बुधवार, 22 मई, 2013 | 15:12 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
 
चार कप चाय और मिलेगा डायबिटिज से छुटकारा
लंदन, एजेंसी
First Published:05-06-12 04:37 PM
Last Updated:05-06-12 04:40 PM
 ई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-
वैज्ञानिकों का दावा है कि मधुमेह से बचने के लिये कम से कम चार कप चाय हर रोज पीनी चाहिये।

अध्ययन के लिये यूरोप में टाइप 2 से पीड़ित 12000 से अधिक चाय की आदत वाले लोगों के बारे में जानकारी ली गई और पाया गया कि हर रोज चार कप चाय पीने वालों में मधुमेह का जोखिम 20 प्रतिशत कम था।
   
अध्ययन में पाया गया कि अधिक चाय पीने वालों में जोखिम काफी कम था जबकि एक से तीन कप चाय पीने वालों में यह जोखिम अधिक था। विशेषज्ञों ने लेकिन आगाह किया कि दूध और चीनी मिली चाय का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिये खराब है।
   
अध्ययन करने वाले जर्मनी के हेनरिख विश्वविद्यालय के क्रिश्चियन हर्डर ने कहा कि मोटापा टाइप 2 मधुमेह का एक बड़ा कारण है, लेकिन खानपान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसमें चाय भी शामिल है।

 
 Image Loadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
 
टिप्पणियाँ
 
आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
बादलसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 7:14 AM
 : 17:48 PM
 : 70% %
अधिकतम
तापमान
21.9°
.
|
न्यूनतम
तापमान
8.5°