फोटो गैलरी

Hindi Newsलंबी उम्र के लिए खड़े रहने की आदत बनाएं

लंबी उम्र के लिए खड़े रहने की आदत बनाएं

अगर आप लंबी उम्र चाहते हैं तो बैठने की बजाए खड़े होना अपनी आदतों में शुमार कर लें। अगर आप रोजाना तीन घंटे से कम बैठते हैं तो इससे आप अपने जीवन में दो साल और जोड़ सकते हैं। एबीसी न्यूज के मुताबिक...

लंबी उम्र के लिए खड़े रहने की आदत बनाएं
एजेंसीMon, 03 Sep 2012 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप लंबी उम्र चाहते हैं तो बैठने की बजाए खड़े होना अपनी आदतों में शुमार कर लें। अगर आप रोजाना तीन घंटे से कम बैठते हैं तो इससे आप अपने जीवन में दो साल और जोड़ सकते हैं।

एबीसी न्यूज के मुताबिक शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक समय तक बैठे रहना भी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है और इसका खतरा उतना ही है जितना धूम्रपान से होता है।

इससे इस बात का कोई संबंध नहीं है कि कोई कितना समय जिम में गुजारता है या ज्यादा मात्रा में साग सब्जियां खाता है बल्कि अगर आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो इससे अपने जीवन के दिनों को कम ही करते हैं।

लुइसियाना के बाटोन रोगे में पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर के अध्ययनकर्ता पीटर टी काटजमारजिक ने कहा कि अधिक समय तक बैठे रहना धूम्रपान से होने वाले नुकसान के जितना ही खतरनाक होता है। चलते फिरते रहने या खड़ा रहने के दौरान शरीर का संतुलन बना रहता है। इससे उचित कसरत भी हो जाती है तथा हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी कम हो जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें