शुक्रवार, 29 मई, 2015 | 17:28 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
दिल्ली-हावड़ा रुट 2 घंटे से ठप, कौशाम्बी के पास ट्रेन पटरी से उतरी
एक जैसी नहीं है पृथ्वी और सूर्य की संरचना
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:30-03-12 04:42 PM
Image Loading

कई दशकों पहले की धारणा को झुठलाते हुए वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पृथ्वी और सूर्य की रासायनिक संरचना में बहुत फर्क है।
   
खगोल वैज्ञानिकों का मानना था कि पथ्वी की संरचना भी सूर्य की ही तरह है। यह इस धारणा पर आधारित था कि सौरमंडल में सभी वस्तुओं की संरचना एक जैसे रासायनिक तत्वों से हुई है। पर अब एक अंतर्राष्ट्रीय शोध दल ने इस धारणा को झुठला दिया है।
  
वैज्ञानिकों के लिये उल्का पिंडों की संरचना का अध्ययन करना बहुत आसान था। इसी तरह उन्होंने सूर्य और पृथ्वी की संरचना का भी अध्ययन कर लिया। शोध से उन्हें पता लगा है कि पृथ्वी और सूर्य की रासायनिक संरचना में बहुत फर्क है।
   
शोध दल का नेतृत्व करने वाले ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रो-इयान कैंपबेल का कहना है कि उन्होंने पृथ्वी के गर्भ से निकली एक चट्टान का 20 सालों तक अध्ययन किया। इसके अध्ययन से उन्होंने पाया कि पृथ्वी की संरचना भीतर से वैसी नहीं है जैसी कि समझी जाती है।
   
दल के दूसरे सदस्य हुग ओ नील ने कहा कि यह माना जाता है कि पृथ्वी का निर्माण विभिन्न ग्रहों के आपस में टकराने से हुआ है। दल के इन निष्कर्षों को नेचर जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
Image Loadingअंतिम 11 में जगह मिलने की नहीं थी उम्मीद : सरफराज
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के सबसे युवा बल्लेबाज सरफराज खान का कहना है कि उन्हें क्रिस गेल, ए.बी. डीविलियर्स और विराट कोहली जैसे विध्वंसक बल्लेबाजों के बीच अंतिम 11 में जगह मिलने का यकीन नहीं था और नम्बर छह की बेहद महत्वपूर्ण स्थान पर मौका दिये जाने से उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड