शनिवार, 18 अप्रैल, 2015 | 12:47 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
खोजी गई याददाश्त बढ़ाने वाली प्रोटीन
लंदन, एजेंसी First Published:11-09-12 06:41 PM
Image Loading

पार्किंसन और अल्जाइमर के शिकार लोगों के लिए एक खुशखबरी है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे कण का पता लगाने का दावा किया है जो याददाश्त बढ़ाने में मददगार हो सकता है। पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के अध्ययनकर्ताओं को मानवों में याददाश्त क्षमता बढ़ाने को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिली है।

डेली मेल के अनुसार न्यूक्लियर रेसीप्टर्स कहे जाने वाले प्रोटीन के एक समूह पर ध्यान केंद्रित किया जो स्मृति निर्माण के साथ ही विभिन्न किस्म के जैव क्रियाओं के लिए भी जिम्मेदार होता है।

न्यूक्लियर रेसीप्टर्स, प्रोटीन डीएनए से जोड़ने में इसे मदद करता है और यह अन्य जीन की गतिविधियों को भी नियंत्रित करता है। स्मृति निर्माण में नियंत्रण संबंधी भूमिका निभाता है। अध्ययनकर्ताओं ने इसके लिए चूहा पर अध्ययन किया और उसके नतीजों के आधार पर यह आकलन तैयार किया। इन नतीजों से भूलने के शिकार लोगों को काफी मदद मिल सकती है।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingपंजाब के सामने कोलकाता की गंभीर चुनौती
पिछले मुकाबलों में शिकस्त झेल चुकी गत चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स और गत उपविजेता किंग्स इलेवन पंजाब संतुलित टीमें होने के बावजूद अभी तक आईपीएल आठ में अपनी मजबूत छाप छोडम्ने में नाकाम रही हैं और शनिवार को अहम मुकाबले में एक दूसरे के खिलाफ कड़ी चुनौती के लिये उतरेंगी।