निकोटीन रिसेप्टर होते हैं। आश्चर्यजनक रूप से अनुसंधानकर्ताओं ने यह पाया कि धूम्रपान करने वाली महिलाओं में धूम्रपान नहीं करने वालों जितने ही निकोटीन रिसेप्टर होते हैं।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingरसेल ने दिलाई केकेआर को किंग्स इलेवन पर जीत
आंद्रे रसेल ने दो महत्वपूर्ण विकेट लिए, दो खूबसूरत कैच लपके और मुश्किल परिस्थितियों में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके नाबाद अर्धशतक जमाया जिससे मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल आठ के मैच में खराब शुरुआत के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब को 13 गेंद शेष रहते हुए चार विकेट से हराया।